Swift Code Kya Hai? इसका क्या Use है? इसे कैसे Search करें?

Swift Code Kya Hai isko kaise search kare

Bank Swift Code Kya Hai: क्या आपने SWIFT Code के बारे में सुना है अगर नहीं तो आज हम आपको SWIFT Code के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे यह जानकारी जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है

अगर अपने कभी International Bank में पैसे transfer या लिए होंगे तो आपको Swift Code के बारे में जरूर पता होगा. यदि हम bloggers की दृष्टि से देखें तो उन्हें SWIFT Code के बारे में जरूर पता होना चाहिए क्युकी जब आप किसी दूसरे देश की बैंक से अपने Indian बैंक account में पैसे receive करने होते हैं तब आपको SWIFT code देना जरुरी होता है.

IFSC Code Kya Hai?

IFSC code national level का एक code होता है जो हर एक बैंक branch का unique होता है. इस unique IFSC code को use करके आसानी से एक बैंक account से दूसरी बैंक branch में मौजूद बैंक account तक आसानी से पैसे पहुंचाए जाते हैं.

यदि आप एक Freelancer और Blogger या Business Owner हैं तो आप अपने Bank Account में दूसरे clients से NEFT या IMPS के ज़रिये पैसे receive करते होंगे. तो आपको पता होगा कि भारत में किसी एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे transfer करने के लिए क्या-क्या चीज़ें ज़रूरी होती हैं. ये हैं:

  • आपका बैंक account name और account नंबर
  • आपके बैंक का IFSC Code (Indian Financial System Code)

जिस प्रकार भारतीय बैंक IFSC code को use करके आसानी से एक बैंक account से दूसरे बैंक के दूसरे बैंक account तक पैसे भेजते हैं, उसी प्रकार International Level पर सभी बैंकों का एक unique SWIFT code होता है और वे उसे use करके आसानी से पैसों को transfer कर सकते हैं.

SWIFT Code क्या है इसका क्या use है?

SWIFT Code Business Identifier Code का Standard है जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर (Online Money Transfer) के लिए किया जाता है इस कोड के अंदर बैंक की पूरी डिटेल होती है. इस एक कोड की सहायता से आप बैंक की Country, Location और Branch का पता बहुत ही आसानी से लगाया जा सकता है

किसी International बैंक account से अपने Indian बैंक account में पैसे receicve करने की या फिर अपने Indian बैंक account से किसी International बैंक account में पैसे भेजने हो तब काम आता है

स्विफ्ट कोड के पहले 4 Charector में अल्फाबेट यूज़ होते है। जिसमें बैंक का नाम होता है। इसके बाद के जो 2 करैक्टर होते है वो Country Code होते है। कंट्री कोड के बाद जो 2 करैक्टर होते है वो Location Code होते है और आखरी के 3 कोड Bank Branch के होते है।

SWIFT Code की Full form होती है: Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication है।

अपनी Bank Branch का SWIFT code कैसे पता करें?

वैसे तो आप अपने बैंक में जाकर Online SWIFT Code का पता लगा सकते हैं लेकिन अपने पास बैंक जाने का टाइम नहीं है तो आप SWIFT Code को ऑनलाइन भी निकल सकते हैं इसके लिए आपको

Bank SWIFT BIC Code Kya Hai Ise Kaise Pata Kare
Bank SWIFT BIC Code Kya Hai Ise Kaise Pata Kare

इस पेज पर आप 3 तरह से अपने Bank Branch के SWIFT Code का पता लगा सकते हैं.

  1. अपने बैंक branch का name सीधा सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये.
  2. अपने बैंक branch को alphabetic order में browse कीजिये.
  3. Country wise या फिर location wise ब्राउज कीजिये.
Find Bank SWIFT Code in India

और इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने बैंक का SWIFT CODE पता कर सकते है.

SWIFT CODE KYA HAI – FAQ

Swift Code Kya Hai?

SWIFT Code Business Identifier Code का Standard है जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर (Online Money Transfer) के लिए किया जाता है इस कोड के अंदर बैंक की पूरी डिटेल होती है.

IFSC Code Kya Hai?

IFSC code national level का एक code होता है जो हर एक बैंक branch का unique होता है. इस unique IFSC code को use करके आसानी से एक बैंक account से दूसरी बैंक branch में मौजूद बैंक account तक आसानी से पैसे पहुंचाए जाते हैं.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये.

यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या हो । तो आप नीचे कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं।

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Shares
Share1
Tweet
Pin1
Share