Instagram से पैसे कैसे कमाए – आसान तरीके 2022

Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2022 – आज के टाइम में ऐसा कोई नहीं है जो इंस्टाग्राम का उपयोग नहीं करता हो। हर कोई इंस्टाग्राम पुरे दिन में एक बार तो अपना इंस्टाग्राम अकाउंट यूज़ करता ही है। कुछ लोग तो घंटो तक इसको चलाते है और video और photos को देखते रहते है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो की इंस्टाग्राम से लाखो रूपए कमा रहे है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीको के बारे में बता रहे है जिस से हर कोई इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकता है।

आज हम आपको इस लेख में हम आपको इंस्टग्राम से पैसा कैसे कमाए उसके बारे में विस्तार से बता रहे है। जिस से आप Monthly $500 से ज्यादा पैसे कमा सकते है। तो चलिए शुरू करते हैं की Instagram से पैसे कैसे कमाए।

इंस्टग्राम क्या है (What is Instagram in Hindi)

इंस्टग्राम एक सोशल मीडियल प्लेटफॉर्म (Social Media App) है जिसको 2010 में लांच किया गया था। यह फेसबुक की तरह ही है जिस पर लोगो के Photos और videos को देख सकते है। जब ये मार्किट में आया था तब किसी से सोचा नहीं था की ये इतना पॉपुलर हो जायेगा और दुनिया का सबसे बड़ा social media platform बन जायेगा।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

आपकी जानकारी के लिए बता दे की महज 8 सालो में ही इस पर 1 billion user हो गए। जिस से बहुत से businesses अपनी marketing यहाँ पर करने लगे। आपको जानकर हैरानी होगी की इस पर रोजाना 75 million से ज्यादा लोग active रहते है जिस से इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाज़ा लगाया जा सकता है।

बहुत सारे User होने की वजह से बहुत से Brands और कंपनिया अपने products को यहाँ पर promote कर रही है। एक रिसर्च से पता चला है की 60% लोग Instagram का उपयोग नए products को ढूंढने में करते है। जिस से कम्पनिया बहुत अच्छा पैसा कमा रही है और अपने products और services को promote करने के लिए Instagram Influencers को अच्छा खासा पैसा भी देती है।

इंस्टाग्राम पर कितने पैसे मिलते हैं

Instagram आपको direct पैसे कमाने का option नहीं देता। लेकिन आप third party की मदद से पैसा कमा सकते है। अगर कोई कहे की इस से पैसा कमा सकते है तो गलत है। इसलिए आपको Instagram से पैसे कमाने के तरीको के बारे में जानना बहुत जरुरी है।

Instagram Income आपके फोल्लोवेर्स पर निर्भर करती है जितने ज्यादा फोल्लोवेर्स उतना ही ज्यादा आप income कर सकते है। बहुत से celebrity इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के लिए 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक लेते है।

कुछ लोगो को लगता है की सिर्फ Followers बढाने से ही उनको पैसे मिलना शुरू हो जायेंगे, जो की सही नहीं है। इसके लिए थोड़ी मेहनत लगती है। अगर आप भी Instagram से पैसे कामना चाहते है तो इसके लिए एक सही business model की जरूरत पड़ेगी। जिसके बारे में हम आपको निचे बता रहे है.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं (Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2022)

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Instagram एक बेस्ट पैसा कमाने वाला एप्प है। वैसे तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन इसके लिए आपके instagram profile पर बहुत ज्यादा followers होना चाहिए, तभी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है।

1. ब्रांड को स्पांसर करके (Sponsored Post)

अगर Instagram पर आपके बहुत ज्यादा followers है तो पैसे कमाने का ये सबसे अच्छा तरीका है। जिन भी Instagram Account के followers बहुत ज्यादा होते है उनको कम्पनी अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए चुनती है। इसके बाद Instagram Influencers उनके products को promote करते है और उसके बदले पैसे लेते है।

जैसे किसी का इंस्टाग्राम अकाउंट Fashion और ब्यूटी से रिलेटेड है और आपके followers भी बहुत ज्यादा है तो ब्यूटी ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए कहेंगे।। उसके बाद आप अपनी profile पर इस ब्रांड के फोटो और विडिओ को शेयर करना होगा। जितने ज्यादा follower होगे उतने ज्यादा आपको पैसे दिए जाएंगे। कम्पनी कितना चार्ज करती है ये आपके फोल्लोवेर पर निर्भर करता है।

2. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

आप अगर Affiliate Marketing के बारे में नहीं जानते है तो एपीआई जानकारीके लिए बता दे की इसमें आपको डिकी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज को Promote करना होता है। जब कोई आपकी लिंक पर click करके products को खरीदेगा तो आपको कंपनी की तरफ से कुछ कमीशन मिलता है। बहुत से बड़े बड़े डिजिटल मार्केटर इस से लाखो रूपए कमा रहे है।

Affiliate marketing के बहुत सारे ऐसे जरिये है जहा पर आप affiliate products पर प्रमोट कर सकते है उन्ही में से एक इंस्टाग्राम भी है।

इसके लिए आपको Affiliaye Programs Join करना होगा जिसके बाद आपको affiliate link मिलेगी। इसके बाद इस लिंक को आपने Instagram Bio में लगा सकते है। जब भी कोई आपकी Affiliate Link से प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा.

3. प्रोडक्ट सेल्ल करके (Selling Products)

bewakoof.com नामक एक कंपनी है जिन्होंने शुरुआत में अपना Instagram पेज बनाया जहा पर वो memes को पोस्ट किया करते थे जिस वजह से इनके बहुत सारे फोल्लोवेर्स हो गए इसके बाद इन्होने अपनी खुद की वेबसाइट बनाई और अपने products को sell करने लगे।

इसी तरह से कोई भी अपने products को instagram user को sell कर सकता है। बस आपके इंस्टाग्राम account में ज्यादा follower तथा लोगों का engagement ज्यादा होना चाहिए।

Products को sell करने के लिए आप अपनी website की link को instagram profile के bio में लगा सकते है। जिसके बाद आपके फोल्लोवेर्स उस लिंक पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर आ सकते है। इस तरह से आपकी एकमेरे साइट पर traffic और earning दोनों बढ़ जाएगी।

4. Photos Sell करके

आप तो जानते ही है कि बहुत से लोगों को फोटोग्राफी का बहुत शोक होता है। लोगों को देश विदेशों में घूम कर अपनी फोटोज को अच्छे बढ़िया कैमरा से फोटो खींचते है, और उनका एक कलेक्शन तैयार करते हैं। जो अपने इंस्टग्राम के अकॉउंट पर डालते है और इससे पैसा कमाते है।

जब भी आप कही घुमने जाते हैं या फिर ज्यादा Nature में रहते हैं तो आप उनकी फोटो खींचकर इंस्टाग्राम पर Watermark के साथ अपना कॉन्टेक्ट नंबर लगाकर पब्लिश कर सकते हैं। वही आपके द्वारा खींची गई फोटो किसी को भी पसंद आती है तो वे आपसे कॉन्टेक्ट करके आपसे खरीदेगा और उसके बदले आपको चार्ज करेगा।

जब भी आप किसी product को शेयर करे तो उसकी link को आप description box में लगा सकते है इसके साथ Advertisement भी चला सकते है। इसके साथ आपको Instagram पर ज्यादा एक्टिव रहना होगा जिसे से कि आप हर एक मैसेज का टाइम पर रिप्लाई दे सके यह बात सबसे ज्यादा ध्यान में रखनी होगी।

5. दुसरे के अकाउंट को प्रमोट करके पैसे कमाए

अगर आपके अच्छे फोल्लोवेर्स है तो आप दूसरे व्यक्ति के account को प्रमोट करके पैसे कमा सकते है। आज के समय में बहुत से ऐसे लोग है जो की इस तरह की service को online दे रहे है। अक्सर सेलिब्रिटी और इन्फ्लुएंसर अपने followers को बढाने के लिए दुसरो से अपना account promote करवाते है।

हालाँकि की बहुत से Log इनको गलत बताते है। अगर किसी को भी instagram पर organinc growth चाहिए तो इस तरह के प्रमोशन से दूर ही रहना चाहिए।

6. Personal Consultation दे कर

आज के समय में Personal Consultation बहुत popular है। लोग अपनी समस्याओ को solve करने के लिए industry experts की राय लेना पसंद कर रहे है। जैसे की health experts से बात करते है की डाइट किसी लेनी है daily का schedule क्या होना चाहिए।

इसी तरह से आप भी अपनी skill के अनुसार लोगो को educate कर सकते है और अगर कोई अपने ज्यादा जानकारी चाहता है तो उसके लिए consultation charge ले सकते है।

Market में बहुत सारे online consultation booking system है जिसपे account बना कर आप उसकी लिंक को अपने Insta bio में लगा सकते है इसके बाद कोई भी उस लिंक पर क्लिक करके appointment book कर सकता है।

Instagram से पैसे कमाने के ये कुछ popular तरीके है जिसका इस्तेमाल बहुत से Blogger और Digital marketer करते है। ऐसी बहुत सी एजेंसी है जो की इस काम में आपकी मदद कर सकती है।

FAQ For Instagram se Paise Kaise Kamaye

Instagram क्या है?

इंस्टाग्राम एक social media application है जहा पर कोई भी वीडियोस और फोटोज को शेयर कर सकता है।

इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमा सकते है?

Instagram से पैसे कमाना आपके followers पर निर्भर करता है इसके साथ आप किस category में काम कर रहे है ये भी बहुत जरुरी है। अगर आप अच्छे Niche पर काम कर रहे है तो एक साल के अन्दर इंस्टाग्राम से 500 से 1000 डॉलर कमा सकते हैं.

निष्कर्ष – Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

अब तो आप जान ही गए होंगे की Instagram Se Paise Kaise Kamaye in Hindi इस लेख में हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे में विस्तार से बताया। हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ताकि वे भी इंस्टाग्राम की मदद से पैसे कमा पायें. इस लेख से जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close