अपने ब्लॉग की आय को दोगुना कैसे करें 2022

Blog Income Ko Kaise Badhaye – हेलो दोस्तों क्या आप एक ब्लॉगर है और अपने online earning से संतुष्ट नहीं है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ख़ास होने वाली है। आज हम आपको Blog Income ko badhane के बारे में बताने जा रहे है। जिसकी मदद से से आप अपने Google Adsense CPC को बढ़ा सकते है।

हर नए ब्लॉगर के लिए काम Income हमेशा से समस्या रही है जिसकी वजह से बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग को छोड़ देते है या फिर मेहनत करते रहते है मगर फिर भी blogging में सफलता नहीं मिलती। क्युकी Google Adsense Revenue बहुत से कारणों पर निर्भर करती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ Blog Income ko badhane के तरीको के बारे में बताने जा रहे है।

बहुत से ने ब्लोग्गेर्स को इस बारे में पता नहीं होता, जिस वजह से उनको पैसे कमाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है और धीरे धीरे ब्लॉग्गिंग करना छोड़ देते है। इसलिए हम अपने ब्लॉग के माध्यम से आपकी सभी ब्लॉग्गिंग से जुडी समस्याओ को सुलझाने की कोशिश करते रहते है। जिस से आप अच्छे से blogging कर सके और उनके साथ earning भी अच्छी हो।

इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Blog Income Ko Kaise Badhaye

यहाँ निचे दिए कए कुछ आसान से Steps को follow कर के आप अपने Adsense CPC को बढ़ा सकते है जिस से आपकी BLog Earning बहुत जल्दी बढ़ने लगेगी।

1. ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाएं

किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए उस पर Traffic होना बहुत जरुरी है क्युकी जब तक आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं होगा तब तक ब्लॉग पर Google Ads लगाने का कोई फायदा नहीं होगा।

इसलिए सबसे पहले आपको अपने blog पर traffic बढ़ने का काम करना चाहिए। इसके लिए आप Quality Content लिखे जो की User के लिए फायदेमंद हो। हो सके तो अपने Blog Article को Social media plateforms पर जरूर शेयर करे।

Social media एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर हर दिन हजारो का traffic ला सकते है।

2. High CPC Keywords पर पोस्ट लिखें

Adsense Earning को बढ़ने के लिए आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखते समय High CPC Keywords का इस्तेमाल जरूर करे। Blog Earning ko badhane का ये सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए आज से ही आप अपने blog पर अच्छे Keywords पर पोस्ट लिखना शुरू कर दें. और हो सके तो अपने Blog पर आलतू फालतू पोस्ट्स को Delete कर दें. इसके अलावा आप

  • आप अपने कॉम्पिटिटर पर जरूर नज़र रखे और उसके ब्लॉग के Best performing keywords पर नजर रखें। इसके लिए आप SEMrush या फिर Ahref टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पोस्ट लिखते समय Long Tail Keywords का इस्तेमाल जरूर करे क्युकी इसको रैंक करना बहुत आसान होता है। जिस से आपके ब्लॉग पर Organic traffic increase होने लगता है इसके बाद आपके Adsense CPC और blog earning औटोमाटिकली बढ़ जाएगी।
  • Article की length काम से काम 1000 से 2000 वर्ड्स के बिच में होना चाहिए इसके साथ ही आप जिस कीवर्ड का इस्तेमाल कर रहे है वो Low compition वाला होना चाहिए।

3. Ads Placement

यदि आप अपने ब्लॉग पर गूगल adsense का इस्तेमाल करते है तो आपको Ads Platement पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। बहुत सारे Bloggers अपने blog में गलत जगह Ad को लगते है जिस से उनको अच्छा CPC नहीं मिलता। इसके साथ ही Google Adsense Ads Size का ध्यान रखना भी जरुरी है। Ads size और ads location का सही तरीके से इस्तेमाल करने पर आपके blog ki earning badh जाएगी।

यहाँ पर मैंने कुछ Best Google AdSense Sizes को लिस्ट किया जिस से आपकी AdSense Earnings बहुत ज्यादा और जल्दी बढाने में मदद मिलेगी।

  • Large Rectangle (336 x 280 pixels)
  • Medium Rectangle (300 x 250 pixels)
  • Leaderboard (728 x 90 pixels)
  • Wide Skyscraper (160 x 600 pixels)

इसके साथ आप Auto Ads का उपयोग भी कर सकते है इसमें Google अपने हिसाब से तय करता है की कहाँ, कब और कौनसा Ad दिखाना है. जब कोई User आपके द्वारा दिखाए गए Auto Ads पर Clicks करता हैं तो आपको अच्छी CPC मिलती है जिससे आपकी Earning Boost होती है.

4. Affiliate Marketing

किसी भी ब्लॉग की एअर्निंग को बढ़ने का ये सबसे अच्छा तरीका है। Affiliate marketing के माध्यम से आप अपने blog की earning को दुगना कर सकते है। आज कल यह सभी bloggers और digital marketer के बिच बहुत ही popular है।

Affiliate marketing में जब भी कोई व्यक्ति आपकी affiliate link से कुछ भी चीज़ को खरीदता है तो उसके बदले आपको कुछ पैसे मिलते है। इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

5. Blog Outreach

Blog से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीको में से एक है। बहुत से popular blogs अपनी साइट पर links लगाने के पैसे लेते है जिसके बदले आपको Do Follow Backlink देते है। इसके लिए आपके ब्लॉग की अथॉरिटी और पॉपुलैरिटी दोनों ही अच्छी होनी चाहिए।

जिस किसी का ब्लॉग adsense के लिए approve नहीं हो रहा वो इस तरह से earning कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की बहुत से Popular Bloggers इस तरह से अच्छी एअर्निंग कर रहे है।

FAQ – Increase Blog Earning

अपने ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते है?

ब्लॉग से पैसे कमाने का कोई सीमा नहीं है. जितना ज्यादा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर आएगा, उतना जायदा जी आप पैसा कमा सकते है।

ब्लॉग से ऑनलाइन इनकम कैसे होती है?

ब्लॉग में AdSense, Affiliate Marketing, Paid Post, services को sell इत्यादि से online earning होती है।

निष्कर्ष – Blog Income Ko Kaise Badhaye

आज की पोस्ट में हमने आपको Blog Income Ko Kaise Badhaye के बारे में विस्तार से बताया आशा करता हु की ऊपर बताये दिए गए सभी पॉइंट्स आपको Adsense earning को बढ़ाने में मदद करेंगे।

इन सभी तरीकों का इस्तेमाल कर के आप अपने ब्लॉग की Earning को बढ़ा सकते है। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook पर जरूर शेयर करे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close
Popular Hindi Bloggers form India NFT Kya Hota Hai in HIndi