Black Hat SEO Techniques in Hindi | यह कैसे काम करता है

Black Hat SEO Techniques in Hindi

Black Hat SEO Techniques in Hindi: हेलो दोस्तों मैं हूँ Karan Arya आपका स्वागत में आज हम Black Hat SEO के बारे में कि ये क्या है और यह कैसे काम करता है

यदि आपकी वेबसाइट पर कोई विजिट नहीं कर रहा है तो आप SEO की मदद से आप अपनी वेबसाइट पर यूजर को ला सकते हैं। अगर आप अपनी वेबसाइट पर गूगल के नियम अनुसार SEO करते है तो आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक करेगी।

Black Hat SEO क्या होता है 

Black Hat SEO Kya hai: कोई भी ब्लॉगर जैसी ट्रिक्स का उपयोग सर्च रिजल्ट में टॉप रैंक प्राप्त करने के लिए करता है । Black Hat SEO में हम Search engine guidelines के विरुद्ध कार्य करते है जिस वजह से गूगल हमारी वेबसाइट को Penalty की ओर ले जाता है।

On Page SEO Techniques 2020 | Best SEO Strategies

बहुत से नए ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग जल्दी रैंक करना चाहते है जिसके लिए वो Black Hat SEO का उपयोग करते है इस ट्रिक्स से आप तुरंत रिजल्ट पा सकते है, लेकिन समय के साथ, इसका विपरीत प्रभाव भी होता है, आपकी रैंकिंग कम हो सकती है और Google आपकी साइट को सर्च रिजल्ट से पूरी तरह से Blacklist/Block कर सकता है।

Black Hat SEO Techniques

आज हम आपको bad SEO techniques के बारे में बतायंगे जिस से आप भी अपनी वेबसाइट को Block होने से बचा सकते है।

1. Keyword Stuffing

इस ट्रिक में आप अपने पुरे ब्लॉब पर एक ही कीवर्ड को बार बार लिखते है जिसे कंटेंट भरना Keyword stuffing कहलाता है। यह यूजर के लिए Bad experience बनाता है।

यह तकनीक बहुत पॉपुलर थी और बहुत से ब्लॉगर इसका उपयोग टॉप रैंक प्राप्त करने लगे थे, अभी भी बहुत से लोग इसका उसे करते है। Keyword stuffing एक Black Hat Techniques है। अगर आप ऐसा करते है तो आपकी वेबसाइट को Google Penalize कर सकता है।

Keyword-Stuffing-in-SEO-Examples
Keyword Stuffing in SEO Examples

कंटेंट लिखते समय Keywords का सही तरीके से उपयोग करें। अपने कंटेंट में Keyword density 1.5% – 2% रखें। इसके अलावा, रिलेटेड कीवर्ड (LSI Keywords) का उपयोग करें।

2. Cloaking

Cloaking में आपकी वेबसाइट पर search engine के लिए अलग कंटेंट होता है और जब user वेबसाइट पर आता है तो उसको अलग कंटेंट दीखता है और सर्च इंजन को ब्लॉगर अलग कंटेंट दिखता है। यहीं process cloaking कहलाता है।

Spam Website अक्सर सर्च इंजन बॉट से बचने के लिए क्लोकिंग का उपयोग करते हैं। Cloacking Google के Guidelines का उल्लंघन करता है।

3. Unrelated Meta Description

Meta Description में हम हमारी post किस बारे में लिखी गयी है। उसका short description लिखा जाता है। इस short description में Repeated keywords और unrelated keywords का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है जिसे वह ज्यादा से ज्यादा search keyword को match कर सके।

4. Article Spinning

बहुत से यूजर अपने आप को गूगल से ज्यादा स्मार्ट मानते हैं और third-party tool या website का उपयोग करके पोपुलर ब्लॉग की कंटेंट को स्पिन करते हैं। और अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देते है। अक्सर New blogger को इसके बारे में ज्यादा पता नही होता अक्सर यह गलती कर देते है।

5. Duplicate Content

आज कल कंटेंट को कॉपी करना बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। बहुत से ब्लॉगर काम समय में पैसा कामना चाहते है जिस वजह से वो कंटेंट को कॉपी करते है। और उनका Google Adsense ब्लॉक हो जाता है।

6. Invisible Keyword

Invisible से आप समझ तो गए होंगे, इस technique में हम कीवर्ड को छुपा देते है, जैसे की कीवर्ड का कलर बदल देते है, जिस से ये वर्ड्स यूजर को न दिखे। अब इस technique को black hat SEO कहा जाता है।

हमे उम्मीद है कि यह post आपके काफ़ी helpful रही होगी। हमेशा white hat SEO strategy का उपयोग करें। Webmaster guidelines के साथ अपडेट रहें ताकि आप black hat SEO techniques से बच सकें।

7. Paid Links (Link Exchange)

Google Paid links को पसंद नहीं करता। इसलिए आपको कभी भी link exchanges webiste (“आप मुझे लिंक करो मैं आपको लिंक करूंगा”) का उपयोग न करे, ये आपकी वेबसाइट के लिए घातक हो सकता है। अपनी साईट पर Backlinks Create करने के लिए किसी भी automated software का उपयोग न करें।

8. Mirror Websites

इस process में एक व्यक्ति बहुत सारी वेबसाइट बनता है मगर उन सभी website में एक ही तरह का content होता है।

What is XML Sitemap In SEO? How to Create a Sitemap in WordPress Website?

White Hat SEO Vs Black Hat SEO Techniques

Top 5 Common SEO Mistakes to Avoid

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Shares
Share
Tweet
Pin1
Share