Top 5 सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण SEO Ranking Factors 2022

Google अपने Visitor को अच्छा result देने के लिए लगातार अपने Search Algorithm को update करता रहता है। यदि आप भी अपने Blog और website को Search Result में Top पर लाना चाहते है तो Latest SEO Ranking Factors को Apply करना बहुत जरुरी है।

बहुत से Bloggers और Entrepreneurs अपनी साइट की ranking के लिए बहुत पैसे खर्च करते हैं, लेकिन ये भूल जाते है की ये एक Process है जिसको लगातार करना पड़ता है और updates को भी ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है। ऐसा इसलिए क्यूंकि Google अपना SERP (Search Engine Result Page) वाला Algorithm प्रतिवर्ष बदलता है और regularly उसे update करता रहता है। जिस में नए नए factors जुड़ते रहते है जिसके बारे में पता होना जरुरी है।

SEO ranking factors for seo

SEO Experts के अनुसार Google किसी पेज को रैंक करने के लिए 200 SEO Ranking Factor का उपयोग करता है। लेकिन इन सब में से important signals के बारे में आपको यहाँ बताने जा रहे है। एक study के हिसाब से ऐसे 12 factors होते हैं जो की Google ranking के लिए बहुत जरुरी है।

Google SEO Ranking Factors of 2022

यहां, मैंने कुछ Google Ranking Factors की एक लिस्ट बनाई है जिन्हें पढकर आप आसानी से अपनी वेबसाइट ट्रैफिक और रैंकिंग बढ़ा सकते है।

1. Content

Google Ranking का सबसे Important part है। पिछले कुछ समय में Google Algorithms को बहुत बदलाव किया है अब Quality Content को ज्यादा महत्त्व देता है। गूगल अपने उपयोगकर्ता को अच्छा content देना चाहते है इसके लिए content Length से ज्यादा quality पर काम करना जरुरी है। जो की Users की मदद करे।

एक रिसर्च में पाया गया की जिन वेबसाइट पर अच्छा और ज्यादा बड़ा कंटेंट है वो सभी दुसरो की तुलना में search ranking के ऊपर रहते है। इसलिए आर्टिकल जितना लम्बा हो सकते उतना ही आपके Article की rank होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसके साथ Visitor को ज्यादा समय तक आपके BLog पर content को पढ़ने की लिए रुकेगा जो आपकी वेबसाइट के लिए अच्छा हैं।

2. Keyword

Google Ranking का सबसे important factor है जिसके बिना किसी भी वेबसाइट या blog को रैंक कराना मुश्किल है। Blog लिखने से पहले Keyword research करना जरुरी है जी से आप अपने आर्टिकल को Search Engine के अनुसार अच्छे से अपने आर्टिकल को Optimize कर सकते है।

बिना Keyword research के blog या website को search engine में rank करना बहुत मुश्किल है। गूगल अपने visitor को better result देना चाहता है इसके लिए लगातार अपने algorithm में अपडेट करता रहता है। आज के समय में Keyword research करना बहुत जरुरी है तभी आपका blog top ranking में आएगा।

3. Internal Linking

Blog post में internal linking का होना जरुरी है, इस तरह से Authority एक Page से दूसरे पेज को ट्रांसफर होती रहती है। इसके आपकी वेबसाइट पर visitor भी ज्यादा समय तक रुकता है, जिस से Bounce Rate कम होता है।

4. Backlink

Google का ये सबसे पुराना और महत्वपूर्ण ranking factor है। किसी भी website या Blog को सर्च इंजन रैंकिंग में टॉप पर लाने के लिए उसकी Domain Authority और Page Authority बहुत इम्पोर्टेन्ट है, जो की Backlink पर निर्भर करता है।

यदि आप अपनी site पर Quality backlinks बनाते है तो DA और PA दोनों बढ़ने लगते है और आपकी वेबसाइट रैंक होने में आसानी होती है। इसलिए अगर आप एक blogger है तो backlink जरूर बनाये।

Backlinks बनाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखे की उसका Spam Score ज्यादा ना हो, अगर ऐसा हुआ तो आप उस site से backlink ना ले। जिन भी साइट का spam score ज्यादा होता हो वो आपकी साइट की रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकती है।

Also Read – Backlinks क्या है ये SEO के लिए क्यों जरूरी होते है

5. Website Speed

एक Blog के success होने का राज उसकी loading speed में होता है। इससे आपके साइट Visitors को अच्छा experience मिलता है जिस से वो ज्यादा समय तक आपकी वेबसाइट पर रुकेगा। इस तरह से आपकी साइट website का bounce रेट भी कम हो जायेगा।

कुछ समय पहले Google ने अपने algorithm update में कहा कि जिस भी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड अच्छी होगी वो साइट search engines में fast loading होगी और उसकी ranking भी सुधार होगा।

निष्कर्ष – Google Ranking Factors

आज के इस लेख में आपको Top SEO Ranking Factors के बारे में बताया, जिसका ध्यान एक Blogger और SEO Professionals को जरूर रखना चाहिए। आशा करते है की ये आपके लिए helpful रहा होगा।

अगर आपको SEO Ranking से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो comment कर के पूछ सकते है। इस पोस्टको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे जिस से ज्यादा से ज्यादा लोगो को SEO trends के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 2 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close