Blog और Blogging क्या है ? ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में

0
1845
Blogging Kya Hai in Hindi
Blog Aur Blogging Kya Hai in Hindi

Blog Aur Blogging Kya Hai: क्या आपने कभी सोचा है ये ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉगिंग़ क्या होती है – What is blogging in hindi? क्या आपके मन भी ये सवाल आतें है? आज हम सीखेंगे Blogging Kya Hai और आप कैसे blogging के जरिये अपनी skill का उपयोग करके इससे पैसा कैसे कमा सकते है।

अगर आप भी online काम करके पैसे कमाना चाहते है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए बिलकुल सही है वैसे कहने को तो इंटरनेट से पैसा कमाने के बहुत से तरीके है मगर ब्लॉग्गिंग एक professional और अच्छा तरीका है।

ब्लॉग क्या है? What is a blog in Hindi?

Blog एक तरह की वेबसाइट होती है इस ब्लॉग या वेबसाइट पर हम किसी भी विषय (Topics) पर लिख सकते है और साथ ही इंटरनेट की दुनिया में कदम रख सकते है Blog के जरिये आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है जैसे बहुत से लोग पैसा कमा रहे है।

ब्लॉग के माध्यम से आप किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है। Blog पर लिखी गयी आपकी पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुच जाती है जो गूगल या किसी भी search engine पर उसके बारे में सर्च करता है।

Blogging Kya Hai

Blog पर हर रोज पोस्ट डालना आपको निरंतर नए Content को Publish करना इसे ही ब्लॉग्गिंग कहा जाया है। आप चाहे तो किसी भी topics पर या जिस में आपको अच्छा Knowledege हो लिख सकते है।

बहुत से लोग ब्लॉगिंग को अपना फुल टाईम करियर (Blogging as Full Time Career) बना रहे है। एयर ब्लॉग्गिंग से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है।

अमित अग्रवाल जी पहले भारतीय माने जाते है जिन्होने ब्लॉगिंग कि शुरुआत की थी. और आज ये ब्लॉगिंग से ही अपनी जीविका चला रहे है. इनकी साईट Labnol.org पर आप अमित अग्रवाल के बारे में और अधिक जानकारी ले सकते है.

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है ? Types of blogging in hindi

  • Personal Blogs
  • Group Blogs
  • Microblogs
  • Business Blogs
  • Professional Blogging

1. Personal Blogs

पर्सनल ब्लॉग एक तरह की ऑनलाईन डायरी है जिसे आप Blog पर Publish कर सकते है. इस ब्लॉग में एक व्यक्ति अपनी story और experince शेयर करता है. इसमें कोई भी ब्लॉगर बहुत ही काम Users को अपनी तरफ आकर्षित कर पाते है.

मगर, पर्सनल ब्लॉगिंग़ आज बहुत पॉपुलर है क्युकी लोगो को किसी भी व्यक्ति के personal experince को पढ़ना बहुत पसंद कर रहे है। इसलिए इस प्रकार के ब्लॉग भी खूब ट्रफिक आकर्षित कर रहे है और लोग बहुत पैसा कमा रहे है.

Visit My Personal Blog – Karanarya.com

2. Group Blogs

अगर कोई ब्लॉग एक से अधिक लोगो द्वारा लिखा जाता है तो ऐसे ब्लॉग ग्रुप ब्लॉग कहलाते है. इनका ट्रैफिक भी पर्सनल ब्लॉग से बहुत ज्यादा होता है. Group blog पर आपको एक से ज्यादा टॉपिक मिलेंगे। एक ब्लॉगर सिर्फ एक टॉपिक पर अपने विचार व्यक्त करता है और अन्य ब्लॉगर अपने पसंद के अन्य टॉपिक्स पर अपने विचार व्यक्त करते है. Read: Ultimate Guide For Best Eye Catchy Blog Description

3. Micro Blogs

आपने ट्विटर, फेसबुक, ट्म्बलर का नाम तो सुना होगा. इस पर युजर्स को केवल 140 कैरेक्टर्स लिखने की अनुमति देता है. इसे ही माइक्रोब्लॉग (Micro Blogging) कहते है।

4. Business Blogs

निजि व्यापारी, गैर-सरकारी संगठन अपने कर्मचारियों को अपडेट देने के लिए Business Blogs का उपयोग करते है. इस प्रकार का ब्लॉग केवल कर्मचारियों तक सीमित होता है और कोई अन्य व्यक्ति उसे नहीं पढ सकता है.

5. Professional Blogging

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के जरिये लोग बहुत सारा पैसा कमा सकते है। ये भी एक प्रकार का बिज़नेस होता है। आप ने बहुत से ब्लॉग और वेबसाइट पर ads देखे होंगे ये ब्लोग्गेर्स ऐसी के माध्यम से पैसा कमाते है। ऐसे बहुत से तरीके है जिसे आप अपने ब्लॉग पर उपयोग करके बहुत अच्छा revenue generate कर सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाते हैं? Blogging se paise kaise kamaye?

Blogging se paise kaise kamaye
Blogging Se Paise Kamane Ke tarike

आप ब्लॉगिंग से बहुत पैसा कमा सकते हैं। यहाँ पर हम आपको और भी तरीके बताने जा रहे है जो बहुत आसान है जिस तरीके का इस्तेमाल करके लोग खूब पैसा कमा रहे हैं.

1. Advertising (Adsense Ads)

जब आपके ब्लॉग पर रोज के 100 visitor आने लग जाएं. तब आप Google Adsense का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको Adsense की वेबसाइट पर जाकर Approval लेना होगा। जब आपको Adsense Approval मिल जायेगा तब आपको एक Adsense Code दिया जाएगा जो आपको अपनी Website में लगाना होता है.

2. Affiliate Links (Affiliate Marketing के द्वारा पैसा कमाएं)

Affiliate Marketing भी पैसा कमाने का अच्छा सोर्स है। का इस्तेमाल करके लोग लाखों रूपए कमा रहे हैं। आपको बस इतना करना होता है की Flipkart, Amazon, Snapdeal ऐसी किसी वेबसाइट से आप वह से Product का Link अपने ब्लॉग पर लगा सकते है।

जब कोई भी user उस लिंक पर Click कर के कोई Product खरीदेगा तो आपको उसकी commission मिलेंगी।

3. Membership website

कुछ वेबसाइट और ब्लॉग ऐसे होते है जहा पर आपको Paid Membership लेनी होती है। आप चाहे तो अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर भी Membership के लिए charges ले सकते है।

4. Best Blogging Platforms

वैसे तो blogging के बहुत से Plateforms उपलब्ध है जिस पर आप बहुत कम समय में बहुत अच्छा ब्लॉग बना सकते है। हम आपको इस ब्लॉग में कुछ Best Blogging Plateforms के बारे में बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आप भी एक ब्लॉग सेटअप आसानी से कर सकते है.

  • Blogger
  • WordPress
  • Wix
  • Medium
  • Tumblr
  • Squarespace
  • Weebly
  • Ghost
  • LiveJournal
  • Typepad
  • Quora

एक अच्छा ब्लॉग कैसे लिखते हैं ? How to do Blog writing in hindi

एक अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। जो एक आम blogger को Professional Blogger बनने के लिए बहुत जरुरी है।

1. Unique Post and Content

ये blogging का एक important factor है unique content को गूगल ज्यादा importance देता है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर unique Content लिखना चाहिए।

2. Copy Paste

अगर आप अपने ब्लॉग पर दूसरे ब्लॉग का कंटेंट Copy Paste कर रहे है तो आप professional blogger नहीं बन सकते। इसलिए जब भी आप कोई ब्लॉग लिखे तो उस से पहले अपने topic के बारे में अच्छे से research कर ले।

3. Use image

आप अपने ब्लॉग पर फोटो और वीडियो का इस्तेमाल जरूर करें। फोटोज के जरिये users आपके ब्लॉग से अच्छे से Engaged होता है और ये आपको ब्लॉग को अच्छा लुक देगा।

FAQ – Blog and Blogging Kya Hai

  1. What is a Blog? Blogging Kya Hai.

    Blog एक अंग्रेजी शब्द है और ये Weblog शब्द का एक शार्ट नाम है। Jorn Berger ने 1997 में weblog नाम दिया था और बाद में 1999 में Merholz ने इसको छोटा कर इसका नाम Blog रख दिया और तब से ये ब्लॉग नाम से ही जाना जाता है।

  2. Blog Kaise Banaye in Hindi

    आप चाहे तो Blogger.com पर जाकर अपना ब्लॉग बना सकते हो या फिर WordPress में अपना ब्लॉग बना सकते हो। ब्लॉग बनाने से पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम (Domain) लेना पड़ता है।

  3. क्या ब्लॉग फ्री में बना सकते है?

    Yes आप Blogger पर फ्री में Free में ब्लॉग बना सकते हो इसमें कोई पैसा नही लगता है। आप चाहे तो Blogger में custom domain add कर सकते हो.

Conclusion – Blogging Kya Hai, ब्लॉग्गिंग की पूर्ण जानकारी

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें अगर आपका कोई सवाल है तो हमे कमेंट करें

यदि आपको यह post ब्लॉग्गिंग क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

यह भी पढ़े:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here