10 Black Hat SEO Techniques in Hindi यह कैसे काम करता है

Black Hat SEO Techniques in Hindi: हेलो दोस्तों मैं हूँ Neha Arya आपका स्वागत में आज हम Black Hat SEO Kya Hai और यह कैसे काम करता है अक्सर नए bloggers अपने ब्लॉग को rank करने के लिए इस तरह की तकनीक का उपयोग करते है। जो की Google की नज़रो में पूरी तरह गलत होती है।

यदि आपकी वेबसाइट पर कोई विजिट नहीं कर रहा है तो आप SEO की मदद से आप अपनी वेबसाइट पर यूजर को ला सकते हैं। अगर आप अपनी वेबसाइट पर गूगल के नियम अनुसार SEO करते है तो आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक करेगी।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको 10 popular backhat seo techniqes के बारे में बताने जा रहे है।

Black Hat SEO Kya Hai ? 

यह एक SEO strategy है जो की search engine के अनुसार नहीं होती और इसका इस्तेमाल जल्दी से result पाने के लिए किया जाता है। ये techniques किसी भी search engine guidlines को follow नहीं करती। जिसे Black hat SEO कहा जाता है।

Black Hat SEO Techniques Hindi

इस तरह की process को new blogger और SEO professionals सर्च रिजल्ट में टॉप रैंक प्राप्त करने के लिए करते है । Black Hat SEO में हम Search engine guidelines के विरुद्ध कार्य करते है जिस वजह से गूगल हमारी वेबसाइट को Penalty की ओर ले जाता है।

बहुत से नए ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग जल्दी रैंक करना चाहते है जिसके लिए वो Black Hat SEO का उपयोग करते है इस ट्रिक्स से आप तुरंत रिजल्ट पा सकते है, लेकिन समय के साथ, इसका विपरीत प्रभाव भी होता है, आपकी रैंकिंग कम हो सकती है और Google आपकी साइट को सर्च रिजल्ट से पूरी तरह से Blacklist/Block कर सकता है।

Black Hat SEO Techniques 2022

Black hat seo वह techniques हैं जिनसे आप blog को जल्दी rank कर पाते हो पर यह techniques Google की policies के खिलाफ होती हैं। आज हम आपको bad SEO techniques के बारे में बतायंगे जिस से आप भी अपनी वेबसाइट को Block होने से बचा सकते है।

1. Keyword Stuffing

इस ट्रिक में आप अपने पुरे ब्लॉब पर एक ही कीवर्ड को बार बार लिखते है जिसे कंटेंट भरना Keyword stuffing कहलाता है। यह यूजर के लिए Bad experience बनाता है।

यह तकनीक बहुत पॉपुलर थी और बहुत से ब्लॉगर इसका उपयोग टॉप रैंक प्राप्त करने लगे थे, अभी भी बहुत से लोग इसका उसे करते है। Keyword stuffing एक Black Hat Techniques है। अगर आप ऐसा करते है तो आपकी वेबसाइट को Google Penalize कर सकता है।

Keyword-Stuffing-in-SEO-Examples
Keyword Stuffing in SEO Examples

हमेशा Quality कंटेंट लिखें और Keywords को सही तरीके से उपयोग करें। कंटेंट लिखते समय Keywords का सही तरीके से उपयोग करें। अपने कंटेंट में Keyword density 1.5% – 2% रखें। इसके अलावा, रिलेटेड कीवर्ड (LSI Keywords) का उपयोग करें।

2. Cloaking

Cloaking में आपकी वेबसाइट पर search engine के लिए अलग कंटेंट होता है और जब user वेबसाइट पर आता है तो उसको अलग कंटेंट दीखता है और सर्च इंजन को ब्लॉगर अलग कंटेंट दिखता है। यहीं process cloaking कहलाता है।

Spam Website अक्सर सर्च इंजन बॉट से बचने के लिए क्लोकिंग का उपयोग करते हैं। Cloacking Google के Guidelines का उल्लंघन करता है।

3. Unrelated Meta Description

Meta Description में हम हमारी post किस बारे में लिखी गयी है। उसका short description लिखा जाता है। Meta Description का Content से Related होना बहुत जरूरी है। इस short description में Repeated keywords और unrelated keywords का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है जिसे वह ज्यादा से ज्यादा search keyword को match कर सके।

4. Article Spinning

बहुत से यूजर अपने आप को गूगल से ज्यादा स्मार्ट मानते हैं और third-party tool या website का उपयोग करके पोपुलर ब्लॉग की कंटेंट को स्पिन करते हैं। और अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देते है। अक्सर New blogger को इसके बारे में ज्यादा पता नही होता अक्सर यह गलती कर देते है।

5. Duplicate Content

आज कल कंटेंट को कॉपी करना बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। बहुत से ब्लॉगर काम समय में पैसा कामना चाहते है जिस वजह से वो कंटेंट को कॉपी करते है। और उनका Google Adsense ब्लॉक हो जाता है। सर्च इंजन जैसे कि गूगल unique content पसंद करते हैं।

अगर आप अपनी website और article को लम्बे समय तक ranking में रखना चाहते है तो आपको हमेश unique content ही लिखना चाहिए। इस तरह से आपकी earning भी बहुत अच्छी होगी।

6. Invisible Keyword

Invisible से आप समझ तो गए होंगे, इस technique में हम कीवर्ड को छुपा देते है, जैसे की कीवर्ड का कलर बदल देते है, जिस से ये वर्ड्स यूजर को न दिखे। अब इस technique को black hat SEO कहा जाता है।

हमे उम्मीद है कि यह post आपके काफ़ी helpful रही होगी। हमेशा white hat SEO strategy का उपयोग करें। Webmaster guidelines के साथ अपडेट रहें ताकि आप black hat SEO techniques से बच सकें।

7. Paid Links (Link Exchange)

Google Paid links को पसंद नहीं करता। इसलिए आपको कभी भी link exchanges webiste (“आप मुझे लिंक करो मैं आपको लिंक करूंगा”) का उपयोग न करे, ये आपकी वेबसाइट के लिए घातक हो सकता है। अपनी साईट पर Backlinks Create करने के लिए किसी भी automated software का उपयोग न करें।

8. Mirror Websites

इस process में एक व्यक्ति बहुत सारी वेबसाइट बनता है मगर उन सभी website में एक ही तरह का content होता है।

Google आसानी से डुप्लिकेट कंटेंट का पता लगा सकता है और penalize कर सकता है। प्रत्येक सर्च इंजन डुप्लिकेट या मिरर साइट के बजाय Original content पसंद करता है।

9. Content Scraping

जब किसी Website से Content को Scrap करके अपनी Website पर उसे Publish किया जाता है तो इस Process को ही Content Scraping कहा जाता है। यह Black Hat SEO की Technique है।

Example ; जब कोई Website किसी News या फिर कोई अलग Content को Publish करती है जिसके बारे में Google के पास Information नहीं है और कोई दूसरी Website RSS Feed के प्रयोग से उस News या Content को Scrape करके अपनी Website पर Publish कर देता है।

उस समय Google मजबूरन उन दोनों Website के Content को Rank करता है और फिर कुछ समय बाद Google उस Duplicate Content वाली Website की Ranking को Down कर देता है।

अब आप समझ गए होंगे की Scrap Content क्या होता है और यह कैसे काम करता है। बहुत से Online Content Scraping Tools है जिसकी मदद से आप Content Scrap बहुत आसानी से कर सकते है।

यहाँ मैं कुछ Scraping Tools के Name दे रहा हूँ ;

  • Scraping Bee
  • Scraping Bot
  • Octoparse
  • Apify SDK
  • Scraper API
  • Bright Data

10. Spam Comment

Commnet बैकलिंक बनाने के सबसे अच्छे तरीको में से एक है। बहुत से ब्लोग्गेर्स spaming (Automatic Software) की मदद से comment करते है जिस से काम समय में ज्यादा बैकलिंक्स बना सके। यह भी एक तरह की black hat SEO techniques है। इसलिए आप कभी भी इसका इस्तेमाल ना करे।

इसके अलावा जब भी आपकी साइट पर कोई spam comment करे तो उसको तुरंत डिलीट कर दे। इसके लिए आप wordpress plugin का इस्तेमाल कर सकते है जो आपको स्पैम कमेंट को फ़िल्टर के हटाने का ऑप्शन देता है।

Note – ये जानकारी आपकी जानकारी के लिए बता रहे है। अपनी साइट के इस तरह की techniques का इस्तेमाल ना करे।

FAQ – Black Hat SEO Techniques

Black Hat SEO Kya Hai? इससे Related बहुत लोगों के Questions हैं जिसमें से कुछ Important Questions के Answer आप यहाँ पढ़ सकते है।

Black Hat SEO क्यों किया जाता है?

Black Hat SEO की मुख्य रूप से Website पर ज्यादा से ज्यादा Traffic तथा Website की Ranking को Search Engine Result Pages Ranking Improve करना होता है।

क्या Black Hat SEO करना Illegal है?

हाँ Black Hat SEO Tricks illegal है इसमें ऐसी Techniques का प्रयोग होता है जिस से Google Algorithm के अनुसार काम नहीं किया जाता है। जिस Search Engine के नियमों का उल्लंघन होता है। जब गूगल को इस बात का जरा भी पता चलता है तो वह ऐसी Websites को Penalize कर सकता है।

निष्कर्ष: Black Hat SEO Techniques

इसमें कोई संदेह नहीं है कि Black Hat SEO Techniques जोखिम भरा है और Google द्वारा Penalized भी किया जा सकता है। यह सर्च इंजन guidelines को सीधे उल्लंघन करता है। हमेशा white hat SEO strategy का उपयोग करें। यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ के लिए बेहतर है। 

आशा करता हु की आपको यह article पसंद आया होगा। आपको इस से जुड़ा कोई doubt या problem है तो हमे comment कर के जरूर बताये इसके साथ ही इस पोस्ट को social media जैसे Facebook, Twitter पर जरूर शेयर करे।

इन्हें भी पढ़े:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close