Domain Authority Kya Hai? अपनी website की Domain Authority कैसे बढ़ाये

0
245
Domain Authority kya hai increase kaise kare

हैल्लो ब्लॉगर्स, क्या आप भी जानना चाहते कि Domain Authority kya hai और अपने ब्लॉग की domain authority kaise badhaye? तो आप बिलकुल सही जगह यह पोस्ट पढ़ रहे हैं. हर Website और Blogger चाहता है की उसकी वेबसाइट Search Engine में Rank करे इसलिए नए और पुराने Blogger अपनी Website की Domain Authority और Page Authority को Build करने में लगे रहते है

Domain authority ये factor अब SEO का top and important factor बन गया है। आपकी website और blog की domain authority (DA) जितनी ज्यादा होगी search engines आपके ब्लॉग को उतनी ही अच्छी rank देंगे।

Domain Authority Kya Hai?

Domain Authority जिसको हम short term में DA केहते हैं, ये एक metric है जिसे Moz company ने बनाया है यह एक तरह का Grade System या एक score है जो 0-100 के बीच में होता है Moz यह Decide करता है कि किसी भी Website या Blog को 1 से लेकर 100 की संख्या में कितनी Grade देना है।

Domain Authority Kya Hai in hindi
Domain Authority Kya Hai

इसके द्वारा किसी Website की Search Engine Result Pages पर Ranking की संभावना का पता लगाया जाता है। जितना ज्यादा Website का Domain Score होता है उतनी ही ज्यादा वह Website Search Engine पर Rank करती है। जितना आपकी वेबसाइट Rank होगी आपको Blog पर Traffic भी Increase होगा. तो आप समझ ही गए होंगे कि DA Kya Hota Hai.

Domain Authority की जाँच करे । Best Domain Authority Checker Tools

Domain authority check करने के लिए इंटरनेट में बहुत से Domain Authority checker tools है जिसकी मदद से आप अपनी website की DA और PA check कर सकते है।

  • Moz
  • Ahref
  • Websiteseochecker

DA जाचने का तरीका

इसके लिए आपको सबसे पहले Open Site Explorer पर जाना होगा यहाँ पर आपको अपनी Website URL डाले और Analyze domain पर Click करे इसके बाद आप DA, Page Authority और Spam Score का पता लग जायेगा।

Website की Domain Authority कैसे बढ़ाए?

Domain authority बहुत से factors पर निर्भर करता है। अगर आप यह सोच रहे है की आपने आज blog शुरू किया है और आपके ब्लॉग का Domain authority 40 से 50 हो जायेगा तो यह बिलकुल possible नहीं है। फिर भी आप निचे दिए गए कुछ Steps को फॉलो करके धीरे धीरे अपनी वेबसाइट की Domain Athority को बढ़ा सकते है।

1. High Quality Content Publish

अगर आप अपनी वेबसाइट DA जल्दी बढ़ाना चाहते है तो आप अपनी website पर हमेशा Quality Content लिखना चाहिए। क्युकी जब आपके readers आपकी साईट पर आ कर आपके High Quality Content को पढ़ेंगे और आपकी वेबसाइट पर ज्यादा देर तक रुकेंगे।

ध्यान रहे आपके content की length बड़ी होनी चाहिए। साथ ही आपका content unique और keyword targeted होना चाहिए। जिस से Google का आपकी website पर Trust बढ़ेगा। इसके साथ ही आपकी Website की Ranking और DA दोनों बढ़ेगा।

2. On Page SEO सही से करे

यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिस से आप Website Ranking के साथ साथ Domain Authority Increase करने में भी मदद करेगा। On Page Optimization के कुछ technical factor है जैसे की Post Title, keywords density, heading tags, image optimization। लेकिन यहाँ पर मैं आपको अभी थोड़े से बेसिक seo बता रहा हूँ।

  1. Keyword Density – keyword stuffing से बचे। इसे 1.5% – 2% के बीच में रहने दे।
  2. Heading tags – अपने article के मुख्य बिन्दूओ को highlight करने के लिए heading tags (H1, H2, H3 आदि) का प्रयोग करे।
  3. Targeted keyword – blog posts के लिए बिलकुल सही keyword का उपयोग करे। Long-tail keywords को ज्यादा इस्तेमाल करे क्योंकि ये rank करने में आसान होते हैं। आपके मुख्य keyword को पहले paragraph में जरुर प्रयोग करे।
  4. Description: आप जो पोस्ट लिख रहे है उस पोस्ट का एक short description 160 words से ज्यादा नही लिखना चाहिए।
  5. Image optimization – SEO status को बढ़ाने के लिए आप images को Optimize करे. और काम से काम 2 image अपनी post में जरूर use करे।

3. Content नियमित रूप से Publish करे

अपने blog को update रखने के लिए आपको Content समय समय पर Publish करना होगा। New Bloggers नियमित रूप से blog Publish नही कर पाते है पर हाँ अगर आप करते हैं तो Domain Authority Increase होगी।

यदि आप अपने ब्लॉग में regular post update नही करते है तो आपके ब्लॉग की authority down होती जायेगी।

4. Internal Linking

अच्छी तरह से की गयी internal linking न सिर्फ आपकी website domain authority को बढाने में मदद करता है बल्कि इससे आप अपनी website के bounce rate को भी कम कर सकते है।

आपकी पुरानी posts को Internal link करके आप अपनी अभी की post को और भी informative और User friendly बना सकते है। बस Linking करते समय आपको इतना ध्यान देना है Link आपके Post से मेल कहती हो।

Internal link की मदद से Search engine आपको site को आसानी से Crawl कर लेता है जिस से Domain Authority बढ़ने में आसानी होती है।

5. वेबसाइट के लिए High Quality Backlinks बनाये

किसी भी वेबसाइट की Domain Authority और Search Ranking बढ़ने के लिए Backlinks बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है। मगर Quality backlinks बनाना इतना आसान नहीं है। बहुत से New blogger बैकलिंक बनाते टाइम गलती कर देते है और low quality backlinks बना देते है जिस से आपकी website रैंक नहीं होती है।

इसके लिए आप अच्छी Domain Authority वाली Websites पर Guest Post लिखकर Quality Backlinks प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही आप profile backlinks और Comment करके भी quality Backlinks बना सकते है।

6. ख़राब और Spam Links को हटा दे

Domain Authory को बनाये रखने के लिए आप समय समय पर Spam Links को हटाते रहे यदि आप ऐसा नहीं करते तो आपकी साइट का spam score भी बढ़ सकता है और google ऐसी वेबसाइट को पसन्द नहीं करता है

ख़राब Links सीधे आपकी Domain Authority पर असर डालते है क्योंकि high DA score के लिए अच्छी link profile होना जरूरी है। ये कार्य quality links पाने जितना ही महत्वपूर्ण है।

7. Social Site पर अपने blog को share करें

जब आप अपना ब्लॉक पोस्ट लिखते हैं ना तो उसे सोशल नेटवर्किंग साइट पर जरूर share करें। इससे आपकी fan following भी बढ़ेगी और आपके वेबसाइट की domain authority increase भी होगी।

Domain Authority और Page Authority में अंतर

अगर आप जानते हैं कि Domain Authority क्या है और Page Authority क्या हैऔर क्या आप इन दोनों के बीच Difference को आसानी से समझ सकते हो।नहीं, चलिए मैं आपको इन दोनों में Difference बताता हूँ। 

Domain Authority kya haiPage Authority kya hai
किसी Website की Search Engine Result Pages में Rank करने की क्षमता का पता लगाया जाता है|किसी एक Particular Webpage की Search Engine Result Pages में Rank करने की क्षमता का पता लगाया जाता है।
इसे DA के नाम से जाना जाता है|इसे PA के नाम से जाना जाता है|
Domain Authority में Moz Tool का Use करते है|Page Authority में भी Moz Tool का Use कर सकते है|
Domain Authority check करने के लिए Domain Name लिखना होता है|Page Authority check करने के लिए URL देना होता है|

FAQ – Domain Authority Kya Hai

Domain Authority क्या है? Domain Authority कैसे बढ़ाएं। Internet पर इससे मिलते जुलते बहुत सारे Questions हैं जिनमें से कुछ Important Questions के Answer मैं अपने इस Content में देने की कोशिश करूंगा।

DA किसके द्वारा Develop किया गया है?

DA एक SEO Metrics है जिसको MOZ ने Develop किया है।

क्या DA बढ़ने के बाद घट भी जाता है।

जी हां DA बढ़ने के बाद घट भी सकता है। लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप अपनी साइट पर काम करना बंद कर दें या फिर फिर उसमे spamming करें।

Domain Authority को बढ़ने में कितना समय लगता है?

किसी भी New Website की Domain Authority को बढ़ाने के लिए Starting में थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है इसके लिए Website का On Page SEO, Off Page SEO और Technical SEO को बहुत अच्छे से करना होता है। जितनी पुरानी आपकी Website होती जाती है उतनी ही Website की Domain Authority भी बढ़ती रहती है।

Final Word of Domain Authority kya hai

मुझे आशा है के आपको समझ में आ गया होगा के What is Domain Authority in Hindi (Domain Authority kya hai).

यदि आपकी Website की Domain Authority बहुत कम है और आप उसे बढ़ाना चाहते हो तो आप दिए गए Points को Follow करके अपनी Website की Domain Authority को Increase कर सकते हो जिससे आपकी Website की Ranking Search Engine Result Pages पर बढ़ जाती है।

अगर Domain Authority से संबंधित आपका कोई सवाल है तो आप हमें comment box के माध्यम से पूछ सकते हैं, इस Post को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here