SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe ताकि करें फर्स्ट पेज पर रैंक

ब्लॉगिंग में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आज के वक्त काफी लोग जानते तो है लेकिन वे सब यह भी जानना चाहते हैं कि SEO friendly blog post kaise likhe ताकि वे अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकें।

दोस्तों Google Adsense Approval का असल फायदा तभी है जब आप अपने ब्लॉग से अपने वेबसाईट विजीटर्स को एक वैल्यू कंटेंट प्रदान करें जिससे उन्हें किसी दूसरे अन्य वेबसाइट पर न जाना पड़े। इसके लिए हर ब्लॉगर को SEO Blog kaise likhe यह जानना बेहद जरूरी है।

इस पोस्ट के जरिए आपको SEO Tips दी जाएगी जिससे एक अच्छा सर्च इंजन फ्रेंडली आर्टिकल तैयार किया जा सके।

दोस्तों ब्लॉग से कमाई के लिए गूगल के पहले पेज पर रैंक करना बेहद जरूरी हो चला है, क्योंकि पहले पेज पर आने से website traffic में बढ़ोतरी होती है दूसरे पेज पर अमूमन कम लोग ही जाते हैं।

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe

एक सर्च इंजन फ्रेंडली SEO friendly article लिखने के लिए कुछ मापदंड को फॉलो करना जरूरी है। इसी तकनीक से आप अपना ब्लॉग पोस्ट पहले पेज पर रैंक कर पाएंगे।

जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहें हैं उसका सर्च इंजन फ्रेंडली होना बेहद जरूरी है। क्योंकि दोस्तों आप जिस भी टॉपिक पर लिख रहे हैं उस पर गूगल में पहले से काफी आर्टिकल मौजूद होते हैं तो उससे कंपटीशन में हराने के लिए SEO ही मदद करता है।

SEO Blog kya hai

SEO और Blog यह दो अलग अलग शब्द हैं। आसान भाषा में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को समझें तो यह एक तकनीक है जिसकी मदद से ब्लॉगर गूगल को यह बताते हैं कि जो टॉपिक यूजर सर्च कर रहे हैं उसपर ब्लॉग पोस्ट आपकी साइट पर मौजूद हैं।

दोस्तों गूगल एक सर्च इंजन है जो एक रूल को फॉलो करता है जो कोडिंग के रूप में गूगल में इस्तेमाल किया गया है, जब भी कोई यूजर अपने कुछ भी सवाल गूगल पर खोजता है तो गूगल अपने डाटा से उससे संबंधित आर्टिकल को यूजर के सामने ला देता है। इसी को SEO कहा जाता है।

पूरा समझने के लिए यह आर्टिकल पढ़ें:- SEO Kya hai?

Blog Post को आर्टिकल, निबंध, लेख कुछ भी कहा जा सकता है। यह लिखने से ही जुड़ा हुआ है। अपने ब्लॉग पर कुछ भी लिखने को ब्लॉग पोस्ट ही कहा जाता है।

दोस्तों इस पोस्ट में आपके साथ कुछ टिप्स को शेयर किया जाएगा जो ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाएगा।

1. Keyword Research

सर्च इंजिन गूगल पर सर्च के दौरान लिखे गए सवालों को कीवर्ड कहते हैं। इसी कीवर्ड के मदद से गूगल सर्च इंजन आपके ब्लॉग को खोज पाता है और रैंक करता है। जैसे की किसी यूजर ने लिखा “इंटरनेट से कमाई कैसे करें” तो यह एक कीवर्ड है।

एक अच्छा कीवर्ड ढूंढना बहुत जरूरी है। दोस्तों आसान सी बात है मार्केट में कोई बिज़नेस तब ही शुरुआत करता है जब उस प्रोडक्ट की या सर्विस की डिमांड हो ठीक ऐसे ही कीवर्ड की कितनी मांग है और कितने प्रतिशत आपके ब्लॉग के रैंक होने के चांस है यह सब देखकर सर्च करें।

कीवर्ड सर्च करने के लिए कई टूल्स मौजूद हैं। जिसमें से कुछ फ्री हैं तो कुछ शुल्क के साथ मौजूद हैं। लेकिन हम आपको फ्री टूल्स को ही फिलहाल रिकमेंड करेंगे। Keysuggest keyword research tool की मदद से आप कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम जान सकते हैं जिसकी मदद से आप यह जान पाएंगे की जो कीवर्ड आपने सोचा है वह कीवर्ड कितने लोग सर्च करते हैं और कितने चांसेज हैं वेबसाइट रैंक होने के इसी टूल में कई कीवर्ड सजेशन भी मिल जाएंगे।

नोट:- हमेशा Long tail keywords चुनने की कोशिश करें क्योंकि ऐसे कीवर्ड से एक साथ कई कीवर्ड को टारगेट किया जा सकता है। साथ ही साथ ऐसे कीवर्ड चुनें जिसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो साथ में वेबसाइट का रैंक करना भी आसान हो ताकि शुरुआती ट्रैफिक मिल सके।

2. Keyword को Title और Permalink में जरूर रखें

जब भी कोई आर्टिकल पढ़ते हैं तो सबसे पहले ध्यान टाइटल पर जाता है। क्योंकि आर्टिकल के टाइटल से ही जान पाते हैं की लेख किस पर लिखा गया है। इसीलिए SEO Blog लिखने के लिए आर्टिकल के टाइटल में कीवर्ड का जरूर इस्तेमाल करें और साथ ही साथ ब्लॉग के permalink में भी मुख्य कीवर्ड का इस्तेमाल करें।

नोट:- दोस्तों गूगल के बोट जब भी ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए वेबसाइट पर आते हैं तो वे हर एक लिंक पर जाते हैं इसीलिए गूगल ब्लॉग के साथ ब्लॉग के permalink को भी तवज्जो देता है।

3. First Paragraph में इस्तेमाल करें मुख्य कीवर्ड

अपने आर्टिकल में चुना गया फोकस कीवर्ड को पूरे आर्टिकल में 5-6 बार जरूर इस्तेमाल करें जिसमें से एक बार तो आप शुरुआती पैराग्राफ में इस्तेमाल करें। यह SEO Blog के लिए बेहद फायदेमंद रहता है।

नोट:- सर्च इंजन फ्रेंडली आर्टिकल लिखने के लिए कीवर्ड को यूज करेंगे उतना ही गूगल को आप अपने आर्टिकल से यह बताने में सफल हो पाएंगे की जो गूगल पर यूजर सर्च कर रहे हैं उसका जवाब आपके ब्लॉग में हैं ताकि गूगल आपकी वेबसाइट को रैंक कर दें।

4. Image में alt tag में कीवर्ड का इस्तेमाल करें

पोस्ट में लगाई हुई फोटो पर भी कीवर्ड का इस्तेमाल करें। गूगल का बोट इमेज को फोटो के रूप में नहीं बल्कि कंप्यूटर की भाषा में ही रीड कर पाता है। इसीलिए इमेज के alt tag में अगर कीवर्ड लिखेंगे तो सर्च इंजिन गूगल में आपके पोस्ट को रैंक होने के चांस बढ़ सकते हैं। इमेज भी अगर रैंक हो जाती है तो कुछ यूजर इमेज वाले टैब के जरिए भी वेबसाइट में विजिट करते हैं।

नोट:- इमेज को नेक्स्ट जनरेशन फॉर्मेट अर्थात webp फॉर्मेट में डालेंगे तो आज के वक्त यह seo का बहुत बढ़िया माध्यम बन चुका है।

5. Heading और Subheading का करें प्रॉपर इस्तेमाल

आर्टिकल में कई मिनी टॉपिक को भी कवर किया जाता है जो मुख्य टॉपिक से ही सबंधित होता है। आर्टिकल पर विजीटर्स Heading और subheading से अट्रैक्ट होते हैं।

हेडिंग और सब-हेडिंग एक आर्टिकल को सिस्टेमेटिक तरीके से विजीटर्स के सामने पेश करता है, इससे यह होता है की जो सेक्शन पढ़ना चाहते हैं डायरेक्ट उसी सेक्शन पर जाकर आर्टिकल रीड किया जा सकता है।

नोट:- हेडिंग और सब-हेडिंग में कीवर्ड का इस्तेमाल करेंगे तो सर्च इंजन में रैंक होने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

6. Outbound Links to high authority site

दोस्तों आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे होंगे उस टॉपिक पर गूगल में कई वेबसाइट मौजूद होती हैं जो उस टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड पर रैंक करती है। अपने आर्टिकल में आप उन पार्टिकुलर कीवर्ड में उस वेबसाइट का लिंक एड कर सकते हैं। इससे आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ती है।

जैसे अगर आप आर्टिकल किसी सेलिब्रिटी की बायोग्राफी पर लिख रहे हैं तो एक आर्टिकल विकिपीडिया वेबसाइट से अटैच कर सकते हैं, या पॉपुलर बायोग्राफी साइट्स से अटैच कर सकते हैं।

7. Internal link to related article

अपने पुराने लिखे हुए आर्टिकल का लिंक भी हर आर्टिकल में शेयर कीजिए इससे यह होगा की विजीटर्स वेबसाइट पर ज्यादा समय बिताएगा। जैसे की दोस्तों मान लीजिए आप अपने ब्लॉग में बिज़नेस आइडिया पर ब्लॉग लिख रहे हैं। आपने एक पोस्ट में ‘गांव में क्या बिज़नेस करें’ यह टॉपिक लिखा और दूसरे पोस्ट में गांव में कम पैसों में क्या बिज़नेस करें यह टॉपिक लिखा तो अपने पुराने पोस्ट का लिंक आप नए वाले पोस्ट में एड करेंगे तो आपके दोनो पोस्ट रैंक होने के चांसेज बढ़ जाएंगे।

निष्कर्ष: SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe

दोस्तों आज के ब्लॉग पोस्ट से उम्मीद है आपने बेहतर तरीके से जाना होगा की SEO Friendly Blog Artcle Kaise Likhe इसमें हमने ब्लॉग पोस्ट को गूगल के पहले पेज पर रैंक करवाने के लिए हर स्ट्रेटजी को बताया है लेकिन SEO Blog में सबसे जरूरी एक अच्छा कीवर्ड होना चाहिए, इसके लिए आपकी रिसर्च आपको मदद करेगी।

SEO Tips पाने के लिए या फिर ब्लॉगिंग जर्नी में सक्सेसफुल होने के लिए आप हमारे ब्लॉग Minidea को सोशल मीडिया Facebook, Instagram पर जरूर फॉलो करें। धन्यवाद।

यह भी पढ़े:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close