One Time Password (OTP) क्या है? ओटीपी क्यों जरुरी होता है

Neha Arya
7 Min Read
one time password otp kya hai hindi

क्या आप जानते है One Time Password या OTP क्या है? इसका इस्तेमाल तो हर कोई करता है लेकिन इसके बारे में जानकारी बहुत ही कम लोगो को है। अगर आप भी इसके बारे में सही जानकारी चाहते है तो इस post को जरुर पढ़े। आज के समय में सब कुछ Digital हो गया है, जिस वजह से सब काम internet से हो रहा है जैसे मोबाइल recharge हो या फिर shopping, लेकिन Digital दुनिये में सिक्योरिटी सबसे जरुरी है। जिस से सभी तरह के फ्रॉड और मुश्किलों से बचा जा सके।

जब भी आप इंटरनेट की मदद से किसी भी तरह के Online transection करते है या फिर कही भी online अपना profile create करते है, तो verification code के बाद ही process को पूरा कर पाते है। इस प्रोसेस को OTP (one time password) कहा जाता है। जब आप system में अपना OTP डालते है verification complete हो जाता है। इसके साथ आपका transection और account complete हो जाता है।

One Time Password या OTP क्या है?

OTP भी एक तरह से आपका पासवर्ड होता है। जिसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन लेन-देन करते समय करते है। ओटीपी एक Verification की विधि है जिस से आपकी identity का सही से पता लगाया जा सकता है। आपको बता दे यह कोड एक समय में एक बार ही जेनेरेट होता है जो की सिर्फ 10 min के लिए ही रहता है इसके बाद ये किसी काम का नहीं होता। सरल शब्दों में कहे तो OTP एक तरह का security code है जो की 4 से लेकर 6 नंबर तक का हो सकता है।

otp-kya-hai-hindi-one-time-password

जब भी हम किसी भी तरह के Online transection को करते है जिसमे पैसे देने की बात हो तो ATM card की डिटेल्स देने के बाद एक security को code को भी देना होता है जो की आपके register mobile number पर sms के रूप आता है, इसको ही OTP कहा जाता है। इसके डालने के बाद ही आपका payment सफल होता है अगर अपने गलत code डाला तो payment नहीं हो पायेगा।

ओटीपी क्यों जरुरी होता है

OTP एक तरह का one time used password है जिसका इस्तेमाल online payment या किसी वेबसाइट या ऐप में अकाउंट क्रिएट करते हैं समय किया जाता है। आज के समय में hackers आपकी details को चुरा कर गलत इस्तेमाल ना करे इसके लिए OTP को बनाया गया। यदि को heacker को आपकी bank details पता भी चल जाये तो वो कुछ नहीं कर पायेगा, क्युकी जब तो उसके पास OTP नहीं होगा वो किसी भी तरह का ऑनलाइन transection नहीं कर पायेगा न ही आपकी Google प्रोफाइल और social media account में लॉगिन कर पायेगा।

आज के समय में सभी banks और ecommerce website ने OTP का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है जिस से account सुरक्षित रह सके। Online की दुनिया में One Time Password आपके लिए सुरक्षा ढाल की तरह काम करता है।

ओटीपी इस्तेमाल कहाँ किया जाता है

आज के समय में लगभग सभी जगह OTP का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसमे banking, e-commerce sites, online recharge applications और website भी लॉगिंग के OTP का इस्तेमाल कर रही हैं।

जब भी आप किसी तरह का Online काम करने जायेंगे तो उसके पहले आपके mobile पर एक OTP Code आएगा जिसके डालने के बाद आपका transection पूरा हो जायेगा।

OTP के प्रकार

OTP के तीन प्रकार होते है कुछ लोगो को सिर्फ mobile OTP के बार में ही पता है। बाकि के बारे में निचे बता रहे है।

1. SMS

ज्यादातर वेबसाइट पर SMS OTP का इस्तेमाल किया जाता है जिस से OTP कुछ ही समय में आपके mobile पर आ जाता है। SMS के माध्यम से आने वाला ओटीपी को इस्तेमाल करना बहुत आसान है। Code मोबाइल पर आने की वजह से जल्दी इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. Voice Calling

Voice Calling में मोबाइल पर OTP Code कॉल करके बताया जाता है ये एक computer आधारित voice होती है जिसको IVR भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल Facebook या WhatsApp पर एकाउंट बनाते समय कर सकते है।

3. Email

Communication करने के लिए email सबसे अच्छा तरीका है। जिसके जरिये किसी को भी कुछ ही seconds के अंदर डिटेल्स सेंड कर सकते है। बहुत सी online site अपने verification code को Email के जरिये भी send करती है जिसमे आप अपने Email ID को खोलकर ओटीपी प्राप्त कर सकते है। SMS की तुलना में इसमें थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है।

FAQ – OTP Kya Hai

OTP की समय सीमा कितनी होती है?

OTP की समय सिमा लगभग 10 min होती है। इसके बाद ये किसी काम का नहीं होता और वापिस से code को generate करना होता है

OTP कितने नंबर का होता है?

मुख्या रूप से 4 से 6 नंबर का हो सकता है।

निष्कर्ष – OTP Kya Hai

आज के इस लेख One Time Password (OTP) क्या है? ओटीपी क्यों जरुरी होता है इसके बारे में विस्तार से बताया। आशा करते है की ये आपके लिए helpful रहा होगा। यदि आपको OTP या फिर article से जुड़ा कोई doubt हो या फिर आप किसी तरह का सुझाव देना चाहते है तो comment कर सकते है।

यदि आपको OTP क्या होता है से कुछ सिखने को मिला हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स पर जरूर शेयर करे जिस से ये जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके।

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए minidea.co.in को Visit करते रहे साथ ही हमसे Facebook पर Follow करे। जहा से आपको Tech, Blogging और Make Money Online से जुडी जानकारी मिलती रहे.

Share This Article
Leave a comment