Event Blogging Kya Hai – Event Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2022

207

Event Blogging Kya Hai: इवेंट ब्लॉग्गिंग टाइम तो टाइम ज्यादा पॉपुलर होती जा रही है. अगर आप भी इवेंट ब्लोग्गेर्स की एअर्निंग को देख लेंगे तो तो आप Event Blogging करने का प्लान बनाने लगेंगे। क्युकी ये एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप 2 से 3 महीनो में हे बहुत अच्छी earning कर सकते है और ये बहुत आसान भी है इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत भी नहीं है।

बहुत से ब्लोग्गेर्स event Blogging कर रहे है इसकी एक वजह ये भी है की इस से काम समय में Passive income generate कर सकते है। एक normal blog की तुलना में आप event blogging से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

Event Blogging Kya Hai

Event Blogging का मतलब उसके नाम में ही छिपा है जब भी कोई ब्लॉगर किसी आने वाले त्यौहार पर ब्लॉग लिखता है तो इसे event blogging कहा जाता है। इसमें आपके इवेंट वाले आर्टिकल पर उस दिन सबसे ज्यादा ट्रैफिक होता है। पूरी दुनिया में बहुत से event होते है। जैसे की diwali, holi, christmas और भी बहुत से इवेंट है। इसलिए आपको इवेंट आने से 3 से 4 महीने पहले ब्लॉग लिखना स्टेट कर देना चाहिए ताकि वो आसानी से google पर रैंक कर सके।

Event Blogging Kya Hai paise kaise kamaye

event blogging 30 से 40 दिन के लिए की जाती है और इन्ही दिनों में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक की मदद से earning की जाती है। इसमें आप उस इवेंट से रिलेटेड प्रोडक्ट का प्रमोशन कर के भी पैसा कमा सकते है।

ऐसे blogs को micro-niche blogs भी कहा जा सकता है क्योंकि यह एक topic को ही cover करते हैं।

Event Blogging Kaise Start Kare

Event Blogging Start करने से पहले आपको कुछ reasearch करना बहुत जरुरी है। इसके लिए सबसे पहले आपको upcoming event की जानकारी होना बहुत जरुरी है। इसके साथ आप जिस भी Event को Target कर रहे हो उस पर कम से कम 30-40 दिन पहले काम Start कर देना चाहिए।

इसके अलावा आपको और भी चीज़े पर ध्यान देना जरुरी है जैसे की:-

Upcoming Event

event blogging topic को सेलेक्ट करना बहुत ही important काम है। अगर अपने गलत टॉपिक्स को सेलेक्ट किया तो आपका सारा काम बिगड़ जायेगा। आपको ऐसे event को सेलेक्ट करना चाहिए जिसकी पॉपुलैरिटी ज्यादा हो और जिस से आपकी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिले।

Find Keywords for Event Blogging

Keyword research karna event blogging के लिए दूसरा important काम है। इसके लिए आप long tail keywords या short keywords का इस्तेमाल कर सकते है। जब आप किसी भी इवेंट पर article लिखे तब उसमे आप high volume keywords को जरूर ऐड करे।

Keyword Research के लिए आप इन tools का इस्तेमाल कर सकते है।

Buy a Domain

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए domain बहुत जरुरी है। event blogging में डोमेन बहुत important role प्ले करता है। इस लिए सोच समझ कर डोमेन ख़रीदे।

इस बात का खास ध्यान रखे की आपके डोमेन में event से related keyword जरूर हो। जिस से आपको rank लड़ने में थोड़ी मदद जरूर मिलेगी। जैसे अगर holi पर लिक रहे है तो holi wishes .com या फिर holimessage .com जैसे डोमेन को ले सकते है।

Setup Event Blog

जब आप डोमेन ले ले तब event blog को setup करने का काम आ जाता है। किसी भी ब्लॉग को setup करना उस blog की success का बहुत important काम है। आप चाहे तो Blogger या फिर WordPress plateform को सेलेक्ट कर सकते है।

अगर आप wordpress के साथ जा रहे हिअ तो आपको wordpress theme को चुनना होगा इसके लिए आपको ध्यान देना होगा की theme ज्यादा load वाली न हो। इसके साथ ही उसमे ज्यादा plugins का इस्तेमाल ना किया जा रहा हो।

अगर ऐसा हुआ तो आपकी वेबसाइट का loading time बहुत बढ़ जायगे जिस से आपके article को rank करने में बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही आपकी वेबसाइट का User friendly होना बहुत जरुरी है।

Right Quality Content

किसी भी blog की success के पीछे उसका content होता है इसलिए आपको अपनी वेबसाइट पर High Quality Content को लिखना चाहिए। ध्यान रखे की event से related keywords को अपने content में जरूर add करे। इसके साथ ही आपको उस इवेंट के लिए 30 से 40 article लिखना बहुत जरुरी है। जिसकी lenght कम से कम 1500 से 2000 word का होना बहुत जरुरी है। इसके साथ ये सभी Unique होना चाहिए।

Event Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Event Blogging से पैसे कमाना थोड़ा आसान है क्युकी इसमें Compatition कम होता है इसलिए आप इनको जल्दी rank करवा सकते है इनका search volume भी बहुत ज्यादा होता है। इस से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। ज्यादातर लोग Google Adsense से पैसा कमाते है और कुछ लोग event releted products को sell करके commission से पैसे कमाते है।

इसके अलावा हम आपको यहाँ कुछ और तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप event blogging से पैसा कमा सकते है।

  1. Google Adsense
  2. Affiliate Marketing
  3. Infolinks
  4. Chitika
  5. Media.net
  6. Promote your Own Product
  7. Other many advertising programs

FAQ Event Blogging

Event Blogging क्या है?

Event Blogging को Short term ब्लॉगिंग भी कहा जाता है इस तरह के ब्लॉग में आपको किसी त्यौहार या किसी विशेष दिवस के बारे में आर्टिकल लिखना होता है

Conclusion Event Blogging Kya Hai

आशा करते है की आपको हमारी पोस्ट Event Blogging Kya hai और आप कैसे इवेंट blogging से पैसे कमा सकते है जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको event blogging se paise Kaise kamaye के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए तो निचे comment में जरूर बताये।

इसे अपने दोस्तों के साथ facebook पर जरूर शेयर करे। और हमें instagram पर फॉलो करना न भूले।

यह भी पढ़े:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here