Whatsapp से पैसे कैसे कमाए 10000 रूपये महीने 2023

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye – आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बातएंगे कि आप बहुत ही आसानी से घर बैठे व्हाट्सएप्प से पैसे कमा सकते है। व्हाट्सएप फिलहाल कोई ऑफिसियल फीचर उपलब्ध नहीं कराता है। जिससे आप पैसे अर्न कर सके लेकिन अगर आप अन्य वेबसाइट और ऐप का इस्तेमाल करते हैं। तो इससे पैसे कमाना काफी आसान है। ऐसे में यदि आप भी इस व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आइये आज हम आपको इस आर्टिकल कि माध्यम से व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बारे में ही बताने जा रहे है।

आजकल के समय में सभी के पास smartphone है जिसमे आप WhatsApp को install कर सकते है या फिर यूँ कहे कि आजकल हर किसी ने अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को इनस्टॉल किया हुआ हैं। आज कि समय में आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपने दोस्तों से चैट और वीडियो कॉल करने के लिए उपयोग करते है। दोस्तों क्या आप ये जानते है कि WhatsApp का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी कर किया जाता हैं।

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

बहुत से लोगो को ऐसा लगता है। कि Whatsapp में कोई Ads का Features होता है। जिसकी वजह से वो Ads के जरिये पैसे कमा सकते है। लेकिन जानकारी के लिए बता दे की ऐसा बिलकुल भी नहीं है। इसमें किसी भी तरह का कोई ऐसा Features नहीं होता है, और इसकी सबसे अच्छी बात यह है। कि आप Without Investment के व्हाट्सएप्प से पैसे कमा सकते है, जो की बहुत ही आसान हैं।

अक्सर अपने देखा होगा की WhatsApp Group में बहुत से links देखने को मिल जाएँगी जिस पर क्लिक करके किसी product को ख़रीदा जा सकता हैं। जब भी कोई इस तरह से product को खरीदता है तो उसके बड़े सामने वाले को पैसे मिलते हैं। इस तरह से आप भी affiliate products की link को group में शेयर कर के पैसा कमा सकते हैं। तो ऐसे में आपको अवश्य जानना चाहिए व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाते हैं। आपको अपने Mobile में व्हाट्सप्प को Install करना है। निचे बताये गए सभी Step को को ध्यान फॉलो करना है, तो आइये जानते है, कि WhatsApp Se Online Paise Kasie Kamaye –

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

आइए एक हम जानते है कि WhatsApp से पैसे कैसे कमायें। WhatsApp से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ अन्य तरह के Source का उपयोग करना पड़ेगा। जिससे आप पैसे कमा सकते है।

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं और आप whatsapp पर है तो किसी न किसी Group में जरूर जुड़े होंगे। जहा पर आप अपने products और services को sell कर सकते हैं। इसके साथ बहुत से तरीके है जिस के जरिये WhatsApp se paise कमा सकते हैं। तो आपको नीचे दिए गए पैसे कमाने के तरीके इस्तेमाल करना है।

1. Affiliate Marketing द्वारा WhatsApp से पैसे कमाए

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा बहुत से हर महीने लाखो रूपए की कमाई कर रहे हैं। इसके करने के बहुत सारे तरीके है इसको आप व्हाट्सएप के जरिये भी किया जा सकता हैं। कुछ समय से एफिलिएट मार्केटिंग में पैसा कमाने वालो में बहुत ही तेजी के साथ वृद्धि देखने को मिलती हैं। आपको बड़ी बड़ी शॉपिंग साईट जैसे amazon, Flipkart, Snapdeal, eBay आदि के Affiliate Programs को जॉइन कर लेना चाहिए। ऐसे बहुत से लोग है को की बाजार जाकर सामान खरीदना कम पसंद करते हैं और अपने घर ही ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा करते हैं।

अगर आप भी Whatsapp की मदद से पैसे कमा चाहते है तो Affiliate Marketing एक बहुत ही अच्छा तरीका है। बहुत से लोगो को इसके बारे में नहीं पता होता है। बहुत से लोगो को तो Affiliate Marketing क्या है इसके बारे में भी नहीं पता। जानकारी के लिए बता दे की जब हम किसी दूसरी कंपनी के Product को Sell करते है तो इसके बदले कुछ comission मिलता है। इसको ही affiliate marketing कहा जाता हैं।

आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और जानना चाहते है। तो आपको इसे गूगल पर सर्च करना आपको हजारों की संख्या में आर्टिकल और वीडियो मिल जायेंगे जिनसे आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग सीख सकते हैं।

  • Amazon Associates
  • eBay Partners
  • Vcommission.com
  • Payoom.Com
  • Hostgator Affiliate
  • Admitad Affiliate
  • Shopify Affiliate Program.
  • BigRock Affiliate
  • Clickbank
  • Snapdeal

ये कुछ popular affiliate programs है जिनको join कर के आसानी से पैसा कमाया जा सकता है। इन पर registration करना बहुत ही आसान है।

2. Link Shortening करके WhatsApp से पैसे कमाए

Link Shortener एक ऐसा Tool होता है। तो लम्बे लिंक तो छोटा (Short) कर देता है। जिस से इनको शेयर करना आसान हो जाता हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग है जो ये जानते है की इस से भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको लिंक को शोर्ट करने वाली वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेना है। आप उन Link Shortening website का इस्तेमाल करके किसी भी आर्टिकल या न्यूज़ वीडियो, व्हाट्सप्प स्टैटस, सॉन्गका शार्ट कर सकते हैं। इस शोर्ट किये गए लिंक को आपको अपने WhatsApp पर ज्यादा से ज्यादा ग्रुप में शेयर करना होगा।

जैसे ही आपके द्वारा शियर कि गई लिंक पर कोई भी क्लिक करता है। तो वह कुछ समय बाद वो अपने ओरिजनल आर्टिकल या न्यूज़ वीडियो पर चले जाता है। यूजर इसमें जितने ज्यादा क्लिक करेंगे। उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा।

काफी सारी ऐसी लिंक Link Shortening है, अगर उन वेबसाइट से लिंक शार्ट करके शेयर करते है। और अगर उन लिंक पर कोई क्लिक करता है। तो आपको वह लिंक शॉर्टनर वेबसाइट आपको उसके बदले कुछ पैसे देती है। इसमे से कुछ लिंक शार्ट करने वाली वेबसाइट के नाम नीचे है।

  • Adf.ly
  • Shortzone.com
  • Shrinkearn.com
  • Shorte.st

3. Reselling करके WhatsApp से पैसे कमाए

इससे पहले अपने कभी reselling का नाम सुना है। क्या कभी इसके बारे में जानने की कोशिश की है। तो आइये आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताएँगे। रीसेलिंग एक ऐसा बिज़नेस बन चुका हैं। इसे दुनिया के हर चौथा व्यक्ति उपयोग कर रहा है। इसी से व्हाट्सएप्प पर पैसे भी कामये जा रहे है। यह भारत में बहुत ही लोकप्रिय होता जा रहा है। इनका पूरा प्लेटफार्म रिसेलिंग पर ही चल रहा है।

इस Reselling ऐप्प में आपको किसी शॉपिंग वेबसाइट के प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना होता है। इसमें आपको किसी का उत्पाद या सामान बिकवाने में सहायता करनी होती हैं। इसमें आपके पास अपना product होना जरुरी नहीं हैं। बस दूसरे के products को बिकवाने में मदद करनी होगी। जैसे ही आपके द्वारा बेचा जा रहा सामान बिक जाएगा तो उसका कमीशन आपको मिल जाएगा। बहुत से लोग इस काम को व्हाट्सएप से कर रहे हैं।

Online ऐसी बहुत सी साइट्स मिल जाएँगी जो की reselling का काम करती है

  • Meesho
  • Shop101
  • Ezonow
  • MilMila
  • Glowroad

4. अपनी दुकान को WhatsApp पर ऑनलाइन ले जाए

अगर आपकी कोई दुकान या Business है तो whatsapp के माध्यम से इनको online ले जा सकते हैं। जिस से आप और ज्यादा Income कर सकते है। इस के लिए whatsapp ने अपना अलग से Business Whatsapp launch किया जो खासकर विक्रेताओं के लिए बनाया गया है। यहा पर आप अपने सामान का Catalog बना सकते है। इसके साथ Website और Products के फोटो भी लगा सकते हैं। WhatsApp Business से आप अपने सामान की Sell को दुगना कर सकते है।

अब तो आप whatsapp में community भी बना सकते है जिसमे ग्रुप्स बनाकर आपको उनमें अपने शॉप के सामान की डिटेल जैसे फोटो और कीमत शेयर कर सकते है। अगर किसी को आपके सामान पसंद आते हैं तो वह आपसे कांटेक्ट करेगा इस तरह आप अपनी दुकान की बिक्री बढ़ा सकते हैं।

5. Referral Program से कमाए

आज कल मार्केट में ऐसे बहुत सरे नए ऐप्प आ गये है। जो अपने Customer को बढ़ाने के लिए Referral Program चलते है। जो आपको Refer करने के पैसे देते है। जैसा कि आपने Google pay, Paytm, Phone pe आदि Apps पर जब भी आप किसी को reffer करते है तो आपको कुछ Cashback मिलता है जो की 10 से 100 रूपए के बीच हो सकता हैं। कुछ application तो इस से भी ज्यादा comission देते हैं।

Reffer के बारे में तो अपने सुना ही होगा, अगर नहीं तो जानकारी के लिए बता दे की जब भी कोई ऐप्प या किसी वेबसाइट पर signup करने के लिए लिंक या प्रोमो कोड भेजते है तो इसे Refer बोलते है। जैसे ही आपके इस लिंक पर कोई भी क्लीक करता है तो कैशबैक मिलता है।

refer and earn एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो इससे पहले आपको उनके नियम और शर्तें अवश्य जान लेना चाहिए। जिससे बाद में आपको पैसे निकालने में परेशानी न आये।

  • RozDhan App
  • Minizoy App
  • Winzo Gold
  • Bigcash App

6. PPD Network से कमाए

यह एक बढ़िया तरीका है पैसा कमाने का PPD का फुल फॉर्म Pay Per Download होता है। ये एक तरह की network साइट है जहा से आपको फाइल download करने के पैसे मिलते हैं। इंटरनेट पर काफी PPD वेबसाइट मौजूद है। आप उन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर PPD नेटवर्क वेबसाइट को ज्वाइन कर सकते है। अक्सर internet से जब भी कोई file download करते है तो वो किसी और page पर redirect हो जाती है।

PPD Netwark का इस्तेमाल ज्यादातर movie और song download वाली sites करती हैं। अपने PPD Netwark पर Upload की गयी File के लिंक आप Whatsapp Group में भेज सकते है, और पैसे कमा सकते है। यहा पर कुछ PPD Network Website है, जिन पर आप अपना अकाउंट बना सकते है।

  • PPD Network Website
  • UsersCloud
  • FileBucks
  • Daily Uploads
  • LinkBucksMedia
  • ShareCash
  • FileIce.net
  • UploadOcean
  • Dollar Upload
  • Upload Cash

Whatsapp के मध्य से आप Link Shortener, Affiliate Marketing, Product Selling, YouTube Channel का Promotion से पैसे कमा सकते है। ये सबसे आसान तरीके है जिसमे आपको किसी भी तरह की expertice की जरुरत नहीं होती। कोई भी इस काम को आसानी से कर सकता है।

Conclusion – WhatsApp Se Paise Kasie Kamaye

आज की पोस्ट में आपको बताय की किस तरह से बिना किसी Investment के आप अपने Whatsapp से paise कमा सकते हैं। तो दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे की Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट को लेकर कोई प्रश्न हैं तो कॉमेंट कर के बता सकते हैं। आपको ये पोस्ट पढ़ कर अच्छा लगा तो इसे अपने सोशल मीडिया पर सपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close