हिंदी में Guest Blogging के लिए 5 Best Guest Posting Sites

Free Guest Posting Sites in Hindi

क्या आप ब्लॉगिंग करते हो और अपने ब्लॉग का traffic बढ़ाने के लिए Hindi guest posting sites list को search कर रहे हो? Guest Post आपके ब्लॉग के Traffic और SEO लिए बहुत Important है, क्युकी या आपको High Quality Do Follow Backlinks देता है। जिस से आपके Blog Post को search engine ranking में मदद मिलती है।

अगर आप गेस्ट पोस्ट करने की सेाच रहे हो New Blogger तो आप ko कुछ Basic knowledge जानना जरूरी हैं आज हम आपको जानकारी देंगे की Guest Post Kya Hai और Guest Post करते समय हमे किन बातों का ध्यान में रखना चाहिए।

Blog और Blogging क्या है ? ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में

Guest Blogging Kya Hai In Hindi

Guest Post in Hindi: Search Engine Optimization में On-Page और के साथ Off-Page SEO Strategy के लिए Guest Blogging अथवा Guest Posting की जाती है जो आपके Blog की Authority बढ़ाने का बहुत अच्छा और आसान तरीका है।

हैब आप किसी दूसरे Blogger को पोस्ट लिख कर सबमिट करते है और वह अपने ब्लॉग पर उस पोस्ट को पब्लिश करता है और इसके बदले में वो Blogger आपको High Quality Backlink देता है। इसे ही Guest Blogging कहा जाता है।

आसान शब्दों में कहे तो जब आप कोई post लिखकर उसे दूसरे blogger की blog पर share करते है तो उसे Guest post कहा जाता है.

Guest Post करने के लिए 5 Free Guest Posting Sites

Blog पर Referral Traffic बढ़ेंगे, Other blogger के साथ अछे relation बनेंगे, और आपके ब्लॉग के लिए high quality backlinks मिलेंगे.

Best Hindi Blogs: India के Most Popular ब्लॉग

1) Hindi Me Help

Hindimehelp एक बहुत ही Popular Hindi blog site है. जहा पर आप Hindi & English किसी भी तरह से content को लिख कर Guest पोस्ट के लिए share कर सकते हो.

ये blog आपको बहुत सी केटेगरी जैसे की Blogger, WordPress, Blogging, Online money, YouTube, Mobile, internet-related topics में guest post करने की अनुमति देता है.

Domain Authority: 20
Page Authority: 43

Submit Guest Post For HMH

2) Shoutmehindi

shoutmehindi इंडिया के सबसे बड़े और famous blogger हर्ष अग्रवाल जी का ब्लॉग है. इस ब्लॉग को उन्होंने 2015 में बनाई है.

यहाँ पर आप WordPress, Blogging, Entrepreneurship, Online Money Making Tips, Social Media Marketing, SEO, Motivational, Inspirational etc topics में post share कर सकते हो.

Domain Authority: 26
Page Authority: 39

Shoutmehindi Guest Post Page

3) MyBigGuide.com

MBG एक बहुत ही Famous Hindi Blog Site है. और इस ब्लॉग पर आप बहुत से category में guest post submit कर सकते हो

जैसे, Technical जानकारी, excel, Photoshop, Android Mobile, Window 7, 8, 10, health, Education, Business आदि किसी भी topic में आप Mybigguid पर Guest post कर सकते हो.

Domain Authority: 23
Page Authority: 38

4) Myhindi.org

इस वेबसाइट को Nilesh Varma जी ने 2013 में Launch किया है. और आज की तारीख में myhindi एक बहुत ही best हिंदी ब्लॉग है.

इसपर आप Technology, SEO, Computer, Internet, Education, Spiritual etc topics में Guest post share कर सकते हो.

Domain Authority: 10
Page Authority: 33

5) Minidea.co.in

Minidea एक Digital Marketing Blog है। जहा पर आपको blogging, SEO Social Media Marketing और WordPress से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस ब्लॉग पर आप SEO, Social Media Marketing, WordPress, Earn Money Online, Blogging और Internet से जुड़े Post Publish कर सकते है

Minidea Submit a Guest Post

Guest Blogging करने के फायदे

Guest Blogging अथवा Guest Posting के बहुत सारे Benefits है, यहाँ पर हम गेस्ट पोस्ट से होने वाले फायदों को बारे में बताने जा रहे है

High-Quality Backlink बनाएं

आप Inbound Link बनाने के लिए भी आप गेस्ट पोस्ट कर सकते है, जिससे जहा आप पोस्ट कर रहें है उस ब्लॉग का निर्माता आपको Author Bio में एक बैकलिंक देगा जो SEO के लिए अच्छा Factor है।

Writing Skill को Improve करें

अगर आपको लिखने का शोक है। और आप लिखने में छोटी छोटी गलती कर देते है तो आप इसके लिए Guest Posting का सहारा ले सकते हैं। तो आप अपने पसंदीदा विषय के एक ब्लॉग को ढूंढ़कर उस पर अपना लिखित लेख Submit कर सकते हैं।

Branding और Authority के लिए

Guest Posting की मदद से आप अपने Brand और Business को Promote कर सकते है। इसके लिए आप अपने ब्रांड और बिज़नेस से मिलते-जुलते ब्लोग्स पर गेस्ट पोस्टिंग कर लोगो को अपने Products and Services के बारे में Information दे सकते है।

Guest Post करते पहले ध्यान देने वाली बातें

गेस्ट पोस्ट करते समय आपको कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। जिस से आप Guest Posting करते समय कोई गलती न करे।

Check Domain Authority

सबसे पहले आपको उस Website की Domain Authority देखना चाहिए जिस पर आप Gust Posting करने जा रहे है। Domain Ranking Mechanism जिसका सयोंजन Moz करता है MOZ वेबसाइट को 1-100 Scale के आधार पर रैंक देता है। Try करे की MozRank से Domain Authority Check करके ही आप Guest Posting सबमिट करें।

Traffic एनालिसिस करें

अपने blog पर ट्रैफिक बढाने के लिए Guest Blogging Sites का बहुत महत्व है आप ऐसी website पर Guest Post करे जिस पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक हो। जिस से आपकी वेबसाइट पर भी traffic increase होगा।

Similar Niche का चयन

आपको अपने Blog से सम्बंधित टॉपिक को ढूँढना होगा जिस पर आप blog लिखना चाहते है। गेस्ट पोस्ट को उस वेबसाइट पर पोस्ट करें जो आपके Niche के Similar Niche Websites हो।

Blog Kaise Banaye Step By Step Guide (2020) – पूरी जानकारी हिंदी में

Common 5 Myths About Blogging You Should Know About

आज आपने सिखा की Guest Blogging और Guest Post क्या है? Best Guest Posting Sites in Hindi. किस तरह से आप आसानी से Guest Posting कर सकते है, और हमने आपको कुछ Best Hindi Blogs के नाम बताये जो गेस्ट ब्लॉग्गिंग का समर्थन करते है।

अगर इस सूची में आप अपना ब्लॉग जुडवाना चाहते है तो कमेंट करके अपने ब्लॉग का नाम लिखे जिससे हम उससे अच्छे ब्लोग्स की सूची में जोड़ लेंगे.

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Shares
Share1
Tweet
Pin1
Share