Off Page SEO क्या है Off Page SEO Kaise Kare 2022

232

अगर आप SEO के बारे में जानते है तो आपको Off Page SEO Kya hai के बारे में तो जरूर पता होगा। Website को Search Engine में रैंक करने की यह SEO Technique है। लगभग सभी experts और bloggers इसका उपयोग करते है।

बहुत से लोग Link Bulding को Off Page SEO संमझते है मगर सही नहीं है आसान शब्दों में जब भी वेबसाइट को Search Engine में रैंक करने के लिए जिस भी Process का उपयोग किया जाय है उसे Off Page SEO कहा जाता है।

अगर हम इसे सरल शब्दों में कहें तो मुख्य रूप से दो SEO techniques दो प्रकार की होती हैं on-page SEO और off-page SEO इन दोनों का इस्तेमाल search engines में rank करने के लिए हमें दोनों SEO techniques की जरुरत होती हैं.

Off Page SEO Kya hai in hindi

ऐसी बहुत सी कम्पनिया है जो अपने Customers को SEO की सर्विसेज देते है। इसके लिए वो कुछ Charges लेती है और आपकी वेबसाइट को Search Engine में Rank करने का काम करती है। इस आर्टिकल में हम आपको Off Page SEO Kya Hota hai के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Off Page SEO Kya Hai?

जब किसी साइट को search engine में रैंक करने के लिए जिस प्रोसेस या तकनीक का उपयोग किया जाता है उसको Off Page SEO कहा जाता है। बेहतर Search Engine Ranking और Blog Traffic बढ़ाने के लिए Off Page SEO करना भी बहुत जरुरी होता है और हमें इसे कभी भी अनदेखा नही करना चाहिए.

Off Page SEO मतलब आपकी वेबसाइट को Search Engine के लिए बेहतर Crawl करने के लिए तथा वेबसाइट कंटेंट को Directory Submission, Social Bookmarking, Article Submission के जरिये ब्लॉग लिंक शेयर करके Website की Domain की Authority को बढ़ाने का काम होता है।

Off Page SEO कैसे करे

अगर आपको अपने ब्लॉग का ट्रैफिक और वेबसाइट की Domain Authority को बढ़ाना चाहते है तो आपको off page SEO techniques के बारे में जानना बहुत जरुरी है. यहाँ मैं कुछ top Off Page SEO tips शेयर करने जा रहा हूँ, तो चलिए शुरू करते है.

1. Social Networking Sites

Social Networking कितना powerful है ये तो आप सभी जानते ही है सोशल साइट्स पर हम अपने वेबपेज या ब्लॉग पोस्ट को बुकमार्क करते हैं जिस से वेबसाइट की Authority बढ़ती है जो की अच्छा और ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद करता हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको इन popular social networking sites, जैसे की ; Facebook, LinkedIn, Twitter, Quora, इत्यादि में Sign Up करके अपनी एक profile create करनी होगी. जहा पर आप अपनी website की content को शेयर कर सकते है।

Top Social Networking Sites List:-

Sr.NoTop Social bookmarking sitesDAPAPR
1https://delicious.com98968
2http://stumbleupon.com98908
3http://slashdot.org94957
4http://www.digg.com99967
5http://diigo.com92657

2. Guest Blogging

किसी भी वेबसाइट को Search Engine में रैंक करने के लिए guest blogging सबसे अच्छा तरीका है। जब भी आप किसी दूसरे ब्लॉग पर article लिखते है तो उसे Guest Posting कहते है। इसके लिए आपको unique content लिखना होगा और जिस वेबसाइट या ब्लॉग के लिए लिखते हैं। वह एक लोकप्रिय साइट होनी चाहिए।

आप अपने niche के अनुसार वेबसाइट से Guest Blogging के लिए contact भी कर सकते है या फिर उन्हें approch करके गेस्ट पोस्टिंग ले सकते हो। जिस से आपकी Popularity बढ़ेगी।

3. Forum Posting

वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी के लिए Forum marketing एक और अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको अपने niche से related, forums को search करना होगा। अगर आप Forum Marketing मे हिस्सा लेते है तो यह Blog Traffic और Serf Ranking बढ़ने का काफी अच्छा फैक्टर है.

इस प्रकार की साइट्स पर आप content से जुड़े सवालो के जवाब देकर और अपनी site की लिंक्स को भी शेयर कर सकते है। आप Quora, Yahoo Answer जैसे quesion answer plateforms का उपयोग कर सकते है। जो की बाहर Popular साइट्स है।

Top 5 Forum Posting Sites:-

S.NoForum Submission Top SitesDAPAPR
1https://www.flickr.com/help/forum/en-us/98619
2http://www.addthis.com/forum100578
3http://www.careerbuilder.com88907
4http://www.chronicle.com/forums88444
5http://https://bbpress.org/forums/79647

4. Directory Submission करें

बहुत से लोग directory submission को ही Off Page SEO मानते है मगर कुछ seo experts का हे भी कहना है की ये higher rank प्राप्त करने में कोई मदद नहीं करता। लेकिन ये सब गलत है। अगर आप अच्छी और High DA वाली साइट्स पर अपनी वेबसाइट को submit करते है तो आपकी site अच्छी तरह से rank करेगी।

सही और effective directories का चुनाव करना बहुत जरुरी है हमेशा अपनी niche directories में ही सबमिट करना चाहिए। एक बात और जान लीजिये की इन सब में थोड़ा टाइम लग सकते है क्युकी Off page SEO थोड़ी लम्बी प्रोसेस है।

Top 5 Directory Submission Websites:-

S.NoDirectory Submission SitesDAPAPR
1http://www.technorati.com99957
2http://www.boingboing.net91898
3http://www.networkedblogs.com91927
4http://www.elecdir.com36426
5http://www.a1webdirectory.org/49575

5. Search Engine Submission करें

Off Page SEO techniques के अंतर्गत सर्च इंजन में अपनी लिंक, कंटेंट और पेज को सबमिट करना बहुत जरुरी है। इसकी मदद से Google Bots आपकी वेबसाइट के हर content को पढ़ रकते है इससे वेबसाइट सर्च रिजल्ट में आने लगती है। इसके लिए आपको अपने website को popular search engines जैसे की Google, Yahoo, Bing, इत्यादि में submit करना होगा.

6. Article Submission

Article Submission ऑफ-पेज activity का बहुत ही best तरीका है अगर आप अपने blog के लिए खुद ही articles लिखते हैं तब आप उन्हें famous article submission sites जैसे की; Ezine, Go Articles, Now Public, इत्यादि में publish कर सकते हैं। अगर आप 250 से 300 words के बिच Quality Article लिख कर High PR and Domain Authority sites पर submit करते है तो वह से आपको क्वालिटी बैक-लिंक मिलेगी जिस से आपके ब्लॉग की Search Engine Ranking भी बढ़ने लगेगी।

S.NoArticle Submission SitesDAPAPR
1http://www.thefreelibrary.com/78827
2http://www.magportal.com54616
3http://ezinearticles.com89926
4http://hubpages.com/87896
5http://www.brighthub.com/68735

7. Local Listings करना

जब आप किसी साइट का SEO कर रहे हो तब उसकी Local Listing उसके niche के आधार पर की जाती है। लोकल लिस्टिंग के माध्यम से आप तय कर सकते है की आप अपना कंटेंट कहा पर रैंक करना चाहते है।

Off Page SEO के फायदे

  • Off-Page SEO करने से आपकी Website की Ranking में Increase होता है|
  • Domain Authority और Page Authority भी बढ़ जाती है|
  • Off Page SEO करने से Page Rank में खासा उछाल होता है|

FAQ Off Page SEO Kya hai

अक्सर नए Bloggers को Off Page SEO से related बहुत सारे सवाल होते हैं जो की यहाँ निचे मिल जायेंगे। यहाँ पर हमने कुछ जरुरी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

बैकलिंक्स बनाना ही off page seo है?

नहीं, बैकलिंक्स के अलावा भी बहुत सारे ऐसे तरीके है जिस से Off page SEO किया जा सकता है।

Technical SEO क्या है?

Technical SEO में आपकी वेबसाइट के Intarnal Factors को ठीक किया जाता है जिस से गूगल आपकी वेबसाइट को Proper Crawl कर सकते।

क्या Off Page Seo से पोस्ट को रैंक किया जा सकता है?

जी हाँ! Off Page Seo की मदद से आप किसी भी पोस्ट को search engine में रैंक करा सकते है।

Conclusion Off Page SEO Kya Hai

आज के आर्टिकल में अपने सीखा की Off Page SEO क्या है Off Page SEO Kaise Kare के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी आशा करता हु की आपको off page seo tips in Hindi के बारे में समझ आ गया होगा।

यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लैके कोई सवाल हो तो निचे comment में बता सकते है। इस पोस्ट को Facebook, Twitter पर जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े :-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here