Telegram Se Paise Kaise Kamaye? टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए (10 तरीके)

Neha Arya
16 Min Read
Telegram Se Paise Kamaye in Hindi

Telegram Se Paise Kaise Kamaye : आज हम बात करने वाले है, कि टेलीग्राम क्या है और टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए। इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है इनमे से telegram बहुत पॉपुलर है। यदि आपको इसके विषय में जानकारी नहीं है। तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पड़े। इस आर्टिकल में टेलीग्राम से पैसे के तरीको के बारे बता रहे हैं। वैसे तो बहुत सारे online apps है, जिसके जरिये पैसे कमा बहुत ही आसान है जैसे YouTube, Facebook, TikTok, आदि।

आज कि इस डिजिटल दुनियां में ऐसा को नहीं है। जो टेलीग्राम का उपयोग न करता हो। लेकिन बहुत ही कम लोगो को पता है कि इस से पैसा भी कमाया जा सकता हैं। Blogging कि शुरुआत में मुझे भी नहीं पता था। लेकिन आज में telegram के जरिये बहुत ही आसानी से $500 monthly कमा रही हु। ऐसे ही कुछ तरीको को में आपके साथ शेयर कर रही हु जिस से कोई भी टेलीग्राम से पैसे कमा सकता हैं वो भी बहुत कम समय में।आप सब हमारे इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़े।

टेलीग्राम क्या है? (What Is Telegram In Hindi)

टेलीग्राम एक तरह का messanging aap है जो की WhatsApp, Messenger App कि तरह ही काम करता है। यहां पर secret chatting के साथ-साथ Photos और Videos भी share कर सकते हैं। लेकिन इसमें बहुत सारे features मौजूद है जिस से दुसरो की तुलना में बहुत अलग हैं। इसी के करण user इन app की मदद से पैसे कमा सकते हैं। ऐसे लाखो लोग है जो की इस से पैसे कमा रहे है। इसके लिए Telegram पर channel बनाना होगा जहा से आप आसानी से बहुत तरह से पैसा कमा सकते हैं।

telegram kya hai

टेलीग्राम हमारे इंडिया में तो बहुत मशहूर है। इसका करोड़ों लोग उपयोग करते है, ये बहुत से secure है इस पर आसानी से आप अपने privet photos और videos को शेयर कर सकते हैं। आज के समय में celebrity भी इसका इस्तेमाल कर रहे है। परन्तु अभी भी बहुत से लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते क्योकि उन्हें इसके बारे में पता नहीं होता है। बहुत से लोग तो Telegram को बिजनेस उद्देश्य को पूरा करने के लिए भी इस्तेमाल कर रहे है। तो चलिए बिना समय गवाए टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए इस माध्यम को समझते है।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Telegram से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके जिसके बारे में समझना जरुरी है। अब हम संक्षिप्त तरीकों के बारे में बता रहे है जिस से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छे से planning करना जरुरी हैं। चलिए अब हम आगे जान लेते हैं कि टेलीग्राम से पैसे कमाने के आपके लिए कौन-कौन से रास्ते मौजूद है, जिसकी विस्तृत जानकारी नीचे बता रहे है।

1. Product और Service की Selling करके

आज के समय में सबसे ज्यादा पैसा products को sell करके कमाया जा सकता हैं। अगर आपका कोई कोई व्यवसाय है, जैसे कि किसी ख़ास विषय में आप जानकारी रखते हैं। तो आप उसे बेचकर टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं। मूल रूप से इसमें आपको अपने प्रोडक्ट सेल करने हैं।

अगर आप freelancer है तो Telegram के जरिये पैसा कमाया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रहे आपको अपना प्रोमोशन ज़्यादा नहीं करना है, बल्कि सही समय आने पर अपनी सेवाओं या उत्पादों के बारे में groups में जानकारी देनी है। जिस से channel से जुड़े लोग उस products के बारे में जानकारी लेकर उसको खरी सकते।

यहाँ पर आप अपनी सेवाओं को प्रोवाइड करके भविष्य में अपना खुद कर brand बना सकते हैं। फिर उसके बाद लोग खुद आपको Service के लिए एप्रोच करेंगे। जब भी आप कोई new product को मार्किट में लाते है तो इसके लिए पहले से ही आपके पास target audience होगी। जिनको बड़ी आसानी से product या service को बेचा जा सकता हैं।

2. Telegram से Paid पोस्ट करके पैसे कैसे कमाए

यदि आपके टेलीग्राम चैनल पर बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर है, तो आप paid promotions करके टेलीग्राम से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। जैसे आप अपने टेलीग्राम चैनल पर किसी के website या YouTube चैनल को प्रमोट करते है तो उसके बढे अच्छा खासा पैसा मिलता हैं। ऐसे बहुत से लोग है जो की अपने चैनल को प्रमोट करने के लिए ऐसे channels की तलाश में रहते हैं।

इसके लिए आपको एक Particular Niche की Audience Buildup करना होगा इस Niche से रिलेटेड कोई आपको Approach करे तो आप उनकी पोस्ट को अपने टेलीग्राम चैनल के जरिये प्रमोट कर सकते है और उसके बदले में उनसे कुछ चार्ज ले सकते है। बाहर से ऐसे लोग है जो की इस तरह की services को sell करके पैसा कमा रहे हैं।

Telegram से पैसे कमाने के लिए Link Shortner सबसे बढ़िया तरीका है। इस से पैसे कमाने के लिए आपको Link Shortner वाली वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा जो की बहुत आसान हैं यहाँ पर कोई भी Register कर सकता है। इसके बाद आप साइट पर जाके अपने लिंक को add कर दे इसके बाद लिंक शार्ट हो जायेगा। जिसको आप टेलीग्राम ग्रुप में शेयर करते है।

जैसे मान लीजिये कि आप शिक्षा से संबंधित कंटेंट को अपने चैनल में पोस्ट करते हैं। तो इससे संबंधित आप जो लिंक पोस्ट करते हैं। तो उन लिंक्स को शार्ट कर सकते हैं। उसके बाद आपके लिंक पर जब कोई क्लिक करेगा तो कंटेंट ओपन होने से पहले कुछ सेकंड्स के लिए उसे विज्ञापन दिखेगा। जिसके जरिये आपको उसके बदले पैसे मिलेंगे। प्रति एक हज़ार क्लिक्स पर आपको 300 से 400 रूपये आसानी s कमा सकते हैं।

4. Affiliate Product के माध्यम से

Third Party केर products को सेल्ल करके बहुत से लोग करोडो रुपये कमा रहे हैं। इसके लिए आपके पास खुद का products होना जरुरी नहीं है, आप किसी भी third party के प्रोडक्ट्स को बेच सकते है उसके बदले वो campany आपको एक निश्चित देगी। बहुत सी ऐसी कम्पनिया है जो की अपनी selling बढ़ाने के लिए एफिलिएट Program चलाती हैं। कोई भी इस पर काम कर सकता है और links को अपने telegram channel पर शेयर कर सकते हैं।

5. Ads की Selling करके पैसे कैसे कमाए

आपके टेलीग्राम चैनल में बढ़िया मेंबर्स हैं तो घर बैठे पैसे कमाने के लिए यह एक बेस्ट विकल्प है। इसमें आपको किसी दूसरे टेलीग्राम चैनल या किसी अन्य प्रोडक्ट को अपने चैनल में प्रमोट करना होता है। इसके लिए आप अपने ग्राहक से पहले ही चार्ज ले सकते हैं। इसके लिए आप प्रमोशन करने से पहले आपके और promotion करवाने वाली company के बिच एक एग्रीमेंट तय होता है कि कितने रूपये में और कितने समय के लिए प्रमोशन करने वाले हैं। इसके अलावा आप कुछ ब्रांड्स का प्रमोशन भी अपने चैनल पर कर सकते हैं।

टेलीग्राम में प्रमोशन के लिए ग्राहक कहां से और कैसे लाएं?

  • अपने ही टेलीग्राम में पोस्ट करें
  • ब्रांड्स से संपर्क करके
  • सोशल मीडिया पर डिजिटल मार्केटिंग ग्रुप्स में ग्राहक को ढूंढ कर
  • इन्स्ताग्राम पर Influencer से कांटेक्ट करके

6. Telegram से Affiliate Marketing करके पैसे कैसे कमाए

Telegram से Affiliate Marketing एक बहुत अच्छा खासा ऑप्शन है, पैसे कमाने का यह तरीका तो सभी जानते है लेकिन बहुत कम लोग इस में success है। इस से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा plan होना चाहिए इसके साथ आपके पास audience होना जरीर है, जिनको आप products sell कर सके। इसके लिए आप अपना Telegram Channel शुरू कर सकते है और अपनी audience के अनुसार products को शेयर कर के पैसा कमा सकते हैं।

मानलो आपने Amazon का Affiliate join कर लिया उसके बाद आपको किसी एक प्रोडक्ट का Link कॉपी करना है, और उसे किसी भी प्लेटफार्म के जरिये सेल करना है। जहा से आपके users उस product को खरीद सके। affiliate marketing से मिलने वाला कमीशन पहले से ही तय होता है। सामान्य तौर पर यह कमीशन 1 से 50% के बीच होता है। आप ऐसे program को चुन सकते है जो की ज्यादा commission देती हैं।

टेलीग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग डील्स ज्वाइन करने के लिए सबसे बेहतरीन programs

  • Amazon Affiliate
  • Bluehost Hosting Affiliate (ब्लॉग्गिंग निश के लिए)
  • Flipkart Affiliate
  • CPALead एफिलिएट (मेरा पसंदीदा)

7. Refer & Earn करके Telegram से पैसे कैसे कमाए

Google Play Store पर ऐसी बहुत सारी Online Earning App है, जो की Refer and earn का program चलती हैं। जब आपकी refferal link से कोई new user रजिस्ट्रेशन करता है तो तो उसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं। आप ऐसे App को Download करके अपने Telegram Channel पर Refer कर सकते हैं। क्युकी यहाँ पर आपको बहुत सारे users मिल जाते जाते हैं। जब भी आपका कोई Subscriber आपके Refer लिंक से App को Download करेगा तो आपको उसके बदले में कुछ पैसे मिलते हैं।

8. Donation करके Telegram से पैसे कैसे कमाए

Wikipedia और बहुत सी website पर अपने domation का button जरूर देखा होगा। इसको हम इस प्रकार समझ सकते है, जैसे कि आप यदि किसी विषय से संबंधित अपने चैनल पर Free में पोस्ट करते हैं। एक तरह से आप अपने सभी user को free में content access करने देते है। इसके बदले आप अपने content के बीच-बीच में donation की link लगा देते है जिस से लोग आपको आर्थिक सहायता दे सके। जहा से लोगो आपको डोनेशन दे पाएंगे और इससे आपकी कमाई होगी।

इसमें आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपको मेंबर्स को डोनेशन देने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए। आपका कंटेंट अगर अच्छा है। तो लोग आपको जरूर डोनेशन देंगे। लोग आपको 5-10 डॉलर या कितना भी डोनेशन देकर आपकी मदद कर सकते हैं।

10. Telegram पर Sponsorship लेकर पैसे कैसे कमाए

यह तो सभी जानते है कि ब्रांड promotion करने के सबसे ज्यादा पैसे मिलते हैं। उसी में से एक Sponsorship है, यह एक तरह से branding का ही दूसरा रूप हैं। बहुत सी app और website है जो की promotion के लिए youtube channel और website से contact करती हैं। इसके साथ अगर आपके telegram channel पर बहुत ज्यादा ऑडियंस है तो आप उनको Sponsorship Add के लिए मेल कर सकते हैं।

इसके बाद उस app या website की link को आपने channel पर share कर सकते है जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग उस से जुड़ा सके। इस तरह से आप बढ़िया कमाई कर सकते है।

Telegram Channel के फायदे

टेलीग्राम App पर पैसे कमाने के हमें बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं। जिनमें से कुछ फायदे हम आपको निम्नलिखित रूप से बताने जा रहे हैं।

  • यह हम घर बैठे ही टेलग्राम से Income जेनेरेट कर सकते हैं।
  • अपने मन और स्किल के अनुसार हम इसमें काम कर सकते हैं।
  • किसी के नीचे काम करने की हमें इसमें जरूरत नहीं होती है।
  • अपने टेलीग्राम चैनल में बहुत सारे मेंबर्स Add कर हम बढ़िया कमाई कर सकते हैं।
  • केवल 2-4 घंटे काम करके भी आप Telegram से पैसे कमा सकते हैं।
  • महिलाये और छात्र जो अपने Free time का इस्तेमाल करना चाहते हैं। उनके लिए Telegram से पैसे कमाना एक बेहतरीन तरीका है।

टेलीग्राम के लाखो एक्टिव यूजर्स हैं और यह लगातार बढ़ रहा है। अभी तक की massaging app में ये सबसे secure है। अयाह से आप आसानी से किसी को भी photos, videos और files भेज सकते है। यह पूरी तरह से encrypted है आपके messages कोई दूसरा नहीं देख सकता। यहाँ तक की बहुत से celebrity भी इसका इस्तेमाल करते हैं।

FAQs : टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

टेलीग्राम क्या है?

Telegram एक तरह की messaging apps है जहा से आप अपने दोस्तों और friends को secure तरीके से videos और photos को भी शेयर कर सकते हैं।

टेलीग्राम से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Telegram के जरिये प्रतिमाह 50K तक कमा सकते हैं। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी मेहनत करते हैं।

टेलीग्राम में सब्सक्राइब कैसे बढ़ाए?

Telegram पर subscriber बढ़ाने के बहुत सारे तरीके है जिसमे website, social Media शामिल हैं

निष्कर्ष : टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

आज हमने टेलीग्राम क्या है और इसे से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जाना। एक अच्छे plan और रणनीति को अपना कर telegram से अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। आशा करना है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी और अब आप भी telegram से पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपका इस से जुड़ा कोई सवाल हो तो comment कर कर जरूर बताये। हम आपके सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश करेंगे साथ ही आपकप online पैसे कमाने में भी मदद करेंगे।

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए minidea को Visit करते रहे साथ ही हमें Instagram, Facebook पर जरूर Follow करे।

Share This Article
Leave a comment