20+ Best Blogging Tools For Beginners [Free and Paid]

791

क्या आप Best Blogging Tools की तलाश कर रहे हैं? अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो Blogging Tools की ज़रूरत तो आपको पड़ती ही होगी, और अगर आप Blogging Tools का उपयोग नहीं करते है तो ब्लॉगिंग में तो आपको बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इस टूल्स की मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए Content Create कर सकते है अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कर सकते है website की speed optimize कर सकते है Graphics design कर सकते है।

ये tools आपके blogging career में बहुत मददगार साबित होते है। इन सभी की मदद से आप से एक High Quality Post को लिख सकते है। अक्सर नए blogger इस बात का ध्यान नहीं रखते जिस से उन्हें बहुत नुक्सान उठाना पड़ता है। अगर आप भी Pro Blogger बनाना चाहते है तो इन Tools का इस्तेमाल जरूर करे।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ Popular Blogging Tools के बारे में बताने जा रहे है। जिस से आप Keyword researcg, blog title generate और Free images download कर सकते है। जो की एक blog article बनाने में बहुत जरुरी है। तो चलिए शुरू करते है

Best Blogging SEO Tools List For Blog or Website

यहाँ पर हमने SEO, Marketing और Content Creation के लिए Best Blogging Tools की लिस्ट तैयार की है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को Grow कर सकते है।

  1. SEO Audit Tools
  2. Keyword Research Tools
  3. E-Mail Marketing Tool
  4. Browser Best Extension For Blogging
  5. Website Speed Test Tools
  6. Graphic Design
  7. Content Creation Tools

अगर आप भी Pro blogger बनआज हम आपको ऐसे ही कुछ Popular Blogging Tools के बारे में बताने जा रहे है। जिस से आप Keyword researcg, blog title generate और Free images download कर सकते है। जो की एक blog article बनाने में बहुत जरुरी है। तो चलिए शुरू करते हैना चाहते है तो ये टूल आपकी बहुत मदद करेंगे और आपके Blogging journey को आसान और बेहतर बनायेंगे। मैं खुद इन्ही Tools का इस्तेमाल करता हूँ और आपको भी Best Blogging Tools को Use करने की सलाह देता हूँ।

Best Blogging Tools in Hindi

1. SEO Audit Tools

Google Webmaster Tool: यह गूगल द्वारा डेवलप्ड एक बहुत ही अच्छा और फ्री टूल है जिस से आप यह पता लगा सकते है की आपकी साईट गूगल में कैसा प्रदर्शन कर रही है। आपकी वेबसाइट में कोई error तो नहीं है Google Webmaster से आप अपनी वेबसाइट का Index status भी चेक कर सकते है। इसके साथ हे आप अपने कीवर्ड्स की position भई चेक कर सकते है।

Ahrefs: यह आपके सर्च ट्रैफ़िक को बढाने में मदद करता है इसकी मदद से आप Competitors Research कर सकते है आप keywords volume भी चेक कर सकते है और उनसे अच्छी रैंक करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है।

Majestic: यह डोमेन / URL के बारे में बहुत अच्छी जानकारी देता है। इसका Site explorer फीचर inbound link and site summary data दिखाता है।

Alexa: आप इसपर पर अपनी साइट की ट्रैफ़िक और रैंक चेक कर सकते हैं। Alexa Rank के साथ-साथ हम इसमें और भी चीज़े कर सकते है जैसे कि हम अपने वेबसाइट के 3 Related Website को चेक कर सकते है और उन वेबसाइट के Keywords भी निकल सकते है।

2. Keyword Research Tools

Google Keyword Planner: ये Google का एक Free Tool है। Google Keyword Planner एक ऐसा tool है जिसकी मदद से आप किसी भी Topic से सम्बंधित keywords आसानी से पता कर सकते है। इसमे आप High, Medium, Low Computation Keywords Filter कर के देख सकते है व आप जिस Country मे अपना Post Rank करना चाहते है उस Country का Keywords भी आप यहा से ले सकते हैं।

Google Trends: Trending search का पता लगाने में मदद करता है। ये भी Google का Free Product है जहा से Trending Topics को search कर सकते है। समय के साथ दुनिया बदल रही है, Google Trends आपको ये बताता है की पूरी दुनिया में लोग Internet पर क्या Search कर रहे है और वो Google से क्या जानना चाहते है, और लोगो को किस में ज्यादा रूचि है, जिसकी मदद से आप लोगो की रूचि के अनुसार कंटेंट लिख सकते है।

Keywordtool.io: आपके सिंगल कीवर्ड के लिए 700+ keyword ideas देता है। यहाँ पर आप Google YouTube Amazon और Instgarm के लिए भी कीवर्ड रिसर्च कर सकते है। ये आपको Simple आसान से समझ में आने वाले interface में present करता है.

3. E-Mail Marketing Tool

MailChimp: यह एक बहुत ही Popular Email Marketing Tool है। Mailchimp सबसे अच्छे ऑटोमेशन प्लेटफ़ॉर्म में से एक है जो आपको स्वचालित ईमेल भेजकर, सामाजिक अनुसरण करके, और विज्ञापनों को फिर से लक्षित करके लोगों को वापस लाने में आपकी मदद करता है।

Feedburner: यह गूगल की Free Service है। यह एक Push Notification की तरह काम करता है। इसे activate करके, आप अपने ब्लॉग पर विजिटर बढ़ा सकते हैं।

Aweber: यह एक बहुत ही powerful-simple email marketing tools है। यह सस्ता और उपयोग में आसान है। यदि आप अपने छोटे व्यवसाय के लिए तनाव मुक्त ईमेल मार्केटिंग समाधान खोज रहे हैं, तो Aweber आपके लिए सही विकल्प है।

4. Best Chrome Extension For Blogging

MozBar: moz bar एक्सटेंशन एक all इन seo एक्सटेंशन जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का स्पैम स्कोर, लिंक बिल्डिंग और साथ ही ऐसे बहुत से डेटा को चेक कर सकते है इसके साथ ही ये किसी भी page or SERP के लिए Quick metrics (Domain Authority, highlight Followed, No-Followed, External, or Internal links) देता है।

SEOquake: यह एक Multi Task Chrome Extension है जो आपको किसी भी वेबबसीते का Quick overview देता है और उपयोगी टूल प्रदान करता है जैसे SEO Audit tool, Keyword Density report, Internal/External Link analysis इत्यादि।

Keywords Everywhere: इस extension की मदद से आप किसी भी वेब पेज का सर्च वॉल्यूम और उसका cpc मलतब cost per click डेटा निकाल सकते है, साथ ही आप उस डेटा को डाउनलोड भी कर सकते है।

Similarweb: Similarweb भी एक Chrome Extension है और ये बिलकुल फ्री है। इसकी मदद से अपने Competitor या अन्य किसी भी अन्य वेबसाइट को देख सकते है उस पर कितना ट्रैफिक आता है। इसकी मदद से आप Bounce Rate, Session Duration और Country Rank भी पता लगा सकते है।

5. Website Speed Test Tools

GTmetrix: एक और बढ़िया Online Web Tool है जो आपकी वेबसाइट की Page speed को analyze करता है। इसके साथ आपको ये भी Suggest करता है आप अपनी साईट को पहले से भी अधिक कैसे fast कर सकते है।

Google Page Speed Insights: यह Google द्वारा डेवलप्ड की गई जो वेबसाइट है जहा से आप किसी भी साइट लो Loading speed को चेक कर सकते है। किसी भी blogger के लिए ये बहुत जरुरी है की उसकी site जल्दी open हो। अगर कोई visitor आपकी blog site पर आता है और वेबसाइट load होने में ज्यादा टाइम लेती है तो visitor आपकी साइट से चला जायेगा। इस से आपकी वेबसाइट का bounce rate भी बढ़ेगा।

6. Graphic Design

Canva: यह एक ग्राफिक डिजाइन वेबसाइट है जो ड्रैग-ड्रॉप फीचर के साथ खूबसूरत Infographics और Image बनाने में मदद करती है। बहुत से लोगो को Photoshop चलना नहीं आता उनके लिए यह Tool बहुत अच्छा है। इसमें आपको किसी भी प्रकार के Technical Knowlege की जरुरत नहीं होती है।

Pixabay: अपने Blog मे Image लगाना बहुत जरुरी होता है पर अगर आप Google से Photo ले के Blog मे लगाते है तो आपको Copyright भी मिल सकता है यहाँ से आप Animal, beauty, business, technology, emotions आदि से संबंधित बेहतरीन Image प्राप्त कर सकते हैं और वो भी फ्री में।

7. Content Creation Tools

Grammarly: कोई blogger कितना भी Expert हो उससे पोस्ट लिखते समय ग़लतियाँ हो जाती है। तो उन ग़लतियों के बारे में हमें इस Tool के मदद से पता चल जाता है। ये आपके पूरे पोस्ट को Optimise कर देता हैं जिसकी सबसे खास बात है ये आपकी छोटी सी छोटी Grammar की Mistakes को भी बता देता हैंं।

Google Docs: Google Docs सबसे लोकप्रिय के साथ सबसे Best Blogging Tools में से एक है, वो इस लिये कि ये एक User-friendly Tool हैं ये Online Content Editor Tools है, इस पर आप अपने ब्लोग्स के लिए Content लिखने का काम कर सकते है। इसके साथ ही आप अपनी Doc File को किसी के साथ Online Share भी कर सकते है।

इसके लिए आपको Google Doc की वेबसाइट पर जाना होगा। और अपने gmail id से लॉगिन कर सकते है। यह दुनिया के सबसे अच्छे writing tools में से एक है। यह पूरी तरह से फ्री है। इसके साथ आप अपने document को किसी के साथ भी online share कर सकते है। जो की इसको बहुत कामयाब बनता है।

Quora: Content create करने के लिए quora सबसे अच्छा plateform है। यहाँ पर आपको सभी प्रकार का content बहुत ही आसानी से मिल जायेगा। इसमें आप किसी भी Query को सर्च कर सकते है। ये एक Quesion और Answer साइट है जिस से आपको ये पता चलता है की User को किस तरह के content पढ़ना है। इसके बाद आप उसी content को अपने blog पर लिखते है। जैसे की

यहाँ पर आपको सभी तरह के जवाब बहुत ही आसानी से मिल जायेंगे इस तरह के बहुत से आर्टिकल आप अपने blog पर लिख सकते है।

FAQ Best Blogging Tools

सबसे अच्छे कीवर्ड रिसर्च टूल कौन से हैं?

Ahrefs, Long Tail Pro, Mangools कुछ बेहतरीन कीवर्ड रिसर्च टूल हैं।

सबसे अच्छे ईमेल मार्केटिंग टूल कौन से हैं?

आप ConvertKit, Aweber, Drip, GetResponse, Mailchimp, आदि के साथ जा सकते हैं। ये सभी विश्वसनीय ईमेल मार्केटिंग टूल हैं।

Calculation on Best Blogging Tools

उम्मीद है आप लोगो को हमारा ये पोस्ट Best Blogging Tools जरूर पसंद आया होगा आप भी हमे कॉमेंट करके बताए की आपका सबसे मनपसंद Blogging Tool कोनसा है जिसको आप सबसे जादा इस्तेमाल करते है।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये हो तो इसे Social Media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here