Affiliate Marketing Kya Hai? जानिए Affiliate Marketing से Paise Kaise Kamaye हिंदी मे!

what is affiliate marketing

नमस्कार, इस पोस्ट में हम Affiliate Marketing Kya Hai के बारे में जानेंगे। आज internet की help से Online Paise Kamane Ke Tarike है जैसे कि Google Adsense, Advertising, Services provide करना, किसी चीज़ को बेचना आदि।

मगर affiliate marketing पैसा कमाने का सबसे अच्छा Online Source है। इसकी मदत से आप जितने चाहो उतने पैसे कमा सकते है और यह बिल्कुल सच है। क्योंकि बहुत सारे लोगो ऐसा कर रहे है।

affiliate marketing ख़ासकर उन blogger के लिए भी एक बेहतर option है जिनका blog google adsense से approved नही हो पाता है। वह आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Affiliate Marketing Kya Hai और इसे कैसे शुरू करें। इस बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है। अगर आप affiliate marketing के बारे में जानना चाहते है तो इस Post को ध्यान से पढ़ें।

What is Affiliate Marketing? Affiliate Marketing Kya Hai?

Affiliate Marketing करने से पहले आपको जानना होगा की एफिलिएट मार्केटिंग क्‍या है

एफिलिएट मार्केटिंग, जिसमे कोई व्यक्ति अपने ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, किसी भी कंपनी के products को प्रमोट करता है और सेल्स को बढ़ता है, इसके बदले में वह कंपनी उस व्यक्ति को कुछ commission देती है। इसे एफिलिएट मार्केटिंग कागा जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग में products के हिसाब से अलग-अलग commission हो सकता है।

अगर कोई company या Services provide अपने products promote करना चाहती है, वह अपना Affiliate Program offer करती है। जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, etc इन affiliate Program को join करके कोई भी व्यक्ति उस website के किसी भी समान को बेच सकता है। जिसके बाद उसको Commission मिलता है। यह commission अलग-अलग Product का अलग-अलग होता है। इसी Process को affiliate marketing कहते है।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

Affiliate Company प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए कोई बैनर या लिंक देती है। आपको इस लिंक या ब्लॉग को अपनी website या blog पर लगाना होता है। जब कोई visitor उस लिंक या बैनर पर click करके affiliate program offer करने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाता है और कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है तो उसके बदले में वह कंपनी या organization उसे commission देती है।

How Does Affiliate Marketing Work

यह ऑनलाइन पैसा बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, जिसमें आप किसी को किसी भी ऑनलाइन उत्पाद का उल्लेख कर सकते हैं और जब वह व्यक्ति आपकी सिफारिश के आधार पर उत्पाद खरीदता है, तो आपको अपने सहयोगी साथी के अनुसार एक फिक्स कमीशन प्राप्त होता है। यह कमीशन $ 1 से $ 10,000 तक भिन्न होता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस उत्पाद का प्रचार कर रहे हैं।

Top 10 Affiliate Programs & Network in India You Must Join Today

Advertiser, Publisher & Consumer

Advertiser, Publisher & Consumer

Affiliate Marketing से सम्बंधित definitions.

एफिलिएट मार्केटिंग सुरु करने से पहले आपको इसकी कुछ definitions को समझना बहुत जरुरी है

Affiliate Program

जो भी कंपनी Online Website ऐसे Program चलती है। जिसके लिया वह किसी भी Product को promot करके sell करने के बाद commission देती है। उन online website के इन Program को affiliate Program कहते है। जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, etc

Affiliate Link

Affiliate Program join करने के बाद किसी product को बेचने के लिए हमे उसका एक लिंक generate करना पड़ता है। जिसे Affiliate Link कहते है।

Affiliates

जो लोग इन Program को join करते है और उस website के product को promot करके commission कमाते है उन्हें Affiliates कहा जाता है।

link

affiliate link के बिना तो आप किसी प्रोडक्ट को सेल ही नहीं कर सकते. आप जितनी प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते हैं उसका एक unique link होता है. और आपको वह link ही शेयर करना हैं. 

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में लगभग हर Product Selling Companies Affiliate offer चला रही है जहाँ आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है जैसे- एफिलिएट मार्केटिंग फ्लिपकार्ट, Affiliate Marketing Amazon, Godaddy, Snapdeal आदि Companies Affiliate Marketing Provide करती है।

Affiliate Marketing कैसे करें- How to Start an Affiliate Marketing

सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये है की affiliate marketing कैसे करें। क्योंकि आपको affiliate product को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचना होता है और लोग उस product को ख़रीदे। जिसके लिए आपको कुछ अच्छे प्लेटफॉर्म की जरुरत होती है आज हम आपको ऐसे ही तरीके बताने वाले है जिसे आप affiliate marketing कर सकते है।

Blogging

affiliate marketing करने के लिए यह सबसे अच्छा option है बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर है जो affiliate marketing से बहुत अच्छा पैसा कमाते है। आप भी अपना blog बनाकर affiliate markting कर सकते है।

1 आपको अपने Blog niche के हिसाब से affiliate program join करना होता है उन्हें promot कर सकते है।

  1. आप किसी product का review लिखकर उसके निचे Affiliate link लगा कर promot कर सकते है।
  2. अपने blog viewers को किसी product को recommended करके उसे promot कर सकते है।

Youtube

आज लोगो Google के बाद YouTube देखना पसंद करते है। इसलिए Affiliate Markting के लिए यह दूसरा सबसे अच्छा तरीका है जहा पर आप अपने product promot कर सकते है।

  1. जिन चीजों को वीडियो बनाते समय इस्तेमाल करते है उनका affiliate link description box में दे सकते है।
  2. किसी product को बेचने के लिए उसका video बना सकते है।
  3. Youtuber के लिए product recommended कर सकते है।

Facebook Page and Facebook Group

आज कल Affiliate Product Promotion करने यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है क्युकी यहाँ पर भी बहुत संख्या में लोग है। जिनके पास वेबसाइट और Youtube Channel नहीं है वह भी अपना facebook page और facebook group बनाकर affiliate product को promot करके बैच सकते है।

Whatsapp

जो लोगो smartphone का इस्तेमाल करते है उनके phone में whatsapp जरूर होता है। इस पर आप Whatsapp Groups बना कर Affiliate Marketing कर सकते है।

  1. Affiliate program join करें।
  2. जो लोगो online समान खरीदना पसन्द करते है उनका एक group बनायें।
  3. Online आने वाली best deal को find करे और उसका affiliate link को whatsapp group में share करें।

Affiliate Marketing – (Frequently Asked Questions)

क्या Affiliate Marketing और Google Adsense को एक साथ use किया जा सकता है ?

जी हाँ, Affiliate Marketing और Adsense को एक साथ use किया जा सकता है।

Affiliate Marketing के लिए Website का होना जरूरी है ?

Affiliate marketing के लिए वेबसाइट की जरुरत नहीं है, मगर फिर भी अगर आप Affiliate Marketing के लिए वेबसाइट या ब्लॉग का use करेंगे तो और भी अच्छा होगा है।

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Shares
Share
Tweet
Pin1
Share