Blog Promotion Kaise Kare in Hindi 2022

Blog Promotion Kaise Kare – बहुत से blogger अपना blog तो बना लेते है लेकिन उसका Blog Promotion कैसे करे? इसके बारे में नहीं जानते, जिस वजह से उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता। Blog की लोकप्रियता बढ़ाने के लिया प्रमोशन करना बहुत जरुरी है। सिर्फ article publish करने से से blog नहीं बनता इसके लिए और भी बहुत से काम करने पड़ते है।आज के लेख मेहम आपको Blog Promotion Kaise Kare और ट्रैफिक कैसे बढ़ाये इसके कुछ तरीको के बारे में बता रहे है, इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

एक Successful Blog को बनाने के लिए SEO के साथ बहुत सी चीज़े करनी पड़ती है जिस से आपका article सर्च इंजन में Top Ranking पर आ सके इसके साथ वो targeted audience के लिए लिए भी उपयोगी हो।

किसी भी वेबसाइट और blog को promote करने के बहुत सारे तरीके है, लेकिन वे इतने महंगे होते है New bloggers के लिए पैसे देने में मुश्किल होगी।

blog-promotion-kaise-kare-in-hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Blog Promotion करने के कुछ Free तरीको के बारे में बता रहे है जिस से आप अपने Posts को rank करा सकते है। इसके साथ इन तरीको से आपकी वेबसाइट पर बहुत अच्छा traffic आएगा और आपके blog की लोकप्रियता भी बढ़ेगी।

वेबसाइट प्रमोट करने के फायदें

Blog को Promote करने के बहुत सारे फायदे है जिसके बारे में हम निचे बता रहे है।

  • ब्लॉग का प्रमोशन करने से ट्रैफिक बढ़ता है जिस से earning बढ़ने में मदद मिलती है। .
  • वेबसाइट पॉपुलर होती है इस से लोग आपको Online World में जानने लगते है।
  • High-Quality Backlinks मिलती है. जो की blog की domain authority को बढ़ने में मदद करता है।
  • Google Adsense की कमाई ज्यादा होने लगती है.
  • Google Ranking बेहतर होती है.

Blog Promotion के फायदे के बारे में तो आप जान ही गए अब ब्लॉग प्रमोशन कैसे करे इसके बारे में जानेंगे।

Blog Promotion करने के लिए कुछ Tips

Blog promotion करने के बहुत सारे तरीके है जिसमे Social media, email marketing, search engine optimization और paid advertising भी शामिल है। (Blog Promotion Kaise Kare) इसमें से कुछ तरीके फ्री तो कुछ के लिए पैसे देना होता है।

1. नियमित रूप Articles Publish करना

Blogging में सबसे जरुरी Content होता है इसके बिना किसी भी ब्लॉग को सफल नहीं बनाया जा सकता। कुछ Blogger नियमित रूप से content को publish नहीं करते जिस वजह से reader को पढ़ने के लिए नया content नहीं मिल पाता। इसलिए हर blogger को लगातार कंटेंट update करते रहना चाहिए।

जितना ज्यादा कंटेंट आपके ब्लॉग पर रहेगा उतने ही ज्यादा keyword से आपकी साइट रैंक कर सकती है, जिस से ज्यादा traffic आएगा। इसके साथ अधिक आर्टिकल पब्लिश करने से आपको ने रीडर्स और follower मिलेंगे और आपके Blog की Authority भी बढ़ेगी.

कुछ ब्लोग्गेर्स content pusblish पर ध्यान तो देते है लेकिन अच्छा कंटेंट नहीं बना पाते या कहे तो किसी दूसरे का कंटेंट copy करते है जिस वजह से उनका ब्लॉग Search Engine Result pages में Top पर rank नहीं कर पाते। इसलिए blog के promotion से पहले new content और कंटेंट की क्वालिटी पर ध्यान देना जरुरी है।

2. Search Engine Optimization ( SEO ) अच्छे से करके

किसी भी Blog को free में प्रमोट करने कर सबसे अच्छा तरीका SEO है। अगर आपको अच्छे सो SEO आता है तो जरूर करे इस तरह से आपके ब्लॉग पर Search Engine से traffic बढ़ने लगेगा और आपके ब्लॉग की लोकप्रियता भी बढ़ने लगेगी।

जब आप आर्टिकल को पब्लिश करते है तो उस समय On page seo करना होता है इसके बाद जब आर्टिकल पब्लिश हो जाता है तो Off page SEO करना होता है। बहुत से ब्लॉगर और digital markter अपने blog और वेबसाइट पर SEO से monthly लाखो का traffic प्राप्त कर रहे है।

3. Guest Blogging करके Blog को Promotion करें

जब हम किसी दूसरे के blog पर अपने content को publish करते है तो उसको Guest Blogging कहा जाता है। जब भी आप गेस्ट पोस्ट करे तो Blog Niche का जरूर ध्यान रखे। इसके साथ उन साइट्स की Authority भी अच्छी हिनी चाहिए।

Guest Blogging करने के बहुत सारे फायदे है इस से आपको Do Follow Backlink तो मिलती है इसके साथ आपके ब्लॉग का free में प्रमोशन करने का सबसे अच्छा तरीका है। इस से आपके blog पर traffic तो बढ़ेगा ही साथ में दूसरे bloggers भी आपको जानने लगेंगे, जिस से आपकी और blog की branding भी होगी।

अपनी निचे से जुड़े High Authority Blogs का पता लगाने के लिए बहुत से tools है जिसमे Semrush, Ahref शामिल है। किसी भी blogger के लिए ये tools वरदान की तरह है।

4. Quora पर जवाब देकर Blog को Promote करें

Quora एक Question और answering website है जहा पर किसी भी तरह का सवाल को पूछा जा सकता है और आप खुद भी किसी सवाल का जवाब दे सकते है। इस साइट पर प्रतिदिन लाखो User सवाल जवाब करते है।

बहुत से blogger और affiliare marketer अपने blog पर traffic लाने के quora का उपयोग करते है। जब आप किसी सवाल का जवाब देते है तो उस Answer में अपने Blog की Link को add कर देते है जिस से User आपके blog पर पहुँचता है। इस पर किसी भी Niche से जुड़े सवाल और जवाब मिल जायेंगे।

इस पर आप अपने gmail id से account क्रिएट कर सकते है जो की पूरी तरह से free है। इसके बाद आप अपनी profile को पूरी तरह से update करे, जिस से लोग आप पर trust करे।

Quora पर blog को promote करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको अपने निचे से जुड़े सवाल ढूंढने होंगे, जिसके बाद उन सवालो के जवाब दे सकते है। जब लोगो को आपके द्वारा दिए गए सवालों के जवाब अच्छा लगेगा तो वो आपके ब्लॉग पोस्ट के लिंक पर क्लिक करके आपके साइट पर जाएंगे

5. Social Media में Share करना

आज के समय में पूरी दुनिया social मीडिया पर है जिस वजह से ये बहुत popular है। इनमे Facebook, Pinterest, Reddit और twitter सबसे ज्यादा famous है जहा से आप अपने blog पर अच्छा traffic ला सकते है। सभी ब्लोग्गेर्स और digital marketer सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने blog प्रमोशन करने के लिए करते हैं।

आप अपने content को social media पर शेयर कर सकते है इसके लिए आपको अपना fb page बनाना होगा इसके साथ अपनी profile और groups बना कर भी लिंक की share कर सकते है।

Pinterest एक सोशल site है जहा पर images और infographic को शेयर किया जा सकता है। इस साइट पर आप अपने blog की images को pin कर सकते है इस से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा। Free में Blog को प्रमोट करने का सबसे अच्छा तरीका है।

निष्कर्ष – ब्लॉग प्रमोशन कैसे करे 2022

ये कुछ आसान से और फ्री में ब्लॉग प्रमोट करने के तरीके है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पर traffic के साथ साथ earning भी बढ़ा सकते है। Blog Promotion की एक Strategy होती है जिसमे Audience Research से लेकर बहुत से point शामिल है। अगर आप इन तरीको को पङते है तो blogging career में बड़ी आसानी से सफलता हासिल कर सकते है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Free में Blog Promotion Kaise Kare आशा करते है आपको ये लेख ब्लॉग प्रमोशन के पूरी तरह से समझ में आया होगा।

अगर आपको blog promotion कैसे करे से हुडा कोई सवाल हो तो comment लिख कर जरूर बताये हम एके सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे जिस से वो भी Blog को promote करने के बारे में जान सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close