YouTube SEO 2022: वीडियो को Search में Top पर कैसे लाये

आज के समय में Digital marketer और Blogger अपने youtube चैनल से बहुत सारे पैसे कमा रहे है। बहुत से लोगो ने अपना channel बनाया और videos upload करते है, लेकिन उनको views नहीं मिलते। आज के इस लेख में हम आपको YouTube Video को search engine में rank kaise (YouTube SEO) करे, इसके बारे में बता रहे है।

बहुत से Blogger और Youtubers को लगता है की सिर्फ video को upload करने से ही views बढ़ जाते है, लेकिन ऐसा नहीं है। Youtube के कुछ Rules और Guidelines है, जिसको फॉलो कर कर आप भी अपने channel और videos को गूगल सर्च में टॉप पर ला सकते है। इस से आपके videos के views तो बढ़ेंगे ही साथ में income भी ज्यादा होगी।

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते है की अपने Youtube चैनल और videos को search में top पर कैसे लाये।

YouTube Kya Hai

यूट्यूब अमेरिका की एक वीडियो देखने वाला प्लेटफॉर्म है यहाँ पर आप दुसरो की विडियो को देखने के साथ-साथ अपने वीडियोस को भी अपलोड आकर सकते है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल विडियो देखने के लिए किया जाता है। यहाँ पर Entertainment, Comedy, Movies, Clip, Trailer, health tip इत्यादि कई प्रकार की वीडियोस देखने को मिल जायेंगे।

YouTube SEO Kaise Kare in Hindi

Google के बाद YouTube सबसे बड़ा सर्च इंजन है यहाँ से आप Video content को देख सकते है। इसके साथ अपने Video Content को अपलोड भी कर सकते है। जिस से आपको earning भी होगी। आपके videos पर जितने ज्यादा views होने उतना ही ज्यादा आपकी income होगी।

YouTube SEO Kaise Kare – चैनल टॉप रैंक में कैसे लाये

अगर आप भी अपने Channel और YouTube Videos को search enking में लाना चाहते है तो आपको कुछ जरुरी टिप्स को बता रहे है, जिसको Follow कर के आप किसी भी video को बहुत ही आसानी से Google Search में Top पर ला सकते है।

1. YouTube Video Title

आप जिस भी Topic पर video बना रहे है उसका Title Short और Video से मिलता जुलता होना चाहिए। इसके साथ Title में टारगेट कीवर्ड्स का उपयोग जरूर करे साथ ही अपने वीडियो के टाइटल को User friendly और Attractive बनाये। जिसको पढ़ कर user आपके video पर click करने को मज़बूर हो जाये।

Video का Title लिखने से पहले Keyword Research करना बहुत जरुरी है। इसके लिए आप Keyword research Tools कर इस्तेमाल कर सकते है। इस बात का जरूर ध्यान रखे की जिस भी Keyword पर आप काम कर रहे है उसका Search Volume अच्छा हो।

2. YouTube Thumbnail

आपकी वीडियो के लिए एक बढ़िया थंबनेल होना जरुरी है यह आपके वीडियो में कवर फोटो की तरह काम करती है। किसी भी Video के व्यूज उसके Thumbnail पर निर्भर करता है। अगर आप YouTuber है तो इसके बारे में जरूर पता होगा। एक अच्छे थंबनेल से ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को आकर्षित कर सकते है इससे आपकी वीडियो पर अधिक व्यूज आयेंगें।

एक research में पता चला की सबसे ज्यादा यूजर Video Thumbnail को देख कर उस पर click कर देता है, फिर चाहे आपका वीडियो अच्छा हो या नहीं। इस से ये पता चलता है की YouTube SEO की बात करे तो thumbnail attractive होना बहुत जरुरी है।

कुछ लोग अपने Videos में Views लाने के लिए tubmbnail में गलत फोटोज का उपयोग भी करते है जिसको की Click Bait कहा जाता है। इस तरह से user एक बार तो आपके वीडियो पर आ जायेगा लेकिंग फिर कभी भी आपके चैनल पर Visit नहीं करेगा।

Note – Thumbnail में हमेशा हलके कलर में ही बनाये और उस पर हमेशा डार्क कलर का ही use करे. Thumbnail पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में बना सकते है।

3. Video Description (वीडियो का विवरण/डिस्क्रिप्शन)

जिस तरह से किसी ब्लॉग का SEO करने लिए मेटा डिस्क्रिप्शन जरुरी होता है उसी तरह Youtube SEO के लिए वीडियो का विवरण बहुत जरुरी है। कुछ लोग वीडियो तो अपलोड कर देते है लेकिन Video decription को नहीं लिखते, जिस वजह से Video Search में नहीं आता।

Video Description में Target Keywords का जरूर इस्तेमाल करे। इसके साथ यहाँ पर आपको 2500 वर्ड्स को लिखने की अनुमति मिलती है जिस से आप अपने वीडियो के बारे में विस्तार से लेख लिख सकते है हुए अपने Keywords का इस्तेमाल भी कर सकते है। जिस वतः से Blog में Internal links लगते है उसी तरह Video Description में Channel के और भी Videos की links के साथ Social Media की लिंक्स को भी लगा सकते है। जिस से आपके दूसरे वीडियोस पर भी views बढ़ने लगेंगे।

Note – वीडियो विवरण की शुरुआत की 2 से 3 लाइन में Target Keywords का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है।

4. Video and Voice Quality

किसी भी Video की Search Eangine ranking इस पर सबसे ज्यादा निर्भर करती है। जिस भी वीडियो को आप Search engine में Top पर लाना चाहते है उसकी Quality अच्छी होना चाहिए इसके साथ Voice भी clear आना चाहिए। जिसके लिए video को अच्छी तरह से edit करे और ecording के लिए माइक्रोफोन या हैडफ़ोन का use करे.

आज मार्किट में बहुत सारे कैमरे और अच्छे Voice recorder है जो की आपकी videos को शानदार बना देते है। हालाँकि ये थोड़े महंगे होते है।

5. Video Tags

Youtube पर Video को सर्च इंजन में रैंक करने के लिए Title, description के साथ साथ tags का इस्तेमाल करना भी बहुत जरुरी है। Tag को आप Keywords समझ सकते है। इसके लिए यूट्यूब में अलग से option होता है जहा से आप Video Tags को Add कर सकते है। YouTube Tag Generate करने के बहुत सारे Online Tools है जहा पर आप Trending और Compition के अनुसार Tags का चयन कर सकते है। वीडियो में टैग ऐड करने की लिमिट है उससे अधिक टैग ऐड ना करें।

अगर आप YouTube से पैसा कमाना चाहते है तो बताये गए tips एंड trics को जरूर अपनाये। बहुत से professional Youtuber इन सभी बातो का बहुत ध्यान रखते है। इसके साथ अपने Audience की जरुरत को जरूर समझे और उनकी help हो सके इस तरह का कंटेंट बनाये। इस तरह से आपके channel की popularity बढ़ जाएगी और views भी बढ़ने लगेंगे।

निष्कर्ष – YouTube SEO

दोस्तों आप ऊपर बताये गए YouTube SEO Techniques का इस्तेमाल कर के अपने Video को search में Top पर ला सकते और अधिक व्यूज पा सकते हैं। अगर आपके Videos पर views कम आ रहे है तो इस तरह की Tips को Follow कर के गूगल सर्च इंजन में टॉप पर आ जायेंगे।

आशा करते है की आपको ये लेख पसंद आया होगा अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। साथ ही हमारे Facebook Page पर Follow करे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 3 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close