TRP Full Form । TRP क्या है और कैसे मापे

TRP (Television Rating Point) के बारे में आपने बहुत ही सुना होगा। ये आपने अक्सर टीवी में सुना होगा की TRP कितने परसेंट है। आज हम आपको TRP क्या है और इसका Full Form और ये क्यों जरुरी होता है। इसके बारे में बता रहे है।

अक्सर हम अपने घर पर अपने हिसाब TV Channel देखते है, कोई Movie तो कोई News या फिर टीवी शोज और sports को देखना पसंद करते है। इसलिए कोनसा TV Program या Channel सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ऐसे में TV Channel की popularity का पता लगाने के लिए टीआरपी बनाया गया है।

TV Channels की Views, Watch Time को जानने के लिए TV TRP Rating बनाया गया है अगर आपको Aaj Tak इसके अलावा किसी दूसरे News Channels का TRP Rating जानना हो तो आप TV Calculator की मदद से आसानी से किसी भी चैनल का TRP Rating पता कर सकते हैं या फिर उनकी Property पता कर सकते हैं

TRP क्या है । TRP Full Form

TRP का Full form (Television Rating Point) होता है। इसको हिंदी में भी टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट ही कहा जाता हैं। TRP का सीधा मतलब किसी भी TV channel की लोकप्रियता से होता है। ये एक प्रकार की संख्या है जिसके आधार पर, कार्यक्रम को श्रेणियों के अनुसार रेट किया गया है। जिसके आधार पर उनको advertiser मिलते है।

अगर एक चैनल को एक Limited Time period में ज्यादा देखा जा रहा है तो उस चैनल की TRP बढ़ जाती है जिसके कारण उस चैनल की वैल्यू भी बढ़ जाती है। TRP Rating ही एकमात्र ऐसा रास्ता है जिसमे रहकर कोई भी टीवी चैनल लाखों-करोड़ो की कमाई कर लेता है।

TRP Rating कैसे चैक करते हैं

भारत में “Broadcast Audience Research Council India” नाम की एजेंसी है जो टीआरपी को मापने का काम करती है इस एजेंसी का काम यही है की कौन सा चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है और कौन से चैनल, टीवी शो को लोग देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। आप BARC की Official Website पर जाकर TRP Check कर सकते हैं।

TRP कैसे मापी जाती है

TRP मापने वाले यंत्र को पीपल मीटर (People Meter) कहा जाता है यह Meter शहरो और गावों में किसी ख़ास जगह पर लगा होता है यह उपकरण आपके Set top Box में भी लगा हो सकता है। किसी भी TV Channel या किसी Show का TRP Check करने के लिए किसी विशेष जगह पर People’s Meter लगाये जाते है.

People’s Meter के द्वारा Television की एक एक information को Television Audience Measurement India तक भेजता है।

Monitoring Team (Television Audience Measurement India) मीटर से मिले Data को analysis करता है और तय करता है की किस Channel या Show की TRP कितनी है।

Channel TRP कितना महत्व रखती है

टीवी चैनल के लिए TRP बहुत ही Important है क्योंकि TRP के आधार पर Brands और Company अपने Product Promotion करने के लिए उनको प्रोजेक्ट ऑफर करती हैं। High TRP Channels ब्रांड की पहली पसंद होते हैं। किसी भी चैनल की 70 – 80% कमाई Advertisement के माध्यम से होती है

हम आपको कुछ High CRP Channels के नाम भी बता रहे है जो बहुत Popular है। जैसे AAJ TAK, BBC News, Star Plus, Colours इत्यादि।

Top 5 TRP चैनल की जानकारी

अब हम आपको Top 5 टीआरपी चैनल के बारे में बताने जा रहा हूँ ये जानकारी हमनें Broadcast Audience Research Council India की वेबसाइट से ली है।

high TRP Channel India

इंडिया मे TRP रेटिंग किसके द्वारा जारी होती है

इंडिया मे TRP जांच करने ओर जारी करने का काम (INDIAN TELEVISION AUDIANCE MEASURMENT) ओर BARC (BROADCAST AUDIANCE RESEARCH COUNCIL INDIA) के द्वारा किया जाता है।

INDIAN TELEVISION AUDIANCE: यह एजेंसी लोगों के घरों मे ओर आसपास People’s Meter लगाकर TV Programs की Rating तय करके, TRP Calculate करती है।

BROADCAST AUDIANCE RESEARCH COUNCIL INDIA: BARC आधुनिक Technology का इस्तेमाल करके Video Programs मे Watermarks लगाकर TRP की जांच करती है।

आखिर में – TRP Full Form

आशा करता हु दोस्तों आपको आज की मेरी ये Post “TRP Full Form । TRP क्या है और TV Channel या Television Show की TRP Check कैसे करे” पसंद आयी होगी।

अगर आपको हमारी Post पसंद आयी हो तो हमे Comment Box में जरूर बतायें। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ social मीडिया पर शेयर करे।

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए minidea.co.in को Visit करते रहे साथ ही हमें Facebook, Twitter और Instagram पर Follow करे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close