Youtube Shorts Niche Ideas 2021 in Hindi

0
110
Youtube Shorts Niche Ideas
Youtube Shorts Niche Ideas

आज हम जानेगे Youtube Shorts Niche Ideas 2021 in Hindi, यूट्यूब ने हाल में ही अपने users के लिए एक New Feture लॉन्च किया है जिसकी मदद से हम Shorts या Short Video को youtube पर upload कर सकते हैं। shorts वीडियो के फॉर्मेट में इस समय यूट्यूब शॉर्ट्स ने बहुत ज्यादा धूम मचा रखी है।

ये फीचर भारत, यूएसए आदि देशों में उपलब्ध है। यूट्यूब पर शॉर्ट्स का चलन आजकल काफी ट्रेंड हो रहा है और दर्शकों के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। Youtube Short का टाइम लिमिट 1 minute होती है। आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से यह बताने वाले है आप किस तरह के कंटेंट या आइडियाज इन शॉर्ट विडियोज से बना सकते है जो की आपके Users लिए उपयोगी सिद्ध होंगे।

Youtube Shorts Niche Ideas 2021

Youtube Shorts Niche Ideas

आप लोगो के पास बहुत सारे चैनल idea होँगे परन्तु उसको छोटी वीडियो में कैसे बनाए इसमें आपको दिक्कत आती होगी।

आज में आपको कुछ unique ideas के बारे में बताने जा रहा हु जिसकी मदद से आप आसानी से YouTube Shorts बना सकते है और आराम से इसको आप 60 Second में कम्पलीट कर सकते है।

तो चलिए शुरू करते है।

History Base Channel

आप History के ऊपर चैनल बना सकते है, यहाँ पर आप History Events के बारे में बता सकते है। दुनिया में लगभग हर किसी देश का कुछ न कुछ इतिहास है। जिससे आप आसानी से 6 seconds के अन्दर अच्छे से बता सकते है।

इसके लिए आपको सबसे पहले events list को बनाना होगा, फिर आपको रिसर्च कर के आप content create कर सकते है। आपको ध्यान रखना है की User आपके कंटेंट को देख खुश हो जाये। हमेश User को कुछ न कुछ नया बताते रहे।

आप एक दिन में 1-2 Shorts Video अपलोड कर सकते है।

Amazing Facts Channel

लोगो को Amazing Facts देखने का बहुत शौक है। इस category के चैनल में millions में views आते है। किसी इंटरस्टिंग तथ्य को क्रिएटिविटी के साथ दर्शकों में पहुंचाना आपकी पॉपुलैरिटी को बढ़ा सकता है। आप भी एक Amazing Facts का यूट्यूब पर शॉर्ट्स का चैनल create कर सकते है। जिसके अंदर आप 60 सेकण्ड्स में एक से 2 facts बता सकते है।

Entertainment

YouTube Shorts में यह सबसे ज्यादा पॉपुलर Category है। कभी कभी सिर्फ मनोरंजन को ध्यान में रख कर आर्टिस्ट्स शॉर्ट्स बनाते हैं। इसमें वो किसी गाने की बोल को इनैक्ट करते हैं या कुछ फनी कंटेंट प्रस्तुत करते हैं। ऐसे विडियोज भी दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में कारगर होते हैं।

Review Shorts

आप एक Quick Review बेस्ड शॉर्ट्स भी बना सकते हैं। आज कल युवाओं के बीच ये बहुत पॉपुलर हो रहा है। अगर आपने कुछ नया खरीदा है या देखा है या सुना है तो आप अपने विचार इससे साझा कर सकते हैं। ऐसे विडियोज पॉपुलैरिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

Motivation channel idea

मोटिवेशन का चैनल create करने से पहले आपको एक बात का ध्यान देना होगा की आप लोगो को Motivate कैसे करे, आप ऐसा क्या कंटेंट क्रिएट करेंगे की लोगो आपके वीडियो से मोटीवेट हो जाये।

इसके लिए आप saccess लोगो के Strugal Story के बारे में बता सकते है।

News Topics

Youtube Shorts बनाए के लिए यह सबसे अच्छा टॉपिक्स है खास बात ये है की इस पर आपको Content की कभी भी कमी नहीं होगी। News Shorts में आप किसी भी chanel से news heading ले कर उसके बारे में overview दे सकते है।

Beauty Tips Channel

अगर आपको Beauty से संबंधित अच्छी जानकारी है तो आप Beauty Tips का चैनल शुरू कर सकते है। यहाँ पर आप Beauty Tips से related बाते शेयर कर सकते है। इस प्रकार के चैनल को Girls द्वारा ज्यादा देखा जाता है।

FAQ – YouTube Shorts Niche Idea

Youtube Shorts पर thumbnail लगाना जरूरी है?

नहीं , क्युकी youtube Shorts की ज्यादातर वीडियो Youtube shelf में दिखाई जाती है इसलिए Thumbnail लगा जरुरी नहीं है।

Youtube shorts कितने टाइम का होता है।

एक शॉर्ट्स का टाइम 60 second होता है

Final words on Youtube Shorts Niche Ideas

आपको आज की वीडियो Youtube Shorts Niche Ideas 2021 in Hindi बहुत ज्यादा पसंद आयी होगी। आप यहाँ पर दी गयी किसी भी एक niche से अपना channel create कर सकते है।

YouTube पर कामयाब होने के लिए आपको consistently work करते रहना चाहिए, हमेशा Content Quality पर फोकस रखे।

यह भी पढ़े:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here