RTA Full Form in Hindi : RTA क्या होता है पूरी जानकारी

0
201
RTA Full Form in Hindi
RTA Full Form in Hindi

RTA Full Form in Hindi – RTA एक ऐसा शब्द होता है जिसके अलग अलग क्षेत्रों में बहुत से अर्थ होते है या यूँ कहे तो अलग अलग क्षेत्रों में अलग अलग तरीके से आप इसका इस्तमाल कर सकते है.

RTA Full Form

आप की जानकारी के लिए बता दू की सभी RTA शब्दों का अलग अलग अर्थ होता है RTA Full Form से सम्बंधित पूरी जानकारी आज हम आपको विस्तार से बताने वाले है।

RTA Full Form in Medical

RTA का फुल फॉर्म Renal Tubular Acidosis होता है। RTA एक चिकित्सा समस्या है जो शरीर में एसिड के संचय को प्रभावित करती है जो कि गुर्दे द्वारा मूत्र को ठीक से अम्लीकृत करने में असमर्थता के कारण होता है।

RTA Full Form in Railway

आरटीए का फुल फॉर्म होता है Regional Transport Office. जिसका हिंदी में अर्थ होता है क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय.

यह भारतीय सरकार के अंतर्गत आती है जो ड्राइवरों के डेटाबेस को बनाए रखती है. इसके अलावा विभिन्न राज्यों के वाहनों की डेटाबेस को भी संभालती है.

RTA Full Form In Roadways

RTA शब्द का इस्तमाल रोडवेज में भी किया जाता है रोडवेज में पूरा नाम Road Traffic Accident होता है यह उस स्थान के पर होने वाली सड़क दुर्घटना के बारे में बताता है जहा पर जनता का आवागमन होता है

यह ट्रांसपोर्ट से सम्बंधित है, इसके तहत सड़क यातायात दुर्घटना से बचने व इसके निवारण से सम्बंधित जानकारियाँ दी जाती है, NHP (National Health Portal of India) के द्वारा National Road Safety Policy तैयार किया जाता है

RTA के अन्य फुल फॉर्म

इस शब्द का इस्तेमाल बहुत जी जगह जैसे मेडिकल, रेलवे, फाइनेंस, नेटवर्किंग, शिक्षा, ट्रांसपोर्ट आदि विभाग में किया जाता है, जिसका फुल फॉर्म भी अलग – अलग होते है, जो हम आपको निचे बताने जा रहे है।

Full Name:in Category:
Renal Tubular AcidosisMedical
Regional Transport AuthorityTransportation
Roads & Transport AuthorityTransport
Round Trip AverageNetworking
Restricted to AdultsInternet
Registrar and Transfer AgentsFinance
Resident Technical AssistantBusiness
Royal Thai ArmyMilitary

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको यह जानकारी दी कि आरटीए का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of RTA in Hindi).

अगर आपको Tech से जुडी नई-नई जानकारी चाहिए तो Minidea.co.in को रोजाना पढ़ें।

Also Read:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here