Keyword Research क्या है और इसके क्या benefits हैं?

एक blogger और SEO करने वाले के लिए Keyword research बहुत ही important है जिसकी मदद से आप search engine पर सर्च किये जाने वाले कीवर्ड को ढूंढते है। एक Best Keyword Search करने में बहुत टाइम और मेहनत लगती है।

जब भी हम किसी इनफार्मेशन को पढ़ने के लिए google पर search करते है तो उस terms को Keyword कहा जाता है। अगर आप सही keywords को चुनेंगे तो यह आपकी वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक लेन में मदद करेगा।

यहाँ तक की बिना keyword research के आप Quality post भी नहीं लिख पाएंगे। यदि आपको सही से पता होगा तो आप अपने कंटेंट को अच्छे से optimize कर पाएंगे। तो चलिए सुरु करते है की कीवर्ड रिसर्च क्या है।

आज हम आपको इस पोस्ट में Keyword research क्या है और इसके benefits के बारे में बताने जा रहे है। साथ ही आपको Keyword Research Tools के बारे में भी बताएँगे।

Keyword Research क्या है?

Keyword research एक search engine optimization practice है जो की search terms को find करने के लिए उपयोग की जाती है। किसी भी साइट का SEO करने के Keyword research बहुत जरुरी है। जिसकी माध्यम से ज्यादा सर्च किया जाने वाले words और phrases की पहचान की जाती है।

Keyword Research Kya hai benefits hindi

इसके साथ ही उस से मिलते जुलते alternative search terms को भी find किया जाता है। इसके साथ ये भी पता किया जाता है की कितने लोग इसको सर्च कर रहे है। जिसको keyword volume कहते है। जिस कीवर्ड का volume high होगा उस पर compition भी ज्यादा होगा। इन सभी बातो का ध्यान रख कर keywords की लिस्ट त्यार की जाती है।

इसके बाद Keyword Volume और Compition को देख कर हम best keyword को चुनते है, और उसी को ध्यान में रख कर content लिखते है। इस से आपको On Page SEO करने में मदद मिलती है।

Note: Blog Content हमेशा SEO Friendly होना चाहिए। इस तरह से आपके उस कीवर्ड पर रैंक करने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

बिना कीवर्ड रिसर्च के आप अपनी वेबपेज को search engine पर rank नहीं करवा सकते। ये आपके blog और website पर traffic लाने के लिए बहुत जरुरी है। जितना अच्छे से आप keyword research करेंगे उल्टा ही ज्यादा आपको वेबसाइट पर traffic आएगा।

Keywords क्या होते है

जब भी कोई user की query को search engine पर सर्च करता है तो ये एक तरह का keyword कहलाता है। अगर आपको कुछ भी information की जानकारी आपको कीवर्ड्स की मदद से ही मिलती है। बिना इसके आप कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते।

Keywords किसी भी site की ranking और उनके traffic में बहुत महत्वपूर्ण role अदा करते है।

जब भी blogger या seo expert किसी साइट का seo करते है तो उसके लिए popular और ज्यादा search किये जाने वाले words को ढूंढा जाता है इसे ही keyword research कहा जाता है।

Types of Keywords

मुख्य रूप से Keywords दो तरह के होते है – Short tail keywords और Long tail Keywords

Short Tail Keywords

एक या दो वर्ड्स के कीवर्ड्स को short tail keywords कहा जाता है। इनका search volume और compition बहुत ज्यादा होता है। इसलिए इनको rank करना बहुत मुश्किल होता है। उदहारण के लिए – SEO Tips, link building ऐसे और भी कीवर्ड्स है।

Long Tail keywords

तीन वर्ड्स से ज्यादा लम्बे keyword को long tail keywords कहा जाता है। इनका search volume थोड़ा काम होता है इसके साथ ही compition भी कम होता है जिस वजह से इनको रैंक करना थोड़ा आसान होता है। उदहारण के लिए – Make Money Online With Instagram, wordpress me website kaise banaye ये सभी long tail keywoords है।

LSI Keywords

आपके focus keyword से मिलते जुलते शब्दों को Latent Semantic Indexing (LSI Keywords) कहा जाता है। ये किसी भी page को search engine पर rank करने के लिए बहुत जरुरी होते है। इन कीवर्ड्स की मदद से सर्च इंजन को आपकी पोस्ट के बारे में अच्छे से पता चलता है की वो किस बारे में है और उसमे आप किस प्रकार की जानकारी शेयर कर रहे है।

Related Keywords

अपने ब्लॉग के कंटेंट को बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Article से Related Keywords का इस्तेमाल जरूर करें। इस तरह से गूगल content को बेहतर तरीके से समझ पायेगा की आपका कंटेंट किस बारे में है। जिस से आपको अच्छी search engine ranking में फायदा होगा।

Best Keywords Research Tools

Keywords के बारे में समझने के बाद आपको यह जानना बहुत जरुरी है की इसको कैसे Find किया जाये। ऐसे बहुत से Keywords Research Tools है जिस की मदद से आप बहुत ही आसानी से अच्छे और populer keywords को खोज सकते है।

Keywords everywhere

यह Google Chrome का एक्सटेंशन है जहा से आप फ्री में keyword research कर सकते है। इसको एक बार install करने के बाद आप आप Keywords search Volume और उस से relevent कीवर्ड आपको दिखने लगेंगे।

Answer the Public

यह सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला keyword research tool है जो की Google और Bing द्वारा बनाया गया है। अगर आप Long Tail keywords की तलाश कर रहे है तो ये टूल आपके लिए बेस्ट रहेगा।

Ubersuggest

इस टूल को Neil patel द्वारा बनाया गया है यहाँ पर आप keyword research के साथ अपनी वेबसाइट को analyze भी कर सकते है। इसके साथ आप backlinks को भी चेक कर सकते है।

Keyword Research के क्या-क्या फायदे है?

अगर आप blogger है तो आप इसके importance के बारे में जानते ही होंगे। Search engine में top rank के साथ साथ blog पर traffic बढ़ने के लिए ये बहुत जरुरी है।

  • अच्छे Keyword की मदद से आपको अपने Article के लिए Idea (Topic) मिल जाता है
  • अगर आप अच्छे तरीके से research कर आर्टिकल लिखेंगे तो post जल्दी रैंक करेगी जिस से आप ज्यादा Targeted traffic gain कर पाएंगे।
  • आप अपने keywords को आसानी से रैंक कर सकते है।

कीवर्ड रिसर्च बहुत ही शांति से किया जाने वाला काम है क्युकी अगर अपने इसमें गलती की तो article या website को rank करना बहुत मुश्किल हो जायेगा। ब्लॉगर अपना सबसे ज्यादा समय ऐसी में लगते है। इसलिए इसमें आप जितना जयादा समय देंगे उतना ही अच्छा होगा।

Conclusion

आज के पोस्ट में हमने आपको Keyword Research क्या है और इसके benefits क्या है ये क्यों जरुरी है इन सभी के बारे में विस्तार से बताया। आशा करता हु की ये पोस्ट आपके लिए मददगार होगी।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसको social media पर जरूर शेयर करे। साथ ही यदि आपको कीवर्ड रिसर्च से जुड़ा कोई सवाल हो तो comment कर के जरूर बताये।

यह भी पढ़े :-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close
Popular Hindi Bloggers form India NFT Kya Hota Hai in HIndi