Bounce Rate क्या है और Bounce Rate को कैसे कम करें 2022

अगर आपकी क्या आपकी वेबसाइट की Bounce Rate बहुत अधिक है? और क्या आप अपनी Bounce Rate कम करना चाहते हैं? तो यह खास Article आपके लिए है। आज हम आपको Bounce Rate kya hai और इसको कैसे कम करे, के बारे में बताने जा रहे है।

यह एक Important SEO Factor है जिसका सीधा असर आपकी Website Earning और Ranking पर पड़ता है। बहुत से Bloggers और SEO Expert ये मानते हैं कि Bounce Rate Google ranking factors में से एक है। यह Google को आपकी साइट की Quality के बारे में दिखाता है।

तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है की Bounce Rate Kya hai? और Bounce Rate ko kam Kaise kare in hindi.

Bounce Rate kya Hai

जब भी कोई User आपकी website पर आता है और उस page पर Visit करने किसी अन्य पेज पर जाये वह से वापिस चला जाता है तो इस Condition में Bounce rate 100% होता है।

दूसरे शब्दों में कहें, तो ये उन लोगों की percentage होती है जोकि आपकी site पर एक बार में केवल एक ही page को देखते हैं और कहीं और चले जाते हैं.

bounce rate kya hai in hindi

Bounce Rate आपके ब्लॉग वेबसाइट पर Visitor के आने के बाद बिताने वाले समय और विभिन्न गतिविधियों पर निर्भर करता है. Bounce Rate आपकी वेबसाइट की गुणवता को दर्शाता है.

इसके साथ ही यह आपकी Earning और Website Ranking पर भी बहुत Impact करता है। इसलिए जितना हो सके अपनी वेबसाइट का Bounce Rate काम करने की कोसिस करे।

वेबसाइट का Bounce Rate कितना होना चाहिए

हर एक ब्लॉग और वेबसाइट का बाउंस रेट अलग – अलग होता है और यह निर्भर करता है की ब्लॉग या वेबसाइट किस टॉपिक पर बने है. चलिए जानते है की बाउंस रेट कितना होना चाहिए.

  • Content Website – 40-60%
  • Lead generate websites – 30-50%
  • Blogs – 70-98%
  • Retail sites – 20-40%
  • Services provider websites – 10-30%
  • Landing Pages – 70-90%

अगर किसी वेबसाइट का बाउंस रेट 1% से 10% के बिच में आता है तो इस प्रकार की वेबसाइट को सक्सेसफुल वेबसाइट के category में लिस्ट किया जाता है। वही कोई वेबसाइट 10% से 40% के बिच में आती है तो Good वेबसाइट के category में रखा जाता है।

Bounce Rate को कम कैसे करें?

बाउंस रेट काम करने के बहुत सारे तरीके है मगर यहाँ पर में आपको कुछ खास तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट का बाउंस रेट काम कर सकते है। आइये जानते हैं क्या हैं वे तरीके:-

1. Website Design और Look

सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट के Design और Look पर ध्यान देना होगा क्युकी जो चीज़ दिखने में अच्छी लगे तब उसकी और आप attract हो ही जाते हैं. वैसे ही अगर आपकी website और blog दिखने में अछि लगे तो visitors आपकी website की और अपने आप आएंगे और उनको Content पढने में भी अच्छा लगेगा.

जब भी आप website design कर रहे हो तब Color combination का जरूर ध्यान रखे इसके साथ ही Font Size का सही से चयन करे। जिससे visitor को पड़गने और देखने में कोई परेशानी ना आये।

2. Content Quality वाला होना चाहिए

किसी भी वेबसाइट का content वेबसाइट के Bounce Rate के लिए Important होता है। अगर आप अपनी साइट पर Valuable content नहीं लिखेंगे तो User आपकी website पर ज्यादा देर नहीं रुकेगा। और website visit करके चला जायेगा।

इसलिए एक बढिया SEO Friendly Post लिखें जिससे यूजर्स और Search Engine को समझने में आसानी हो और वह रैंक करने लगे.

3. वेबसाइट की Loading speed को सही करें

यदि आपको वेबसाइट का बाउंस रेट कम करना चाहते है अपने ब्लॉग की Page Load Speed को सही करे. यदि आप ऐसा नहीं करते है तो यूजर्स जब आर्गेनिक, Refferal या Social से आता है तो वह आपकी वेबसाइट को धीमा देख कर बिना खोले ही चला जाता है. इसके साथ ही Search engine में rank करने के लिए आपकी वेबसाइट का Locading Time का होना चाहिए।

Also Read – Website Loading Time को Test करने के लिए 4 Free Tools

अगर आपके site का page load time

1 second से कम मतलब- Perfect है.
1 second से 3 Second मत्लत- Above average है
3 second से 7 second मतलब- Average
7 से ज्यादा मतलब- Very poor

एक अच्छी Speed वाली वेबसाइट हमेशा गूगल पर रैंक करती है और ज्यादा से ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक लती है. यह एक बहुत ही Important SEO Factor है।

4. Internal Link पे Focus करे

इस बात का जरूर ध्यान रखे की Post के बिच बिच में सही तरह से internal linking करे अगर आप ऐसा नहीं करोगे तो bounce Rate बढ़ जायेगा. इसलिए जब भी आप लिंक ऐड करे तो ध्यान दे की Visitor उस Click जरूर करे और एक पेज से दूसरे पेज पर जाये जिस से आपका बाउंस रेट काम हो जायेगा।

5. Low Quality कंटेंट को सही करें

अगर आप ऐसा Content लिखते है जिस से user को कोई solution न मिले, ऐसे content लो Low Quality Content कहा जाता है। जिस की वजह से बाउंस रेट का बढ़ना स्वाभाविक है। आप अपनी Site पर जो भी content लिखें वो सिर्फ user फ्रेंडली हो न की सर्च इंजन फ्रेंडली। जिससे visitor को पढने में आनंद आये और वह कुछ नया सीख सके.

FAQ – Bounce Rate Kya Hai in Hindi

Good Bounce Rate क्या है?

अगर आपके site का बाउंस रेट 10% से 40% के बिच में है तो उसे वेबसाइट के लिए good bounce rate कहा जाता है।

Bounce Rate को कम कैसे करें?

आप ऊपर दिए गए कुछ तरीके को अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल करके site का बाउंस रेट कम कर सकते है।

निष्कर्ष:-

अब आप समझ ही गए होंगे की Bounce Rate kya hai or kaise Bounce Rate kam kaise kare. यदि आप की वेबसाइट और ब्लॉग का Bounce Rate कम नही हो रहा है तो इस लेख में बताये सभी Steps को फॉलो कर सकते है।

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे social media जैसे Facebook, Twitter पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

यदि आपको Bounce Rate Kya Hai In Hindi से रिलेटेड कोई सवाल है तो हमें जरुर कमेंट बॉक्स में पूछ लेवें और Techshole को पढ़ते रहें… धन्यवाद!

यह भी पढ़े:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close
Popular Hindi Bloggers form India NFT Kya Hota Hai in HIndi