Blogger Vs WordPress कौन सा Blogging Platform चुने

0
279
Blogger Vs Wordpress which is better

क्या आप ब्लॉग लिखना शुरू करना चाहते है ? क्या आप इस बात से confuse है की ब्लॉगिंग के लिए Blogger Vs WordPress में कौन सा प्लेटफॉर्म बेहतर है? तो इस पोस्ट मे बने रहे ताकि आप अपने लिए एक बेहतर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुन सके। 

WordPress और Blogger ब्लॉगिंग के लिए मशहूर प्लेटफॉर्म मे से एक है। पर WordPress और Blogger.com के services मे काफी अंतर है। इसी लिए चलिए जानते है की दोनों प्लेटफॉर्म मे क्या अंतर है और कौन- सा प्लेटफॉर्म आपके लिए बेस्ट है। 

Blogger Vs WordPress

Blogger Vs WordPress in Hindi
Blogger Vs WordPress in Hindi

अधिकांश उपयोगकर्ता जो ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, उनके दिमाग में यह प्रश्न है कि कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनना चाहिए. हम 2 लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों के बारे में बात करेंगे जो वर्डप्रेस और ब्लॉगर हैं, और आपको ब्लॉगर बनाम के बारे में बताने की कोशिश करेंगे।

इसलिए आज Comparesion करेंगे हम Blogger Vs WordPress In Hindi

1. Price Comparison

Blogger गूगल का प्रोडक्ट है, जैसे हम सभी यूट्यूब का उपयोग करते है और इसे उपयोग करने पर हमे कुछ भी pay करना नहीं होता है । वैसे ही Blogger भी एक फ्री प्लेटफॉर्म है। अगर आप Blogger मे ब्लॉग बनाते है तो आपको कोई charges नहीं देने पड़ते है। 

WordPress सिर्फ एक Content Management System है। WordPress एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने ब्लॉग पर कोई कंटेन्ट को लिख सकते है, image और विडिओ imbed कर सकते है । लेकिन जितना भी data आप ब्लॉग पर अपलोड करेंगे, उसे रखने के लिए web hosting खरीदनी पड़ती है। 

2. Easiness And Simplicity Comparison

Blogger एक फ्री प्लेटफॉर्म है, जिसकी वजह से यह आपको बहुत ही काम ऑप्शन मिलते है। जिन्हे आप बहुत जल्दी और आसानी से सिख सकते है। 

WordPress एक professional ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। यहा पर हमे बहुत सारे ऑप्शन मिलते है , जिन्हे सीखने के लिए आपको थोड़ा स समय लगेगा। 

3. Themes Comparison

Blogger मे themes मौजूद है पर इन्हे customize करना मुश्किल है। मतलब की अगर आपको अपने ब्लॉग का design, colour, layout और font change करना है तो यह आपके लिए थोड़ा मुश्किल रहेगा। 

WordPress मे काफी professional themes मौजूद होते है । जिन्हे आप आसानी से customize कर सकते है। एक ही क्लिक के द्वारा आप अपने ब्लॉग का size, design, colour आदि आसानी से बदल सकते है।

4. Plugins Comparison

Blogger मे कोई भी plugin support नहीं है। आप अपने ब्लॉग मे कोई भी plugin add नहीं कर सकते है । अगर आपको कोई छोटे से छोटा काम भी करना है, तो उसके लिए आपको coding करनी पड़ेगी। 

 अगर आपको अपने ब्लॉग मे कोई भी feature या service add करना है, तो wordpress मे आपको बहुत सारे plugins मिल जाएंगे। मतलब की आपको अपने wordpress ब्लॉग मे कुछ भी करना है तो उसके लिए आपको coding की आवश्यकता नहीं है। यह आप  छोटे plugins और सॉफ्टवेयर की मदद से आसानी से कर सकते है। 

5. SEO Friendliness Comparison

आप चाहे कोई भी प्लेटफॉर्म चुने, आपको दोनों प्लेटफॉर्म मे SEO खुद से करना होता है। SEO के मामले में Blogger पहले से थोडा बेहतर हो गया है. पर इतना भी नहीं के आपकी सारी जरुरोतो को पूरी कर सके.

लेकिन WordPress मे extra benefit होता है। क्युकी WordPress मे SEO plugins होते है। जैसे – Rankmath, Yoast SEO । इन प्लगइन का उपयोग करके SEO करना काफी आसान हो जाता है । इसीलिए SEO Friendliness की बात करे तो WordPress, Blogger की तुलना मे काफी ज्यादा SEO friendly है। 

6. Ownership Comparison

Blogger एक गूगल का प्लेटफॉर्म है, यह प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने के लिए फ्री मे दिया जाता है। Blogger मे आप अपने ब्लॉग के owner नहीं होते है। Blogger मे Ownership गूगल के पास होती है और आपके ब्लॉग पर गूगल का अधिकार रहता है। अगर आप अपने ब्लॉग पर कुछ भी illegal activity कर दे जो आपको नहीं करना चाहिए। तो गूगल आपको बिना बताए और बिना notice कर आपके ब्लॉग को डिलीट कर सकता है। 

WordPress आपका खुद का प्लेटफॉर्म होत है, उसकी पूरी Ownership आपके पास होती है। आप जैसे चाहे उसे customize कर सकते है और जैसा कहते operate कर सकते है। 

7. Security Comparison

Blogger मे आपको Security ज्यादा मिलती है, क्युकी ये गूगल का प्लेटफॉर्म जी। इसीलिए इसकी Security गूगल खुद करता है। 

क्युकी WordPress आपका खुद का प्लेटफॉर्म है, इसीलिए इसकी Security आपको ही देखनी पड़ेगी। इसेक लिए आपको अच्छी web hostimg और Security plugins लगानी पड़ती है और तब जाके आप अपने ब्लॉग को secure कर पाएंगे। 

8. Earning Comparison

Earning आपके कंटेन्ट, blogging stegries मे depend करती है न की कोई प्लेटफॉर्म मे। आप Blogger या WordPress कोई भी प्लेटफॉर्म से अच्छी Earning कर सकते है। लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग को एक professional level या business के लिए उपयोग करना चाहते है तो WordPress आपके लिए बेहतर रहेगा। 

Conclusion:

Blogger vs WordPress दोनों मे कौन- सा प्लेटफॉर्म आपको उपयोग करना चाहिए ? अगर आप hobby ब्लॉग बनाना चाहते है, आप सिर्फ अपने शौक के लिए लिखना चाहते है। तो आप definitely Blogger से शुरुआत कर सकते है। यह आपके लिए काफी अच्छा प्लेटफॉर्म है, इसका उपयोग करना काफी आसान है। 

लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग को एक career की तरह लेना चाहते है, अपने ब्लॉग से earning करना चाहते है। एक full- time profession बनाना चाहते है तो WordPress आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है।

यह भी पढ़े:-

Author Bio:-  Hey, I am Rehana, Blogging at Kaisekare. I am a blogger and I like to gain every type of knowledge. I hope you enjoy my blog. If you have any questions, please don’t hesitate to contact me. Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here