8 Best Social Sites for Quality Backlinks 2023

Neha Arya
11 Min Read
Best Social Sites for Quality Backlinks

Social Sites for Quality Backlinks – क्या आप भी अपनी website को promote करना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए है। आज हम आपको कुछ ऐसी social sites के बारे में बताने जा रहे है जहा पर आप अपनी website को promote कर सकते है वो भी फ्री में।

आज के समय में बहुत से blogger अपनी साइट पर content तो publish कर देते है लेकिन उसको प्रमोट भी कर पाते। Social Networking sites एक ऐसी जगह है जहां आप अपनी Website के लिए बड़ी मात्रा में Traffic generate कर सकते हैं। आज मैं आपको कुछ वेबसाइट के बारे में बताने वाला हूँ जहां आपको मिलेंगी Quality backlinks मिलेगी।

एक blogger सुर SEO Expert होने के नाते सभी जानते है की Backlinks कितनी जरूरी होती हैं। ये आपकी वेबसाइट को Search Engine में रैंक करने के साथ साथ traffic बढ़ाने में मदद करता है। तो चलिये शुरू करते है।

Social Bookmatking क्या है?

किसी भी तरह के सोशल प्लेटफार्म पर अपने ब्लॉग वेबसाइट या YouTube Videos की लिंक को शेयर करना social bookmarking कहता है। SEO Process का ये एक पार्ट है, जिसके जरिये backlinks बनाते है। बहुत से SEO experts इसका इस्तेमाल करते है।

वैसे तो backlinks बनाने के बहुत सारे तरीके है, लेकिन social bookmarking के जरिये अन्य तरीको की तुलना में high quality backlink बनाना आसान होता है।

आपकी साइट पर जितनी ज्यादा और अच्छी backlink होगी, उतना जल्द ही आपकी साइट search engine में ऊपर आना शुरू हो जाती है।

ये कुछ Top Social Sites है जिस पर blog content को promote किया जा सकता है।

1. Facebook

Facebook कितना पॉपुलर है ये तो सभी जानते है यदि आप अपने article को यहाँ पर publish नहीं करते है तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती है। यहाँ पर कोई भी अपना Personal Page बना कर website की link को add कर सकता है। इसके साथ अपनी profile के contact and basic info में website की link को लगा सकते है।

इस से आपकी site पर refferal traffic भी आता हैं। आज के समय में दुनिया भर की audience इस पर registered हैं। इसके साथ यहाँ पर ad campaign भी run कर सकते हैं।

2. Twitter

Twitter एक Micro Blogging Site है जिस पर आप अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते है। इस पर account बनाना बिलकुल फ्री है जिस पर आप अपने article को share कर सकते है। इसके साथ bio के profile में link को भी add कर सकते है।

दुनिया भर के politician और business persons यहाँ पर available हैं। अगर आप अपनी services को promote करना चाहते है तो twitter सबसे अच्छा platform हैं।

3. YouTube

YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा और पॉपुलर video search engine है, जहा पर आप अपनी साइट को free में promote कर सकते है। इसके लिए YouTube Channel को बनाना होगा इसके साथ आप अपने video content के description में blog link को post कर सकते है। बहुत से affiliate मार्केटर और digital marketer इस तरह से बहुत अच्छी एअर्निंग कर रहे है।

Affiliate marketing करने के लिए youtube सबसे अच्छा video streaming platform हैं। यहाँ पर आप अपने video content को upload करके पैसे कमा सकते हैं। अब तो YouTube Shorts को भी monetization करने का option दे दिया हैं।

4. Pinterest

Photo sharing के लिए ये सबसे अच्छी social site है जहा पर आप blog की featured imahe या कंटेंट को infographic form में बना कर upload कर शेयर कर सकते है। इसके साथ अपनी blog की link को भी लगा सकते है, जिस से आपकी site पर traffic भी increase होने लगेगा।

5. Tumblr

अगर आप अपनी site को free में promote करना चाहते है तो ये सबसे अच्छा platform है यहाँ पर content को share करने के बहुत सारे option है। link के साथ video और images को भी शेयर कर सकते है। Tumblr आप अपने Article की Summary publish कर सकते है और साथ में Post link add कर publish कर सकते हैं। इस साइट की authority बहुत अच्छी है जो की sites की domain authority को बढ़ाने में मदद करता है।

6. About.me

About.me एक ऐसी social site है जहा पर आप अपना एक personal page बना सकते है, इसके साथ अपनी personal डिटेल्स, business इनफार्मेशन, website और blog link की details शेयर कर सकते है। इसके Paid options के साथ और भी facelity मिलती है।

7. Linkedin

Business और brands को प्रमोट करने के लिए ये सबसे अच्छा Social Platform है। इस पर account create करना होगा जिसके बाद आप Edit Intro में अपनी website को add कर सकते है। इसके साथ Feed में भी अपने content को शेयर कर सकते है। बहुत से बड़े बड़े brands और Blog owners अपने content को प्रमोट करने के लिए linkdin पर पर कंटेंट publish करते रहते है।

8. Koo App

आप सभी ने Koo App का नाम तो जरूर सुना होगा, यह Twitter के जैसा एक social media platform है जहा पर user अपने post या video की url को शेयर कर सकता है। इस से आप अपने blog के लिए backlinks भी बना सकते है। इस से आपकी site की search ranking तो improve होती है साथ ही website पर traffic भी बढ़ता है।

इस पर profile बनाना बहुत ही आसान है, अपने gmail ID या mobile के जरिये signup कर सकते है। इसके बाद micro content के साथ सभी तरह की URL को शेयर कर सकते है।

9. Indibloghub

ये एक Popular Bloggers Community है जहा पर दुनिया भर के blogger है और अपने article और links को publish करते रहते है। इसके लिए यहाँ पर account create करना होगा इसके बाद आप पाने blog को submit कर सकते है। log के approve होने के बाद आप links को share कर सकते है। हालाँकि ये आपको No Follow लिंक देता है लेकिन यहाँ से आप अच्छा traffic प्राप्त कर सकते है।

No.Top social site lists for create backlinksDAPA
1https://www.diigo.com/8973
2https://www.sociopost.com/4059
3http://yemle.com/4350
4https://delicious.com/8678
5http://www.folkd.com/5866
6http://www.reddit.com/9090
7http://www.emolinks.com/4055
8http://www.bookmark4you.com/4156
9http://www.braniewo.net/3346
10https://www.bizsugar.com/5659
11https://www.bibsonomy.org/5260
12http://www.socialbookmarkzone.info/3244
13http://www.socialbookmarknow.info/3156
14https://social.wikitechguru.com/3948
15http://slashdot.org/9175
16http://sfcsf.org/3045
17http://www.blurpalicious.com/4656
18http://ondashboard.com/4045
19http://www.franchises.ipt.pw/3844
20http://www.designfloat.com/5860
21https://share.bizsugar.com/5647
22http://www.onpageseopro.com/4053
23http://www.akonter.com/3854
24http://www.spoke.com/5857
25https://tuffsocial.com/3244
26https://drikdir.com/3138
27https://mix.com/8656
28http://www.ttlink.com/5249
29https://sfcsf.org/3536
30https://list.ly/6662
31yoomark.com/4149
32http://coolpot.com/3240
33https://www.scoop.it/9274
34https://www.techsite.io/4238
35https://dotnetkicks.com/3849
36http://www.goldenmidas.net/3852
37http://www.startaid.com/4354
38http://www.braniewo.net/3049
39https://www.seomast.com/3040
40http://www.vapidpro.com/3234
41https://www.shutkey.com/2951
42https://itsmyurls.com/6455
43https://www.colourlovers.com7871
44https://www.pearltrees.com/8570
45https://fortunetelleroracle.com/4055
46http://pligg.in3648
47http://openfaves.com3246
48http://noldu.net/3045
49http://milocalbuilder.com3239
50http://mettablog.com/4647

ये कुछ popular social sites है जहा से आप free में backlink बना सकते हैं। इसके लिए आपको इस site पे जाके oregistration करना होगा। इसके बाद आईने bio में जाके website link को add कर सकते हैं।

Social Sites क्या है?

सोशल साइट पर आप किसी भी तरह की लिंक्स को शेयर कर सकते है और अपने दोस्तों के साथ chat video भी कर सकते है।

क्या सोशल मीडिया बैकलिंक्स के लिए अच्छा है?

Backlinks बनाने के लिए सोशल साइट बहुत अच्छा paltform है।

किसी भी Blog को successful बनाने के लिए backlink बनान बहुत जरुरी है। अगर आपको SEO के बारे में जानकारी है तो आप भी इन social site से quality backlinks बना सकते है, इसके साथ ये website traffic को increase करने में भी मदद करता है। इसके साथ आप कई Forums जैसे की Quora, yahoo answer join कर के website promotion और backlinks create कर सकते है।

दोस्तों आज हमने आपको Social Media से Quality Backlink कैसे build करे, इसके बारे में बताया। यहाँ पर आप जितना content शेयर करोगे उतना ही popular बनोगे। उम्मीद है आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी।

अगर आपको यह पोस्ट useful लगी हो और आपको इसमें से कुछ भी जानने को मिला हो तो कृप्या करके इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया, फॅमिली और दोस्तों को जरुर शेयर करे.

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए minidea.co.in को Visit करते रहे साथ ही हमें Facebook पर Follow करे। धन्यवाद!

Share This Article
Leave a comment