Top 10 Best SEO Tools और उनके बारे में पूरी जानकारी

0
91
Top 10 Best SEO Tools
Top 10 Best SEO Tools

Best SEO tools of 2021: अगर आप Blogging या Digital Marketing फील्ड से जुड़े हो तो आपको जरूर SEO (Search Engine Optimization) की महत्व के बारे में पता होगा। आज की पोस्ट में हम आपको Top 10 Best SEO Tools in Hindi में जानने वाले हैं।

ये Tools आपकी Website SEO को Optimize करने में मदद करते हैं और आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बढ़ाते हैं

अगर आप SEO के बारे में नहीं जानते की SEO Kya Hai? और इसका क्या इम्पोर्टेंस है इसके बारे में विस्तार में जानना चाहते हो तो मैंने पहले ही इसके बारे में एक डिटेल पोस्ट लिखा हुआ है जिसे मैं नीचे शेयर कर रहा हूँ आप उसे जरूर पढ़ लेना |

SEO Kya Hai in Hindi और SEO क्यों जरुरी है

Best Free SEO Tools जिन्हें आपको Try करना चाहिए

यहाँ पर हमने कुछ Best SEO Tools List दी गयी है जिस की मदद से आप अपनी Website को Search engine ranking में Top पर ला सकते है। ये सो Tools आपके ब्लॉग या वेबसाइट के SEO के लिए बहुत अच्छे हैं.

  1. Google PageSpeed Insights
  2. Webmaster (Google Search Console)
  3. Google Analytics
  4. Google’s Keyword Planner
  5. Trending Topics (Google Trends)
  6. Ahrefs: SEO Keyword Tool
  7. Moz Pro: SEO Software
  8. XML Sitemaps
  9. Schema Creator
  10. Yoast SEO Tool

1. Google Page Speed Insights

यह Google का Free SEO Tool जिस की मदद से आप अपनी वेबसाइट की speed को बहुत आसानी से check कर सकते है. Website Speed हर वेबसाइट और ब्लॉग के लिए बहुत important होती है। Website Speed से यह पता चलता है की आपकी वेबसाइट कितने समय में load होती है.

Google PageSpeed Insights

अगर आपकी वेबसाइट बहुत slow load हो रही है तो user को बहुत दिकत हो सकती है इस वजह से अपनी वेबसाइट की speed check करे और यह भी देखे की आपकी website mobile friendly हैं की नहीं. किसी भी वेबसाइट का mobile friendly होना बहुत जरुरी है.

10 Effective Tips To Reduce WordPress Website Load Time

2. Google Search Console

Webmaster Tool को Google के द्वारा डेवलप्ड किया गया है। यह नई वेबसाइटों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि इससे साइट मालिकों को खोज अनुक्रमण के लिए वेब पेज सबमिट करने की सुविधा मिलती है। Webmaster tool से आप अपने वेबसाइट का sitemap indexed कर सकते है.

Google Search Console

Google Search Console आपको Google SERP में अपनी वेबसाइट की उपस्थिति पर नज़र रखने और रिपोर्ट करने देता है। इसके अलावा, आप Crawl errors, ranking keyword, impressions आदि की जांच कर सकते हैं।

यदि आपकी साइट में कोई Error होती हैं, तो Google Search Console आपको notify करेगा। जिस की मदद से आप Error को identify कर के Solve कर सकते है।

इसके लिए आपको बस अपनी वेबसाइट पर एक कोड Add करना होता है और अपनी Website को Google Search Console Vefiry करना होता है।

3. Google Analytics

Google Analytics की मदद से आप ये पता लगा सकते है की वपकी वेबसाइट या ब्लॉग में जो traffic आ रहा है वो कहा से आ रहा है आपकी वेबसाइट पर कितने New User कितने है और Returning User कितने है. आपको bounce rate के बारे में भी ये बताता है की वो कितना है.

Google Analytics

यहाँ से आप अपने user के बारे में सभी प्रकार की जानकारी जैसे की city , country, कोनसा system use कर रहा है और बहुत कुछ आप जान सकते है.

4. Google Keyword Planner

यह एक Keyword Research Tool है जिसे Google द्वारा विकसित किया है यह बहुत ही पोपुलर free keyword research tool है।

Google Keyword Planner

इस टूल की मदद से आप keyword पर monthly search volume भी check कर सकते है इस टूल की मदद से आप अपने Niche के लिए अच्छे अच्छे कीवर्ड की भी खोज कर सकते है। चाहे वे long-tail keywords हों या कुछ भी।

Long Tail Keywords क्या हैं? 5 Best long Tail Keyword Research Tools

इसके अलावा, आप कीवर्ड्स के लिए Competitions, monthly searches, CPC और बहुत कुछ दिखाता है।

5. Google Trends

Google Trends

Google Trends Tool की मदद से आप यह जान सकते है की google में क्या Trend में सर्च हो रहा है. जिस की मदद से आप Trending Keywords का Use करके गूगल के first पेज में आ सकते है जिस से आपकी वेबसाइट पर बहुत सारा Traffic आएगा।

6. Ahrefs

ahref keyword research tools

SEO के सबसे Best Keyword Research Tools में से एक है। इस Tool का use आप अपने Compititor की Backlink चेक करने के लिए भी कर सकते हो जिससे आपको बेस्ट आईडिया मिलता है की आप कैसे बैकलिंक बना सकते हो। और refering pages और inbound links की भी जानकारी मिलेगी आपको. तो ये बहुत उपयोगी tool है

Ahrefs के साथ मिलने वाले Tools:

  • Competitive Analysis
  • Keyword Research
  • Backlink Research
  • Content Research
  • Rank Tracking
  • Web Monitoring

7. Moz

Moz Link Explorer एक और best SEO tools है जो inbound links, linking domain, anchor text, Spam score और बहुत कुछ Analyze करता है। आप इसे limited features के साथ मुफ्त में उपयोग कर सकते है। Moz को SEO Expert सबसे बेहतरीन टूल्स में से एक मानते हैं।

moz site analysis tool

यह किसी भी पेज या SERP का तुरंत मैट्रिक्स देता है।

  • आप किसी भी Website की Domain Authority को चेक कर सकते हैं ।
  • आप किसी पेज के कीवर्ड को हाइलाइट कर सकते हैं और Followed, No-Followed, External, or Internal लिंक द्वारा अलग कर सकते हैं।
  • और इसके साथ ही आप page elements, general attributes, markup, and HTTP status की जांच कर सकते हैं।

8. XML Sitemaps

xml sitemap

इस टूल की मदद से आप अपनी वेबसाइट के लिए साइटमैप बना सकते हैं। जिस के बस आपको अपनी Website URL को Enter करना होगा और फिर ये आपकी Website का Sitemap Create कर देगा फिर आप उसको वेबमास्टर में जाकें insert कर सकते है. आपको किसी भी वेबसाइट के sitemap बना सकते है बहुत आसान है.

What is XML Sitemap In SEO? How to Create a Sitemap in WordPress Website?

9. Schema Creator

Schema Creator

इस की मदद से आप अपनी website का search result customize कर सकते है अगर आपने किसी चीज़ का review दिया होगा तो उस पर आपको review rating star दिखा सकते है और अगर किसी ने आपकी वेबसाइट पर वीडियो अपलोड किया है तो आप search result में Video दिखा सकते है। इसके लिए आप wordpress का plugin भी इस्तेमाल कर सकते है.

10. Yoast SEO Tool

Yoast SEO Tool

अगर आप अपनी Website को Search Engine के अनुसार Optimized करना चाहते है तो Yoast SEO सबसे best SEO plugin है। इस टूल की मदद से आप बहुत सारे features (content analysis, meta keywords and description, XML sitemaps, social features, rich snippets आदि) के साथ आता है।

Backlinks Kya Hai? ये SEO के लिए क्यों जरूरी होते है

अंतिम शब्द

दोस्तो इस पोस्ट में हमने Best SEO Tools in Hindi के बारे में जाना। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें अगर आपको SEO करने में कोई problem आ रही है तो हमे Comment में जरूर बतायें।

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए minidea.co.in को Visit करते रहे साथ ही हमें Facebook, Twitter और Instagram पर Follow करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here