Freelancing क्या हैं? Best 5 Freelancing Sites 2022

आज की पोस्ट में Freelancing क्या हैं और इस से पैसे कैसे कमाए के बारे बारे में बात कर रहे है। जिस से घर बैठे पैसे कमा सकते है। अगर आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे करना चाहते है। तो इसके लिए फ्रीलांसिंग सबसे बेस्ट है। वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन ये सबसे बेहतर है। क्योंकि इसमें आप ऑनलाइन काम करके काम टाइम में इंटरेस्ट से अच्छी इनकम कर सकते है। तो चलिए जतने है फ्रीलांसिंग क्या है, इसमें कमाई कैसे होती है।

इस पोस्ट में मैं फ्रीलांसिग के बारे में पूरी जानकारी शेयर कर रहा हु जिससे आप फ्रीलांसिंग को अच्छे से समझ सके। आज इस पोस्ट में आपको Freelancing से जुड़ी सारी जानकारी देंगे जैसे –

  • फ्रीलांसिंग क्या है?
  • फ्रीलांसिंग से कमाई कैसे होती है?
  • फ्रीलांसिंग कैसे करे
  • फ्रीलांसिंग साइट्स क्या है और इस से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में बहुत से लोग blogging और youtubes से बहुत पैसा कमा रहे है। लेकिन इन दोनो में से Freelancing सबसे अच्छा और आसान तरीका है, हालाँकि इसको करने में बहुत मेहनत लगती है, और बहुत ज्यादा टाइम भी लगता है। जो भी लोग अपनी नौकरी से खुश नहीं है वो इस field में अपना career बना सकते है।

Freelancing क्या हैं (What is Freelacning in Hindi)

फ्रीलांसिंग एक ऐसी ऑनलइन सर्विस है, जिसके तहत आप किसी भी व्यक्ति का काम Online करके उस से पैसे ले सकते है। अगर आपके पास कोई अच्छी स्किल है जैसे Teaching, Coading, Content Writing, Marketing कर केअच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

Freelancing Kya hai in Hindi

किसी agency को काम देने में बहुत पैसा खर्च होता है जबकि freelancers से बहुत ही कम पैसे में काम हो जाता है। यदि किसी को अपना काम करवाना है तो वो Freelancers को hire कर सकते है और अपने काम के अनुसार पैसे दे सकते है। इसे ही फ्रीलांसिंग कहते है।

इसमें आपके काम के अनुसार पैसे म्मिलते है, नौकरी में 8 से 10 घंटे काम करने के बाद पैसे मिलते है जबकि freelancing में किसी भी Task को पूरा करने पर पैसे मिल जाते है साथ ही इस काम को अपने अनुसार कभी भी किया जा सकता है। Freelancing करने वाला व्यक्ति किसी कंपनी के लिए काम नहीं करता वो अपने Clients और Work खुद ढूंढता है

फ्रीलांसिंग से कमाई कैसे होती है?

अगर किसी व्यक्ति के पास कोई टैलेंट है तो वो अपनी स्किल्स से दुसरो के काम को पूरा कर है, और बदले मे उस से पैसा ले सकते है। इस काम को करने वाले को फ्रीलान्स या फ्रीलांसर कहा जाता है। अगर आप में कोई ऐसा टैलेंट है तो आप अपने टैलेंट से दुसरो का काम कर फ्रीलान्स कर पैसे कमा सकता हो। आज के समय में ये बहुत पॉपुलर है बहुत से digital marketer इस से पैसा कमा रहे है।

एक Digital marketer के तौर पर Website Desiging, Search Engine Optimization, Content Writing, Online link Building, Video macking आदि काम को कर सकते है। freelancing से कितनी कमाई होगी वो आपके टैलेंट पर निर्भर करता है। आप जितना अच्छा काम करेंगे उतना ही ज्यादा लोग आपसे जुड़ेंगे और काम करवाएंगे जिसके बाद आप अच्छे ख़ासा amount charge कर सकते है।

फ्रीलांसिंग में क्या सर्विसेज आप सेल्ल कर सकते है

वैसे तो फ्रीलांसिंग ऑफलाइन भी कर सकते है, लेकिन यहाँ पर कुछ ऑनलाइन तरीके के बारे मैं बता रहे है। जिस से आप घर बैठे अपने कंप्यूटर पर काम को पूरा कर सकते है।

फ्रीलांसिंग मैं ये सर्विसेज प्रोवाइड कर सकते है

  • वेब डेवलपमेंट (Web Development)
  • ग्राफिक डिज़ाइन (Graphic Design)
  • कंटेंट राइटिंग (Content Writing)
  • मोबाइल अप्प डेवलपमेंट (Mobile App Development)
  • मार्केटिंग सर्विस (Marketing Services)
  • कंटेंट ऑप्टिमिज़िंग (Content Marketing)
  • एकाउंटिंग सर्विस (Account Services)

वैसे तो और भी कई सर्विसेज आप फ्रीलांसिंग मैं प्रोवाइड करा सकते हो लेकिन जैसे की हमारे ब्लॉग के रीडर्स इंडियंस है तो हम उन सर्विसेज के बारे में जानेगें जो इंडिया मैं और फ्रीलांसर्स प्रोवाइड करा रहे है। अगर आपके पास इन सर्विसेज से रिलेटेड स्किल्स है, तो आप फ्रीलांसिंग कर सकते है।

फ्रीलांसिंग शुरू कैसे करे

अभी तक तो आप फ्रीलांसिंग क्या है इसके बारे में जान चुके है अब आगे की पोस्ट में फ्रीलांसिंग शुरू कैसे करे इसके बारे में जानेंगे। इसको शुरू करने से पहले बहुत सी बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। तभी पैसे कमा सकते है। बहुत से लोग बिना किसी जानकारी और त्यारी के इसको शुरू कर तो देते है लेकिन अच्छा से कमाई नहीं कर पाते और परेशान होते रहते है। फ्रीलांसिंग शुरू करने से पहले आपको ये प्रीप्रेशन को कर लेना चाहिए।

Freelancing शुरू करने से पहले अपनी Skill पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। ऊपर बताये गयी किसी भी Services में आपको expert होना बहुत जरुरी है। इसके साथ अपना Work Portfolio जरूर बना ले जैसे गर आपको वेबसाइट डिज़ाइन आती है तो 2-3 प्रोजेक्ट्स को बनाये जिस से अपना काम लोगो को दिखा सके, क्योंकि अगर आपके पास अपना काम दिखाने के लिए नहीं होगा तो कोई आपको कोई प्रोजेक्ट करने को नहीं देगा।

अपने projects की details को freelancing sites पर update करे इसके साथ अपने profile को update रखे। अपनी प्रोफाइल पिक्चर को सिंपल रखे और जितना हो सके अपनी profile picture को single ही रखे।

आपकी अपनी Freelancing Profile की Rating के अनुसार Price रखना चाहिए। Freelancing में ये सबसे important part है, आपकी प्राइसिंग न ज्यादा कम और ना ही ज्यादा अधिक होना चाहिए। इस से तरह से आपको जल्दी से काम मिलने लगेगा।

Freelaning वर्कमे एक तय सीमा में काम को करना होता है तभी आपको पूरा पैसा मिलता है। इसके लिए Time management को सीखना बहुत जरुरी है। जिस से सही समय पर काम को पूरा किया जा सके और आपकी Freelaning Progile Rating भी बनी रहे। बहुत से लोग Freelaning में समय पर काम को पूरा नहीं करते जिस वजह से उनको आगे काम मिलना बंद हो जाता है।

फ्रीलांसिंग साइट्स क्या है

अब आपको ये पता चल गया है कि फ्रीलांसिंग क्या है और इसको कैसे करे अब सबसे बड़ा सवाल ये है की Freelaning Work को कहा से शुरू करे तो मैं आपको बता दू कि इंटरनेट पर बहुत सी Freekance Websites मिल जाएगी जिन पर आप फ्रीलांसिंग स्टार्ट कर सकते हो

फ्रीलांसिंग साइट एक ऐसी साइट होती है। जिसके जरिये काम करने वाला और काम करवाने वाला एक दूसरे से कांटेक्ट कर सकते है। इसके लिए दोनों को फ्रीलान्स वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल को बनाना होता है जिसके बाद अपने work को पोस्ट कर सकते है और freelancer उस काम को प्राप्त करने के लिए apply कर सकता है। इसके साथ ही यहाँ पर payment भी Online रहता है जिस से किसी भी तरह के spam से बचा जा सकता है।

Best Freelancing Websites In India

इस तरह की साइट पर काम करने वाले अपने टैलेंट और स्किल्स के बारे में लिखते है कि वो किस किस काम को कर सकता है। जबकि जिसको काम करवाना है वो अपने काम के बारे में लिखता है।

इस तरह से फ्रीलांसिंग साइट्स एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर दूसरे के काम को ढूंढ कर और उसको पूरा कर के पैसा कमा सकते है। इसके साथ।

बेस्ट फ्रीलांसिंग साइट कोनसी है

वैसे तो इंटरनेट पे बहुत सारी फ्रीलांसिंग साइट्स अवेलेबल है लेकिन मैं आपको कुछ बढ़िया फ्रीलांसिं साइट्स के बारे में बताऊंगा जो सबसे ज्यादा ट्रस्टेड और रेपुटेड है।

1. Upwork

अगर आप फ्रीलांसिंग के बारे मैं जानते है तो आपने Upwork का नाम तो जरूर सुना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की upwork दुनिया की सबसे बड़ी और Trusted Freelancing Website हैं। यह पर आप हर प्रकार की फ्रीलांसिंग सर्विसेज के लिए अप्लाई कर सकते है जिसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया। पूरी दुनिया में इस साइट्स का सीतेमाल किया जा रहा है।

2. Freelancer

freelancer.com एक बहुत ही पॉपुलर साइट है जिस से कोई भी freelance work को देख सकते है और उसको करने के लिए अपनी bid लगा सकते है। यहाँ पर ज्यादातर लोग Mobile App development और marketing के लिए freelancers को hire कर सकते है। फ्रीलांसर के लिए एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है लेकिन कम्पटीशन ज्यादा होने की वजह से यह से प्रोजेक्ट्स बड़ी मुश्किल से मिलते है।

3. Fiverr

आज के समय में Fiverr सबसे ज्यादा पॉपुलर है। यहाँ पर freelancing से जुड़े सभी work और सर्विसेज प्रोवाइड करा सकते है, जिस वजह से fiverr पे फ्रीलांसिंग करने से बहुत ज्यादा फायदा होगा। यह पे आपको प्रोजेक्ट्स पे बिडिंग नहीं करनी होती है। लेकिन अगर आप अपने लिए प्रोजेक्ट्स चाहते है तो अपनी Gig को बहुत अच्छा बनाना होगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपको प्रोजेक्ट्स दे।

4. Content mart

अगर आपको Content writing का काम करवाना है तो इस site पर जा सकते है। यहाँ पर आप सिर्फ content writing का काम ही कर सकते है। बहुत से लोगो को अच्छे कंटेंट राइटर नहीं मिलते, उनके लिए खास तौर पर इस को बनाया गया है। यह पे आपको बेस्ट प्राइस मिलेगा और अपने मन पसंद टॉपिक पर कंटेंट लिखने का मौका भी।

5. Peopleperhour

Poepleperhour एक Freelance Free Website है जिसमे आप दुनिया भर के Professions के साथ जुड़ सकते है। ये Website UK की सबसे बड़ी Freelancing Website में से है, जिस पर इंडियन लोगो को ज्यादा Preference नही दी जाती। इस वेबसाइट पर freelancing work को लेने के लिए आपको एक निश्चित Amount देना होता हैं। इसके नाम के अनुसार यहाँ पर प्रति घंटे के हिसाब से work amount pay करना होता है।

ऐसी और भी बहुत Online sites है। जिन पर आप फ्रीलांसिंग का काम कर पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको गूगल सर्च करना पड़ेगा।

अंतिम शब्द : Freelancing in Hindi

अगर आप ब्लॉग्गिंग या यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो इस article को जरूर पढ़े। जिस में आपको कम मेहनत से पैसे कमा सकते है।

आज हमने इस पोस्ट में Freelancing क्या हैं? Best 5 Freelancing Sites और फ्रीलांसिंग कैसे करे इसके बारे में सभी जानकारी प्रदान की अगर आपको अपना करियर फ्रीलांसिंग मैं बनाना है तो इस पोस्ट से बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close