SEO क्या है (What is SEO in Hindi), पूरी जानकारी हिंदी में

seo kya hai in hindi search engine optimization

SEO Kya Hai (SEO in Hindi): Digital Marketing और Internet की दुनिया इस तीन शब्द के word “SEO” के ऊपर निर्भर करती है। बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां जो अपने Proudct और servies online बेचती है। वह अपने लाखों रुपये सिर्फ seo पर ख़र्च करती है। आपको ये जानना बहुत जरुरी है की आखिर ये SEO Kya Hota Hai.

आज हम आपको बहुत ही आसान शब्दों में इसके बारे में बताने वाले है। अगर आप इस Post को एक बार ध्यान से पढ़ ले तो आप आसानी से seo के बारे में जान जायगे।

White Hat SEO Vs Black Hat SEO Techniques

हम सही जानते ही हैं की कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग तभी successful होता है जब उस पर बहुत ट्रैफिक आता हो |

वैसे ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन अगर हम Free Organic तरीके से ट्रैफिक लाने की बात करें तो उसके लिए Google से बेहतर कुछ भी नहीं।

Websites पर traffic increase होने से हमारी online earning बढ़ती है। साथ ही website की value search engine में increase हो जाती है जिससे website SERP’S में Ranking Improve होती है।

Best Traffic Sources For Website – Boost Your Ranking

Website को Google पर first Page पर लाना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि ज्यादातर लोग first page पर आने वाली website पर ही visit करना पसंद करते है जिसके लिए हमे Seo को follow करना पड़ता है।

SEO Kya Hai | What is SEO?

SEO full form Search Engine Optimization है। इसका संबंध Search Engine से होता है। अगर आप इन SEO Rules को follow करते है तो आपकी website search engine में first Page पर show होती है।

सबसे पहले आपको यहाँ समझना होगा की ये सर्च इंजन क्या है (Search Engine Kya Hai) ? तभी आप SEO के Working Process के बारे में समझ सकते हैं |

सर्च इंजन क्या है What is Search Engine | SEO in Hindi

सर्च इंजन एक तरह की डायरेक्टरी होती है जहाँ पर लाखो वेबसाइटों का डाटा इकट्ठा होता है| जो भी लोग वेबसाइट बनाते हैं वो अपनी वेबसाइट को Google में सबमिट करना होता है जिसके लिए Google ने Google search console बनाया है जहा से आप अपनी वेबसाइट को google पर सबमिट कर सकते है।

Google,Yahoo, Bing यह सब search engine है। किसी भी Page को search Result में Top पर लाने के लिए SEO की बहुत बड़ी भूमिका होती है।

आज के समय मे Google Search Engine सबसे ज्यादा popular है दुनिया मे 70 Precent लोग Google का use करते है। जब भी हमे कुछ सर्च करना होता है तो हम google search engine का इस्तेमाल करते है।

Search Engine Kaise Kam Karta है

जैसे अगर आप search करते हो “what is seo“ तो Search engine आपके सामने Crawl और Index की Websites को आपके सामने ले आता है। Search engine के bots और spider लगातार 24 hours वेबसाइट को crawl और index करते है ताकि यूजर को उसकी Search Query के अनुसार Best list दिखा सके।

सभी Search Engine तीन step में काम करता है।

Crawling

Crawling यह सबसे पहली स्टेप्स हैं जो वेब पेज की इंडेक्सिंग के लिए की जाती हैं इसमें Search Engine Spider आपकी website पर Visit करता हैं और Web Pages की indexing करता हैं.

Indexing

Crawling के दौरान जो भी Web Pages Index किये जाते हैं उनके डेटा को कलेक्ट करना, पार्स करना और स्टोर करना इंडेक्सिंग के अंतर्गत आता हैं जिसे Indexing कहते हैं|

Ranking

Search Engine का यह आखिरी स्टेप है जब यूजर Search Engine पर किसी Keyword को search करता हैं तब Ranking की Process शुरू होती हैं Search Query के अनुसार आपको exect वही information देना बहुत ही कठिन होता है जिसके लिए Google कुछ Algoritham का इस्तेमाल करती है। जिस से की आपको आपके Keywords के अनुसार Search Results मिल सके। Result का चुनाव Web pages में लिखे Meta Description और Title से करता हैं | इस पूरी प्रक्रिया को Ranking कहते हैं |

अब तक आप समझ ही गए होंगे कि search engine क्या है और कैसे काम करता है। इसलिए अब आपको search engine optimise समझने में आसानी होगी।

Type of Search Engine Optimization

  1. On page Seo
  2. Off page Seo

Search engine optimization दो भागो में बता हुआ है सबसे पहले हम बात करते है on page Seo के बारे में क्योकि यह website पर organic traffic increase करने का सबसे important factor है।

ON Page SEO Kya Hai

अपनी website को search engine optimize के अनुसार आपकी वेबसाइट में जो changes किये जाते है उसे ON Page SEO कहते है। SEO Services in India.

On-Page SEO Techniques 2020 | Best SEO Strategies

आपकी Website Search Engine के Guidlines के अनुरूप बनानी होती है जिस से गूगल आपकी वेबसाइट को बेहतर तरीके से समझ सके और आपकी वेबसाइट पर organic traffic भेज सके। Google पर keyword search करके direct आपकी website पर आना organic traffic कहलाता है।

On page SEO के बहुत सारे factor होते है जिनकी help से आप अपनी website को on page के लिए optimize कर सकते है हम आपको कुछ common factor बताने वाले है।

1. Post Title

आप जिस भी टारगेट कीवर्ड पर website या post को रैंक कराना चाहते हैं उसी कीवर्ड को हम Website Title में भी डालते हैं.

2. Permalink

हमे अपनी पोस्ट की URL में Focused Keywords का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है. इस बात का हमेशा ध्यान रखे की Post Permalink में Stop Word जैसे (am,is ,are,on) का कभी भी use ना करें. URL जितना छोटा हो उतना अच्छा है.

3. Meta Description

जिस भी कीवर्ड्स से आप अपनी पोस्ट को रैंक करना चाहते है उन कीवर्ड्स को अपने पोस्ट के description में जरूर डालें.

5 SEO Tactics To Create The Right Meta Description

आपका डिस्क्रिप्शन ऐसा होना चाहिए की लोगों की नज़र पड़ते ही वो पोस्ट को ओपन किये बिना ना रह सके. ऐसा Description न लिखें की उसका कोई meaning न निकले।

4. Keyword Density

पोस्ट के अंदर keywords को कितनी बार use करना है इसे Keyword Density के नाम से जाना जाता है। अगर आप अपने Targeted Keywords को बार बार घुमा फिरा कर या जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करना Google की Search engine policy का उल्लंघन करना है जिसे Keywords Stuffing कहलाता है.

5. Website Loading Speed

वेबसाइट की loading speed जितनी कम होगी आपकी वेबसाइट के उतने ज्यादा चान्सेस होंगे की आपकी वेबसाइट गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक हो। On page के माध्यम हम Website की Loading Speed को काम करने के लिए हम images को compress करते हैं

6. Sitemap

Sitemap के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट की पूरी जानकारी Search Engines को देते है जिससे हमारी वेबसाइट की Organic Ranking Improve होती है। Google Webmaster पर हम sitemap का .xml फाइल bana के सबमिट करते है .

What is XML Sitemap In SEO? How to Create a Sitemap in WordPress Website?

7. Proper use of Headings ( H1, H2, H3, H4, H5, H6)

Heading में आपको अपने Targeted Keyword का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. अपना पोस्ट जब भी लिखें तो H1 का इस्तेमाल न करें क्यूंकि पोस्ट का Title H1 होता है।

अगर आप LSI कीवर्ड के बारे में जानते है तो आप LSI Keywords का इस्तेमाल Heading 3 में जरूर करें.

What is LSI Keywords (lsi keywords in hindi )

8. Image Optimization

Image Optimization 2 चीज़ों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. पहला ये की Image का साइज कम होना चाहिए क्यूंकि इमेज का साइज जितना काम होगा आपकी website का loading time उतना ही अच्छा होगा। इसीलिए इमेज को compress कर के डालें और साथ ही इमेज में alt attribute में आप Keywords का इस्तेमाल कर सकते है.

9. Internal Linking

आप अपनी पोस्ट में अपने लिखे और पोस्ट की लिंक भी add करे जिस से विजिटर आपके दूसरे पोस्ट को भी पढ़ेंगे और आप यूजर इंगेजमेंट बढ़ा सकते हैं. Internal Links आपकी दूसरी पोस्ट को Rank करने में भी बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है

10. External Linking

आप अपने Website और Blog में कम से कम एक external लिंक जरूर add करें जो की उस टॉपिक को represent करता हो.

Off Page SEO Kya Hai

अपनी Website और Post को search engine में Rank करने के लिए आपको website link को internet पर promote करना off Page SEO कहलाता है।

Best Off Page Seo Techniques, Off-Page SEO Strategy 2020

Off Page SEO करने के बहुत सारे तरीके है। जिनकी help से आप अपनी Post की Ranking increase करने के साथ साथ आप अपनी website की Domain Authority और Page Authority को भी बढ़ा सकते हो जिस से आपकी वेबसाइट को rank करने में मदद मिलती है। हम आपको कुछ off Page करने के तरीके बता रहे है।

1. Social Networking Site

  • Facebook
  • Facebook page
  • Twitter
  • Facebook group
  • Google plus etc

2. Social Bookmarking Sites

  • Tumblr
  • Pinterest
  • Diggo
  • Digg
  • Linkedin
  • Reddit
  • Stumbleupon
  • Delicious etc

3. Guest Posting
4. Forum Posting
5. Blog Commenting
6. Blog Directory Submission
7. Search Engine Submission
8. Classifieds Submission Site
9. Video Sharing site
10. Photo Sharing site
11. Question and Answering Sites

SEO Kya Hai – FAQ

What is SEO in Hindi – SEO Kya Hai?

SEO (Search Engine Optimization) एक ऐसा process है जिसके जरिये हम अपने Website and Blog Post को Google and Other Search Engine में top पर ला सकते हैं ताकि ज्यादा -से -ज्यादा विजिटर हमारे ब्लॉग पर आ सके |

सर्च इंजन क्या है What is Search Engine

सर्च इंजन एक तरह की डायरेक्टरी होती है जहाँ पर लाखो वेबसाइटों का डाटा इकट्ठा होता है. Google,Yahoo, Bing यह सब search engine है।

Different Type of Search Engine Optimization

Search Engine Optimization दो भागो में बता हुआ है सबसे पहले हम बात करते है on page Seo and Off Page SEO.

YouTube Video Optimization: Youtube Videos Me Description Aur Tags Daalne Ka Best Tarika

Tips for Improving Local SEO for Your Small Business

दोस्तो इस पोस्ट में आपको Seo क्या होता है (What is SEO in Hindi | SEO Kya Hai) और वह किसी भी website के लिए क्यों जरूरी होता है इसके बारे में बिल्कुल आसान शब्दो मे बताया है अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें अगर आपको SEO करने में कोई problem आ रही है तो हमे Comment में जरूर बतायें।

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Shares
Share
Tweet
Pin1
Share