NEET Exam क्या है? NEET Full Form In Hindi पूरी जानकारी

आज हम इस पोस्ट में NEET क्या है और इसकी त्यारी कैसे करे इसके बारे में बता रहे है। अगर आप नहीं जानते कि NEET full form क्या है और इसलिए आप इसके बारे में जानकारी चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में NEET के बारे में सभी जानकारी लेकर आए हैं। जिसकी मदद से आप NEET के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर पाएंगे। अगर आप भी doctor बनना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए ख़ास होने वाला है।

सभी स्टूडेंट का सपना होता है कि उनको अपने भविष्य में अच्छी Job और अच्छी Salary मिले। इस वजह से ज्यादातर विद्यार्थी कक्षा 12th को Clear करने के पहले ही Competitive Exam की तैयारी शरू कर देते हैं और ऐसी के अनुसार अपना subject भी चुनते है। कोई engineering तो कोई medical की त्यारी करने लग जाता है। इसमें से जो भी MBBS करना चाहते है वो NEET की Exam को Clear करने में लग जाते है। Neet डॉक्टर बनने के लिए एक महत्वपूर्ण एग्जाम है, जिसे पास करना अनिवार्य होता है। इसके लिए कठिन प्ररिश्रम और मेहनत की जरूरत पड़ती है।

कुछ तो ऐसे विद्यार्थी भी होते है जो एक ही बार में एग्जाम मे अच्छे Marks Score कर लेते है। परन्तु जो लोग एक बार में क्लियर नहीं कर पते है। वह इसलिए क्योंकि स्टूडैंट्स को नीट एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी पता नहीं होती है। कि NEET क्या है, NEET कि तैयारी कैसे करे। NEET का फुल फॉर्म क्या है। NEET परीक्षा के लिए योग्यता क्या होती है। NEET Exam Ke Liye Qualification क्या क्या होती है। NEET के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देने जा रहे है इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े

NEET क्या है? (What is NEET)

NEET एक National Level की exam है जो राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के द्वारा आयोजित किया जाता है। जो भी स्टूडेंट अपना करियर मेडिकल फीलड में बना चाहते है, उनके लिए हर साल इस exam का आयोजन किया जाता है। जो भी student अच्छे नम्बरों से exam को पास करता है उसको medical courses में ranking के आधार पर admission दिया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता देखी NEET Exam पास करने के पश्चात ही विद्यार्थी को मेडिकल। कोर्स करने के लिए प्रवेश मिल सकता है। ताकि आप MBBS और BDS मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश ले सकते है।

NEET Full Form In Hindi

वैसे तो सभी लोग जानते ही है कि भारत के किसी भी Medical College में MBBS और MDS में एडमिशन लेने के लिए NEET की Exam देना जरुरी होता है। जिसके आधार पर ही एडमिशन दिया जाता है। जैसा कि आप जानते है कि नीट को शुरुवात से ही AIPMT (All India Pre Medical Test) के नाम से जाना जाता था। जिसको बाद में NEET में बदल दिया गया। जानकारी के लिए बता दे की NEET एग्जाम को 12th करने के बाद दिया जा सकता है, इसके लिए 12th में Physics, Chemistry, Biology Subjects मुख्य रूप में होना जरुरी हैं।

NEET Full Form in English

NEET एक तरह की एग्जाम है जिस से medical courses में admission ले सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की Neet का फुल फॉर्म National Eligibility Entrance Exam है

Neet Exam Qualification

हम बात करेंते NEET Exam के लिए qualification की, तो उसके लिए विद्यार्थी में जिन योग्यताओं का होना आवश्यक होता है, तो हम आपको NEET की Exam के लिए योग्यता बताने जा रहे है। वह निम्नलिखित है।

  • स्टूडेंट को 12वीं परीक्षा में कम से कम 50% अंकों के आस पास होना अनिवार्य होता है।
  • NEET Exam देने वाले स्टूडेंट की आयु 17 से 25 वर्ष के मध्य में ही होना अनिवार्य है।
  • NEET की Exam में आवेदन करने के लिए आपको Bio Subject से 12th पास करना जरुरी है।
  • जो विद्यार्थी 12th में पढ़ रहे वो भी NEET की Exam के लिए आवेदन कर सकते है।
  • NEET Exam के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट के पास आधार कार्ड का मौजूद होना अनिवार्य है।

NEET के प्रकार

NEET में दो प्रकार की परीक्षा होती है आप इन दोनों प्रकार इस प्रकार देखा सकते है।

NEET- UG

यह परीक्षा उन विद्यार्थियों के लिए है जो MBBS और BDS Medical Courses में प्रवेश लेना चाहते है। General Knowledge के लिए बता दे की NEET- UG परीक्षा पहली बार 5 मई 2013 को आयोजित की गई थी। ये Exam 3 घंटे तक चलती है यह एक Offline Exam है और हर साल इसको आयोजित किया जाता है।

NEET- PG

NEET PG पोस्टग्रेजुएट परीक्षा है इसे Common Entrance Test (CET) के नाम से भी जाना जाता है। ये परीक्षा 3 घंटे 3 min तक चलती है जो की Online Mode यानि Computer द्वारा आयोजित की जाती है।

Neet की तैयारी कैसे करें?

अगर आपको मेडिकल में एडमिशन लेना है तो उसके लिए दसवीं के बाद ही एक मुख्य विषय को चुनना होता है। 12th को पूरा करने के बाद कोई भी neet की exam को दे सकता है। कुछ स्टूडेंट्स 12th के बाद ही नीट की तैयार या Preparation करते है तो कुछ लोग 10th के बाद ही इसकी त्यारी में लग जाते है। घर से भी नीट कि तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो Online या Offline भी नीट की क्लास ले सकते है। आज के समय में बहुत सारे online apps है जहा से आप NEET की पढाई कर सकते है।

Neet की तैयारी करने के लिए आपको सब से पहले अपना Education Base मजबूत करना बहुत जरुरी है, और इसके लिए आपको 11th 12th में अच्छी तरह से पढ़ना होगा। सबसे ज्यादा सवाल 12th Class से ही पूछे जाते है में ही हो जाएगी। आप जब 12th पास कर लेते है, तो इसके बाद आप कुछ अन्य बुक की मदद भी ले सकते है, जिससे की आपको सभी टॉपिक अच्छी तरह से समझ आजाएँ।

  • नीट परीक्षा पास करने के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए।
  • आपको बायोलॉजी में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। क्योकिं जीव विज्ञान के सवाल फिजिक्स, केमिस्ट्री की तुलना में थोड़े आसान होता है।
  • परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट जरूर करें, इसके लिए आप अपने किसी भी दोस्त की सहायता ले सकते है।
  • नीट की परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने खाने पिने पर विशेष ध्यान दे, अगर आप अच्छा खाना पीना खाते है, तो इससे आपकी पढ़ने की शक्ति मजबूत होती है।

NEET Exam Syllabus

NEET की परीक्षा को पास करने के लिए syllabus के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है। कुछ students को इस बारे में सही जानकारी नहीं होती जिस वजह से exam को qualify नहीं कर पाते

NEET के लिए Biology Syllabus

Class – 11th Class – 12th
डायवर्सिटी इन लिविंग वर्ल्डबायोलॉजी एंड इट्स एप्लीकेशन
सेल स्ट्रक्चर एंड फंक्शनइकोलॉजी एंड एनवायरनमेंट
स्ट्रक्चर ऑर्गेनाइजेशन इन प्लांट्स एंड एनिमल्सबायोलॉजी एंड ह्यूमन वेलफेयर
प्लांट साइकोलॉजीजेनेटिक्स एंड इवोल्यूशन
ह्यूमन साइकोलॉजी रिप्रोडक्शन

NEET के लिए Physics Syllabus

Class – 11thClass – 12th
वर्क, पॉवर एंड एनर्जीमैग्नेटिज्म और मैग्नेटिक इफेक्ट ऑफ गैस
ग्रेविटेशनइलेक्ट्रोस्टेटिक्स
थर्मोडायनेमिक्सऑप्टिक्स
द मोशन ऑफ रिजीड बॉडीज सिस्टम पीएफ़ पार्टिक्ल्सअल्टरनेटिंग करंट एंड इलेक्ट्रोमेग्नेटिक इंडक्शन
ऑस्किलेशएनएस एंड वेव्सइलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज
काइनेटिक थ्योरी एंड बिहेवियर ऑफ परफेक्ट गैस  एटम्स एंड न्यूक्लि
किनेमैटिक्स-प्रॉपर्टीज ऑफ बल्क मैटरइलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स 
फिजिक्स वर्ल्ड एंड मेजरमेंट रेडिएशन का ड्वेल नेचर और मैटर

NEET के लिए Chemistry Syllabus

Class – 11th  Class – 12th
एस ब्लॉक एलिमेंट्सएल्डिहाइड, केटोन्स और कार्बोक्सिलिक
ऑर्गेनिक एलिमेंट्स: बेसिक प्रिंसिपल्स एंड टेक्निकलहैलोएल्केन्स एंड हैलोएरीन
सम पी ब्लॉक एलिमेंट्सएफ एंड डी ब्लॉक एलिमेंट्स
स्टेट्स ऑफ मैटर: गैसेज एंड लिक्विड बायो मॉलिक्यूल्स,  केमेस्ट्री ऑफ एवरीडे लाइफ
हायड्रोजनपॉलिमर्स
रेडॉक्स रिएक्शनएल्कोहल्स, फिनायल और ईथर्स
स्ट्रक्चर ऑफ एटमसरफेस केमेस्ट्री
हाइड्रोकार्बोन्सऑर्गेनिक कंपाउंड कंटेनिंग नाइट्रोजन
क्लासिफिकेशन ऑफ एलिमेंट्स एंड पीरियोडिसिटी इन प्रॉपर्टीजजनरल प्रोसेस एंड प्रिंसिपल्स ऑफ आइसोलेशन ऑफ एलिमेंट्स
बेसिक कोंसेप्ट ऑफ केमेस्ट्रीइलेक्ट्रो केमेस्ट्री
केमिकल बॉंडिंग एंड मोलिक्यूलर स्ट्रक्चरकेमिकल कायनेटिक्स
इक्विलीब्रियमसॉलिड स्टेट्स सोल्यूशन 

NEET एग्जाम की फीस (NEET Exam Application Fee)

अब हम आपको NEET Application Fee की जानकारी Category के अनुसार देने जा रहे जो इस प्रकार है

  • General Category – Gen Category के लिए NEET Application Fee 1500 रूपये है।
  • OBC Category – OBC Category के लिए NEET Application Fee 1400 रूपये है।
  • SC/ST Category – SC/ST Category के लिए NEET Application Fee 800 रूपये है।

नीट एग्जाम कितनी बार होता है

Neet Exam को हर साल में एक बार आयोजित किया जाता है। जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते है, फिर Ranking के आधार पर सरकारी या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है। जिन स्टूडेंट का कम नम्बरों से नीट की परीक्षा में सिलेक्शन नहीं हो पता है। वह फिर से फार्म भरकर नीट की परीक्षा दे सकते है।

Conclusion

अब आपको नीट के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी हो तो हमे उम्मीद करते है। इस पोस्ट को पढ़ कर आप NEET full form In Hindi ( NEET मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि NEET का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे NEET मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

आपको हमारा ये NEET Information In Hindi आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

अगर इस से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर के जरूर बताये। हम आपके सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए Minidea को Visit करते रहे साथ ही Facebook पर Follow करे। जहा पर आपको डिजिटल मार्केटिंग और seo से जुड़े updates मिलते रहेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close