10 Common WordPress Mistakes Jo Har New Blogger Karta Hai

119

Most Common WordPress Mistakes: WordPress दुनिया के सबसे ज्यादा popular website design प्लेटफॉर्म में से एक है। आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया की 33% वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बानी है। हमारा ये blog भी wordpress में ही बना है। मगर वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाते समय आपको कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

इसलिए आज के इस article में हम आपको common WordPress mistakes के बारे में बताने जा रहे है इन गलतिओ को सुधर कर आप अपनी website और अपने ब्लॉग्गिंग career को अच्छा बना सकते है।

Common WordPress Mistakes

यहाँ हम आपको कुछ मिस्टेक्स के बारे में बरने वाले है बहुत से blogger और website designer इस तरह की गलती को कर देता है। अगर आप भी एक blogger है तो आप इन बात को जरूर ध्यान में रखे।

गलत प्लेटफार्म चुनना

यदि आप अपना ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे है तो wordpress.com और wordpress.org में से किसी एक का चयन करने में बहुत परेशानी होती है की कौन सा सही है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की ये दोनों पूरी तरह से अलग है। मगर इन दोनों में ही आपको coading की जरुरत नहीं पड़ती।

मेरे अनुसार आपको wordpress.org का चयन करना चाहिए यह एक free open source प्लेटफॉर्म है जिसको आप इसकी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको hosting कर domain की जरुरत होती है इसके लिए आपको इन दोनों को खरीदना होगा। इसमें आपको बहुत सारे features मिलते है जिस से आप अपनी वेबसाइट को अपने अनुसार डिज़ाइन कर सकते है।

गलत Web Hosting चुनना

आज कल नए ब्लॉगर की यह अभूत ही common mistake है। ऐसी बहुत सी web hosting provider जो की अच्छा होने का वडा करती है लेकिन खरीदने के बाद आपको बहुत सी परेशानी आती है।

अकसर नए ब्लॉगर सस्ती होस्टिंग के चक्कर में फस जाते है और बेकार होस्टिंग ले लेते है जिसका loding time बहुत ज्यादा होता है इसके साथ बार बार आपकी व्ब्सिटे बंद होती रहती है, या फिर वो wordpress के setup को manage ही नहीं कर पाती है। जो की एक वेबसाइट के बहुत ही हानिकारक है।

गलत Theme को install कर लेना

अक्सर नए ब्लॉगर premium wordpress theme buy नहीं कर पाते। या फिर अपने blog से related theme को सेलेक्ट नहीं करते। जिस से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बहुत से नए blogger free theme को unknown site से download कर लेते है जिस से बाद में आपकी website hack हो सकती है। इसलिए आप एक अच्छी थीम को करोड़ कर अपने blog पर install करे। जो की mobile friendly होगी इसके साथ ही fast होगी

Sample Content Delete न करना

जब भी आप wordpress को setup करके Theme Install करते है तो उसके साथ Demo Content भी आपकी वेबसाइट में आ जाता है। कुछ नए blogger इसको Delete नहीं करते जिस से आपकी वेबसाइट पर Google Panelty लगा सकता है। और साथ ही आपकी website को search engine पर rank होने में परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

इसको लिए आप Post >> All post पर क्लिक करें और जो भी demo content है उनको डिलीट करें। ऐसी तरह sample पेज को delete करने के लिए आपको Page >> All pages पर जाना होगा

Using too much Scripts

ज्यादार New Bloggers इस बात को नज़रअंदाज़ कर देते है। ज्यादा Scrips आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही हानिकारक है। जब भी script load होता है तो वेबसाइट की loading speed slow हो जाती है जिसका सीधा असर आपकी Site के visitor से लेकर SEO तक पड़ता है। यह आपकी वेबसाइट की Search ranking के साथ साथ आपकी Earning पर भी बुरा असर दाल सकती है।

अक्सर बहुत से लोग अपनी site को अच्छा दिखने के लिए बहुत सी java script का उपयोग करते है इसके साथ ही jyada css का use भी होता है। जो की आपकी site speed के लिए जिम्मेदार हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की आपकी साइट Google webmaster guidelines के अनुसार होना चाहिए। तभी आपकी वेबसाइट rank करेगी। इसलिए आपको website design करते समय सभी बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

इसके साथ ही अपनी वेबसाइट का design जितना simple हो सके अच्छा है visitor को quality Ccontent चाहिए न की website डिज़ाइन। इसलिए website को desgn करने से ज्यादा अपनी पोस्ट पर focus करे।

Using the Default Permalink Structure

जब भी आप WordPress install करेने तो इसका permalink structure कुछ इस तरह से होता है जैसे example.com/?p=50 इसमें जो नंबर है वो आपकी page या Post id होती है। ज्यादातर नए blogger और website designer इसको ऐसा ही छोड़ देते है। उनको लगता है की इस से वेबसाइट पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। या फिर उनको इस बारे में सही जानकारी नहीं होती है।

Update Permalink Structure

अगर आप Permalink default रकते है तो इस से आपकी website seo पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है इसलिए जीता जल्दी हो सके अपनी URL को SEO friendly बना ले इस से आपकी post और pages search engine ranking में अच्छी position पर दिख सकते है।

यदि आप अपने wordpress ब्लॉग का url change करना चाहते हो तो आपको ‛Admin Dashboard » Sittings » Permalink’ में जाना होगा। यहाँ पर आपको कुछ options दिखेंगे,इसमें से आपको Post name को select करना है. इस तरह से आपकी url में सिर्फ पोस्ट का नाम आएगा।

Note: Permalink में किसी भी तरह का नंबर नहीं होना चाहिए, इसके साथ सभी latter small होना चाहिए। जैसे की example.com/post-title-here/

समय पर WordPress & Plugin को update न करना

WordPress एक Open source Plateform है जो की कोई भी website design करने के लिए कर सकता है। इसमें website design करते समय आपको बहुत से plugin use करते है जिसकी मदद से आपका blog और भी अच्छा दिखने लगते है। हर plugin का एक owner होता है और plugin को better look के लिए उसमे changes करते रहते है और उसमे कुछ नया add करते रहते है जिस वजह से user को plugin update करते रहना चाहिए।

बहुत से नए blogger अपनी wordpress website के plugin को update नहीं करते है जिस वजह से आपकी site में virus आ सकते है। इसके साथ ही यदि आप plugin को अपडेट करते है तो आपके इसके new features भी मिल जायेंगे और आपकी website show भी नहीं होगी।

इसके साथ ही आपको WordPress update पर बह ध्यान देना चाहिए। wordpress समय के साथ अपने bugs को रिमूव करता रहता है और latest अपडेट देता रहता है। इसके साथ ही इस अपडेट में नए नए feature को भी add करता रहता है।

WP-Config.php फाइल को Secure न करना

wp-config.php फाइल में आपकी site का सबसे important data होता है जैसे की MYSQL Setting, Database Table और कुछ Privet key जिनका secure रहना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको इसकी Setting में कुछ changes करना बहुत जरुरी है।

सबसे पहले आप अपने cPanel में लॉगिन कर ले इसके बाद आपको File manager >> Root Folder में जाना होगा। यहां आपको बहुत सी files देखने कको मिलेंगी जिस में से आपको wp- config.php की Permission को 400 या 440 पर set कर दे जिस से कोई भी उसे आपकी इस फाइल को Read या Write न कर सके। ऐसा करने से आपकी website और भी safe हो जायगी और आपका data hack होने से बच जायेगा।

HTTPS का उपयोग न करना

यह बहुत ही Important Google Ranking Factor है। आपको हमेशा अपनी site ओर SSL Certificate को Install करके रखना चाहिए। ऐसा देखा गया है की जब भी किसी site में SSL होता है तो वो Search engine में जल्दी रैंक करती है। और साथ में ये आपकी साइट को Online Virus से protect करता है।

Parent Theme में Changes करना

ज्यादातर blogger जब भी अपनी website को customize करते है तो वह अपनी wordpress की parent theme को edit करने लगते है जो की सही नहीं है। ऐसा इसलिए क्युकी जब भी आप अपनी theme update करंगे तब ये सभी कोड्स automatically हट जायेंगे।

इसलिए अपनी वेबसाइट में कोई भी changes हो तो आप child theme के करे। ऐसा करने से जब भी आप अपनी theme को update करेंगे तब सभी chustomization हटेंगे नहीं और आपकी साइट अच्छी तरह से चलेगी।

Website Theme को बदलना

अक्सर नए blogger अपनी theme design को लेकर बहुत परेशां रहते है। जिस वजह से वो बार बार Theme Change करते रहते है। इस से आपके wordpress के blog पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जिस से आपके article rank नहीं कर पाते। Theme change करने से site में बहुत सी परेशानी आती है जैसे की website speed slow, bounce rate बढ़ जाता है। इसके लिए आप समय समय पर अपनी website optimize करते रहे। मगर Theme को बार बार ना बदले।

Conclusion: Common WordPress Mistakes

इस तरह की Common WordPress Mistakes की वजह से आपका blogging career खत्म भी हो सकता है। इसलिए जब भी WordPress पर वेबसाइट बनाये तो इन सभी बातो का ख़ास ध्यान रखे।

आशा करता हूँ की अब आप WordPress के common mistakes के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे. अगर आप भी WordPress user या Blogger है तो आपको इन mistakes से बचना चाहिए. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो comment जरूर करें. इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर share करें।

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here