Mutual Fund Kya Hai? म्यूचुअल फंड में कैसे निवेश करें 2022

Mutual Fund क्या है? यदि आप एक Invester (निवेशक) है तो आपने Mutual Fund बारे में तो जरूर सुना होगा नहीं सुना तो आज इस लेख में हम Mutual Fund Kya HaiMutual Fund Me Invest Kaise Kare इसमें निवेश करने के फायदे क्या होते है इस बारे बताने जा रहे है। जिस से आप बहुत आसानी से इसकी मदद से अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है।

म्यूच्यूअल फण्ड से पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है. इसमें निवेश कर के आप लाखो रूपये कमा सकते है साथ ही इसमें निवेश करने के लिए आपके पास हज़ारों रुपये हो ये जरुरी नहीं. बल्कि आप मात्र 500 रुपये हर महीने की दर से भी इसमें निवेश कर सकते है। आप जितना ज्यादा पैसा लगाएंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा।

अगर mutual fund में सोच समझकर money investment किया जाये तो कम समय में लाखो रूपये earn कर सकते है। इसके लिए research करना बहुत जरुरी है तभी आप इसमें निवेश करे। अगर आप भी mutual fund के बारे में जानें चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े तभी आप जान पाएंगे की mutual fund क्या है? इसमें investment कैसे करते है? mutual fund में invest करने पर क्या जोखिम है ?

म्यूच्यूअल फण्ड क्या होता है – What is Mutual Fund in Hindi

Mutual Fund Kya Hai in Hindi: म्युचुअल फंड में अलग-अलग निवेशकों से पैसे इकट्ठा करके कई प्रकार की प्रतिभूतियों जैसे स्टॉक, बांड, इत्यादि में Invest किया जाता है। म्युचुअल फंड में स्टॉक मार्केट की तुलना में कम जोखिम और हाई रिटर्न के अवसर होते हैं।

Mutual Fund Kya Hai in Hindi
Mutual Fund Kya Hai in Hindi

इस Fund को प्रबंधित करने का काम एक पेशेवर व्यक्ति द्वारा किया जाता है जिसको पेशेवर फंड मैनेजर (Professional Fund Manager) कहा जाता है.

Mutual Funds SEBI (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) के अंतर्गत Registered हैं निवेशकों के पैसो को बाजार में सुरक्षित रखने का काम SEBI के द्वारा किया जाता है. SEBI यह देखती है की कही कोई कंपनी लोगों को धोखा तो नहीं दे रही. Mutual Fund में कोई भी 500 रुपए से लेकर लाखों, करोड़ों रुपए तक का निवेश किया जाता है।

म्यूचुअल फंड में कैसे निवेश करें? (How To Invest In Mutual Funds)

Mutual Fund मैं निवेश करना आजकल बहुत ही बहुत ही सरल हो गया है। म्यूच्यूअल फंड स्कीम में निवेश करने के दो तरीके है ऑनलाइन और ऑफलाइन। या आप किसी ब्रोकर या कंपनी के जरिये Mutual Fund (Mutual Fund Kya Hai in Hindi) मैं निवेश कर सकते है।

यदि आपको Mutual Fund के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपके लिए किसी Investment Expert के जरिये ही mutual fund में निवेश करना करना अच्छा विकल्प रहेगा क्यों की experts इस क्षेत्र मैं बहुत समय से काम कर रहे होते है और उनको मार्केट की अच्छी जानकारी होती है।

म्यूच्यूअल फंड के प्रकार

Mutual Funds में Investment करने से पहले आपको कुछ जरुरी बातो का जानना बहुत ज़रूरी है। इनमें सबसे जरूरी बात यह जानना है की वास्तव में Mutual Funds कितने प्रकार के होते हैं।

1. Open End Fund

इस प्रकार के Mutual Funds फंड Liquidity की दृष्टि से सबसे अच्छे होते हैं। यह फंड निवेशक को पूरे वर्ष खरीद और बिक्री के लिए उपलब्ध होते हैं। इन फंडस की Maturity तिथि के निश्चित न होने के कारण निवेशक के पास यह Liquid Cash के रूप में उपलब्ध रहते हैं।

2. Close End Fund

इस प्रकार के फंडस का Redemption एक निश्चित तिथि के आधार पर ही हो सकता है – यह तिथि 3 से 6 वर्ष तक हो सकती है। यह Fund लांच होने के कुछ समय बाद ही निश्चित समय के लिए आवेदन के लिए उपलब्ध होते हैं।

3. Interval Fund

यह फंड ओपेन और क्लोज़ एंड फंड के मिले-जुले फ़ायदों के साथ आते हैं। इन फंड को स्टॉक एक्सचेंज की सहायता से ट्रेड किया जा सकता है।

म्यूच्यूअल फण्ड कैसे चुने?

सबसे पहले यह चुनना होगा की आप किस प्रकार के फण्ड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं? अगर आप ज्यादा रिस्क उठाने को तैयार तो इक्विटी फंड (Equity Fund) को चुन सकते है इसकी समय सीमा 5 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। जो लॉन्ग टर्म में बेहतरीन रिटर्न देता है। कुछ लोग 3 साल के लिए Invest करते है। उनको सबसे अच्छा प्रॉफिट होता है।

अगर आप मध्यम (Medium) रिस्क उठा सकते हैं, तो आप हाइब्रिड फंड (Hybrid Fund) में इन्वेस्ट कर सकते हैं और यदि कम रिस्क लेना चाहते हैं, तो आपको डेट फंड(Debt Fund) या बॉन्ड फण्ड (Bond Fund) में इन्वेस्ट करना चाहिए।

Mutual Fund के फायदे (Benefits of Mutual Funds)

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के बहुत सारे फायदे है

  • सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह जोखिमों के अधीन है इसमें आपके पैसे डूबने का चांस बहुत कम होता है।
  • इस में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है।
  • म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टर्स को कई स्कीम्स प्रदान की जाती है वे अपनी क्षमता के अनुसार उसमें निवेश कर सकते है। आप 500 रूपये की न्यूनतम राशि के साथ इसमें इन्वेस्ट कर कर सकते है।
  • भारत में म्यूच्यूअल फंड को SEBI द्वारा नियंत्रित किया जाता है जो निवेशकों के हितों का पूरा ध्यान रखते है।

Mutual fund में एक निवेशक जो कि बड़ा निवेश नहीं कर पाता, उस के पास छोटे छोटे यूनिट्स (Small Amount) में निवेश करने की सुविधा होती है। इसके अलावा Mutual Fund (Mutual Fund Kya Hota Hai) का सबसे बड़ा फायदा यह है की एक निवेशक जिसे बाज़ार की अधिक जानकारी नहीं है वह अपना निवेश विशेषज्ञों के हाथ में छोड़ देता है और इस fund को कहाँ, कैसे और कब निवेश करना है यह उन विशेषज्ञों पर निर्धारित होता हैं

Mutual Fund Me Invest Kaise Kare

Mutual Fund मैं निवेश करना आजकल बहुत ही बहुत ही सरल हो गया है। आप Mutual Fund में निवेश करना चाहते है तो online वेबसाइट से निवेश कर सकते है या आप किसी ब्रोकर या कंपनी के जरिये Mutual Fund(Mutual Fund Kya Hai in Hindi) मैं निवेश कर सकते है।

अगर आप इस क्षेत्र मैं नए है और आपको mutual fund के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपके लिए किसी expert के जरिये ही mutual fund में निवेश करना करना अच्छा विकल्प रहेगा क्यों की experts इस क्षेत्र मैं बहुत समय से काम कर रहे होते है और उनको मार्केट की अच्छी जानकारी होती है।

इसलिए आपको ब्रोकर के जरिये निवेश करना चाहिए। वह आपके पैसे आपकी जरुरत के हिसाब से उन्ही Mutual Fund{mutual fund kya hai} मैं लगाएगा जिस तरह का मुनाफा आप चाहते है। अगर आप कम risk वाले funds मैं निवेश करना चाहते है तो वह आपका पैसा उसी प्रकार की mutual fund scheme मैं निवेश करता है जिसमे risk कम होती है।

Mutual Fund में Invest करने से पहले इन बातो का ध्यान रखे

अगर आपने mutual fund(Mutual Fund Kya Hai in Hindi) में निवेश करने का मन बना लिया है और अपनी पूंजी को इसमें निवेश करना चाहते है तो सबसे पहले आपको कुछ बातो को जानना आवश्यक है। Mutual Funds Me Invest Kaise Kare in Hindi मै हमने बहुत कुछ बताया चलिए अब जानते है की Mutual Fund में Invest करने से पहले किन-किन बातो का ध्यान रखना है.

Mutual fund में निवेश करने से पहले आपको सही Mutual Fund scheme का selection करना जरुरी है।
Invest करने से पहले आप को Mutual funds की पहले की performance को check कर लेना चाहिए। इससे आपको एक idea जरूर मिल जायेगा की कोन सी स्कीम में risk काम और profit ज्यादा है।

इसके साथ ही आपको Mutual fund के investment में होने वाले खर्चे को भी एक बार determine कर ले और साथ ही Fund manager के पिछले रिकॉर्ड को भी चेक करे। ये कुछ Mutual Funds है जहा पर आपको अच्छा Profit कमा सकते है।

  • Tata Mutual Fund
  • ICICI Mutual
  • HDFC Mutual funds
  • Kotak Mutual fund
  • L&T Mutual fund
  • Axis Mutual fund

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है?

वैसे तो बहुत सारे म्यूच्यूअल फण्ड जो की बहुत अच्छा return दे रहे है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे फंड्स के बारे में बताने जा रहे है जो की सबसे द्वारा पसंद किये जाते है। चलिए अब जानते हैं की, अभी के समय की वो 5 बेहतरीन म्यूचुअल फंड कौन कौन सी है जिसमें आप निवेश सकते हैं।

  • एक्सिस ब्‍लूचिप फंड
  • मिराए एसेट लार्जकैप फंड
  • पराग पारेख लॉन्‍ग टर्म इक्विटी फंड
  • कोटक स्‍टैंडर्ड मल्‍टीकैप फंड
  • एक्सिस मिडकैप फंड

म्युचुअल फंड सही है या गलत?

वैसे ये कह पाना की म्युचुअल फंड सही या ग़लत आसान नहीं है। क्यूँकि सभी चीजों के दो पहलू होते हैं, कुछ लोग इसको गलत बताते है लेकिन एक बहुत बड़ा पक्ष इसके मत में है। इसके साथ ही जब भी म्युचुअल फंड में निवेश करे तब आपको ये समझना होगा की आप उतना ही पैसा निवेश करें जितनी आपकी क्षमता हो जरुरत से ज्यादा पैसा न लगाए और इस से पहले रीसर्च करें किसी भी म्यूचूअल फंड में निवेश करने से पहले। किसी के बहकावे में आकार निवेश न करें, अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको नुक्सान उठाना पद सकता है।

म्यूच्यूअल फण्ड कैसे खरीदें

Mutual funds में Invest करने के लिए Market में आपको ऐसे कई सारे Android App मिल जायेंगे जिनका इस्तमाल कर आप आसानी से Mutual Fund में invest कर सकते हैं. उनमें कुछ ख़ास हैं जैसे की Groww, MyCams, InvesTap, KTrack Mobile App, IPRUTouch App इत्यादि.

आप Groww Mutual Fund App का इस्तमाल कर सकते हैं. बहुत से Mutual Funds Expert इस app का इस्तमाल करने की सलाह देते है।

FAQ – Mutual Fund Kya Hai

म्यूच्यूअल फण्ड क्या है?

Mutual Funds बहुत सारे लोगों के पैसे से बना हुआ फण्ड होता है. जिसमे लगाया गया पैसे अलग अलग जगहों पर निवेश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है

क्या म्यूचुअल फंड में निवेश करना सुरक्षित है?

म्यूचुअल फंड कभी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हो सकते हैं। यह बाज़ार से जुड़े निवेश पर निर्भर करता हैं।

म्यूच्यूअल फण्ड में कितना रिटर्न मिलता है?

अमूमन म्यूचुअल फंड्स में 10 से 12 फीसदी तक का अनुमानित रिटर्न मिलता है. 

म्यूचुअल फंड कैसे काम करता है?

इसमें निवेशक एकमुश्त रकम डेट फंड में लगाते हैं. इसके बाद एक तय समय अंतराल पर उस स्कीम से थोड़ा-थोड़ा निवेश इक्विटी स्कीम में ट्रांसफर करते रहते हैं. 

SIP और लम्पसम क्या है?

एस.आई.पी नियमित समय पर म्यूचुअल फंड में एक निश्चित राशि निवेश (Invest) करते हैं जबकि लम्पसम निवेश (Investment) एक बार में किए जाने वाले निवेश (invest) हैं।

Conclusion

Mutual fund में invest करना एक अच्छा कदम हो सकता है अगर आप सोच समझकर इसमें इन्वेस्ट करे तो आप भी लाभ ले सकते है। यदि आपको Mutual Fund Kya Hai? म्यूचुअल फंड में कैसे निवेश करें? अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Also Read:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 10

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close
Popular Hindi Bloggers form India NFT Kya Hota Hai in HIndi