शेयर मार्केट क्या है – What is Share Market in Hindi

Share Market Kya Hai और शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए : आज हम जानेंगे की शेयर मार्केट क्या है, शेयर मार्केट कैसे सीखें, शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगायें और Share bazar से पैसा कैसे कमाए. अगर आप शेयर मार्किट और स्टॉक मार्किट के बारे में सीखना चाहते है तो आप सही जगह आये है।

आज के समय में हर कोई कम समय में पैसे कामना चाहता है जिस से वो खुशाल जीवन जी सके। जिसके लिए वह नौकरी में कड़ी मेहनत भी करता है, लेकिन फिर भी पर्याप्त पैसे नहीं कमा पता है। शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहा से कम समय में बहुत सारा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको शेयर मार्केट का गणित और शेयर मार्केट से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण शब्दों के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है जिससे कि आपको शेयर बाजार के बारे में अच्छी समझ मिले

आज की पोस्ट में हम शेयर मार्केट क्या है और ये किस तरह से काम करता है इसके बारे में जानेंगे। Share Market में बहुत साड़ी company list होती है जिस में invest कर के पैसे कमा सके।

अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ लिया तो मैं वादा करता हूं कि फिर आपके मन में शेयर मार्केट के बारे में कोई भी doubt नहीं रहेगा। इस लेख में हमने आपको Share Market के बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे है जिससे कि आपको शेयर बाजार के बारे में अच्छी समझ मिले और इस से पैसे कमाने में किसी तरह की परेशानी न हो

आज के लेख में हम आप शेयर मार्किट के बारे में विस्तार से बताएँगे जिसमे सीखेंगे कि

  • शेयर मार्किट क्या है
  • शेयर मार्केट से जुड़े कुछ शब्द
  • शेयर मार्किट में निवेश कैसे करे
  • शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए
  • भारत में कितने शेयर बाजार हैं
  • शेयर मार्केट के फायदे
  • शेयर बाजार के नुकसान

शेयर मार्केट क्या है? (What is Share Market in Hindi)

शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जहाँ से आम नागरिक लिस्टेड कंपनी के हिस्सेदारी या शेयर को खरीद – बेच सकता है. शेयर बाजार को Stock Market, Share Market, Equity Market, Wealth Market आदि नामों से भी जाना जाता है. स्टॉक मार्केट या शेयर बाज़ार की स्थापना वर्ष 1875 में की गई थी। जो भी व्यक्ति कंपनी के शेयरों को खरीदता या बेचता है उसे निवेशक कहते हैं.

जानकारी के लिए बता दे कि भारत में बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) नाम के दो प्रमुख शेयर बाजार हैं. BSE और NSE में लिस्टेड कंपनियों के शेयर को निवेशक ब्रोकर के माध्यम से खरीद और बेच सकते हैं. मार्केट के अनुसार कई चीज़ों में फेर बदल और उतार चढ़ाव के चलते शेयर्स के प्राइज़ भी घटते और बढ़ते हैं।

Stock Market में ज्यादातर लोग सिर्फ इसीलिए पैसा इन्वेस्ट करते हैं ताकि उन्हें फ्यूचर में ज्यादा से ज्यादा Return मिल सके और वह जल्दी से जल्दी अमीर बन सके. शेयर मार्केट में निवेश करके कुछ लोग रातों रात करोडपति बन जाते हैं तो कुछ लोग अपनी दौलत गंवा बैठते हैं. इसको आप एक तरह का जुआ भी कह सकते है जो की हमेशा जोखिम भरा रहता है. इसलिए शेयर बाजार में पैसे निवेश करने के लिए शेयर बाजर के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी आवश्यक है.

भारत में कितने शेयर बाजार हैं

आपकी जानकारी के लिए बता देखी एक समय में बहुत सारे stock exchange हुआ करते थे लेकिन अब इनकी संख्या घटकर 9 रह गई हैं और ये सभी SEBI द्वारा approved हैं। जिनके नाम और लोकेशन हमने नीचे सारणी के द्वारा आपको बताया है

भारतीय शेयर बाजार एक्सचेंज के नामस्थान
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE)मुंबई
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया (NSE)मुंबई
कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज (CSE)कोलकाता
इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (India INX)गांधीनगर
इंडियन कमोडिटी एक्सचेंजनवी मुंबई
मेट्रोपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया (MSE)मुंबई
नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंजमुंबई
NSE IFSCगांधीनगर
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडियामुंबई

शेयर मार्केट से जुड़े कुछ शब्द

शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले इसके कुछ शब्दों के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी हैं। शेयर बाजार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्दों को हमने लेख में आगे बताया है.

शेयर (Share) – शेयर का मतलब एक हिस्सा होता है, निवेशक एक तह कीमत में कंपनी का कुछ हिस्सा खरीद सकता हैं। जरुरत पड़ने पर इसको बेचा जा सकता हैं

ब्रोकर (Broker) – सरल शब्दों में ब्रोकर को दलाल कहते हैं. जिनका काम निवेशक को treading platform प्रदान करना है जहा से वह शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर सकता है. कोई भी direct शेयर बाजार में निवेश नहीं कर सकता।

IPO – IPO का फुल फॉर्म Initial Public Offering होता है. जिसके जरिये company कि हिस्सेदारी को बेच कर पैसा जुटाया जाता है और इस से कंपनी का विकास किया जाता हैं।

शेयर मार्किट में निवेश कैसे करे

शेयर बाजार में बहुत सारी कम्पनिया लिस्टेड होती है, जिसके shares को खरीद और बेच कर पैसे कमाए जा सकते हैं। share को हमेश कम कीमत पर खरीदे और और जब इसका प्राइस बढ़ जाये तब इसको बेच दे। इस तरह से आप profit earn कर सकते हैं। हालाँकि हर बार ऐसा नहीं होता कभी कभी नुक्सान भी हो जाता हैं।

कोई भी निवेशक शेयर बाजार से सीधे तौर पर शेयर को नहीं खरीद सकता है. शेयर को खरीदने के लिए उसे ब्रोकर के पास जाना पड़ता है. जो कि BSE और NSE के सदस्य होते है जो निवेशक को शेयर बाजार में निवेश करने के लिए.Platform प्रदान करता है। आज के समय में ऑनलाइन इंटरनेट पर बहुत सारे Mobile Apps है जिस से आप कुछ ही समय में शेयर को खरीद और बेच सकते हैं।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए निवेशक के पास डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट होना बहुत जरुरी है, जो कि ब्रोकर निवेशक के द्वारा खोल कर दिया जाता है. इसके कोई भी user अपने mobile के माध्यम से भी demet account open कर सकता हैं।

ट्रेडिंग अकाउंट हमारे बैंक और डीमैट अकाउंट से जुड़ा होता है. जब निवेशक शेयर खरीदता है तो उसके पैसे हमारे बैंक अकाउंट से कट जाते हैं और शेयर डीमैट अकाउंट में आ जाते हैं और इसी प्रकार जब निवेशक शेयर बेचता है तो शेयर डीमैट अकाउंट से कम हो जाते हैं और शेयर के पैसे बैंक अकाउंट में आ जाते हैं.

सभी बड़ी कम्पनिया अपने बिज़नेस को बढ़ने के लिए IPO launch करती है। जिसके तरह कंपनियां अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए और फण्ड जुटाने के लिए SEBI के नियमों के अंतर्गत शेयर बाजार में लिस्ट होती हैं और अपने शेयर को आम जनता के लिए सार्वजनिक करती है जिसके माध्यम से कोई भी कंपनी के शेयर को खरीद सकता हैं।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए – Share Market Se Paise Kaise Kamaye

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि शेयर बाजार क्या है अब हूँ share market से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बात करने जा रहे हैं। इसमें निवेश कर के कोई भी पैसे कमा सकता हैं। जानकारी के लिए बता दे कि लाखो लोग इससे कमाई कर रहे हैं। लेकिन इसके बारे आपको थोड़ी जानकारी होना बहुत जरुरी हैं।

जब मार्किट गिरता है तब शेयर मार्किट से पैसे कमाने का सही समय होता है क्युकी इस समय पर सभी शेयर कि कीमत बहुत कम होती है। इसलिए मार्केट में गिरावट आने पर आप शेयर को खरीद सकते है और जब शेयर के दाम बढ़ते हैं तो शेयर को बेचकर मुनाफा कमाते हैं। इस तरह से आप शेयर मार्किट से पैसे कमा सकते हैं।

शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले इसके बारे में अच्छी तरह से resurch कर ले। जिस भी company के share खरीद रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले। इस तरह से आप हानि से बच सकते हैं

अगर आप कोई शेयर खरीदते है लेकिन इसका दाम गिर जाता है तो इसको hold कर सकते है और सही समय आने पर बेच सकते है। मार्केट में गिरावट आने पर घबराएं नहीं और जल्दबाजी में अपने शेयर न बेचें.

शेयर मार्किट से पैसे कमाने के लिए अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना सीखें और अधिक लालच के चक्कर में ना पड़े। शुरुवात में अधिक Return की उम्मीद मत करें और हो सके तो हमेशा छोटी रकम ही निवेश करनी चाहिए.

शेयर मार्केट के फायदे (Advantage of Share Market in Hindi)

  • शेयर बाजार में आपको एफडी, बचत खाते, म्यूचुअल फंड आदि जैसे अन्य निवेश की तुलना में कम समय के अन्दर अधिक मुनाफा मिलता हैं.
  • इसके माध्यम से आप किसी भी company कि हिस्सेदारी को खरीद सकते हैं
  • शेयर बाजार को SEBI के द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिस से पैसे का नुक्सान होने से बच सकते हैं
  • इसमें कभी को शेयर को खरीद और बेच सकते हैं

शेयर बाजार के नुकसान (Disadvantage of Share Market in Hindi)

  • शेयर बाजार को जोखिम भरा माना जाता है क्युकी शेयरों में उतार-चढ़ाव हो सकता है.
  • जब कोई कंपनी बंद होती है तो शेयरधारकों को सबसे अंतिम में भुगतान किया जाता है. जबकि कंपनी के बॉन्डधारक और लेनदारों को पहले भुगतान मिलता है.
  • शेयर बाजार में कई सारे निवेशक अपनी सम्पति गंवा बैठते हैं.
  • निवेश करने से पहले इसके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी हैं।

FAQ – Share Market Kya Hai

शेयर बाजार क्या होता है?

शेयर बाजार एक तरह का मार्किट होता हैं, जहा से किसी भी company के शेयर को ख़रीदा और बेचा जा सकता हैं।

क्या शेयर बाजार से पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ! कोई भी शेयर बाजार में निवेश कर के पैसा कमा सकता हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति वारेन बफेट भी शेयर बाजार में निवेश करके अमीर बने हैं.

निष्कर्ष: शेयर बाजार क्या है हिंदी में

आज के इस लेख में आपको Share Market Kya Hai और शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया। अगर आप शेयर बाजार में रूचि रखते है तो इसके बारे में सिख कर और निवेश करके पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपके मन में इस article शेयर मार्किट में पैसे कैसे लगाये को लेकर कोई भी सवाल हो या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख कर बता सकते हैं।

यदि आपको यह post शेयर मार्किट की जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर अपने दोस्तों के साथ share कीजिये।

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए Minidea को Visit करते रहे साथ ही हमें Facebook, Twitter और Instagram पर Follow करे। इसके साथ आप हमारे facebook Page को भी follow कर सकते हैं। जहा पर आपको डिजिटल मार्केटिंग और seo से जुड़े updates मिलते रहेंगे।

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close