Google Web Stories क्या है? इसके फायदे और कैसें बनाये

Google Web Stories क्या है – दोस्तों एक ब्लॉगर के लिए traffic बहुत important होता है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक्स के बारे में बता रहे है जिस से आप अपने blog पर बहुत सारा traffic ला सकते है। इसका नाम Google Web Stories है, आज के समय में ये बहुत trend कर रहा है। Google ने फरवरी 2018 में Google AMP Story को Announce किया था। जिसका बाद में नाम बदल कर Web Stories कर दिया गया।

गूगल वेब स्टोरी से आप आपका ब्लॉग Google Discover Feature में आने लगता हैं और आपकी Website पर बहुत सारे ट्रैफिक (Organic Traffic) आ सकता हैं। बहुत से blogger और website इसका इस्तेमाल कर रहे है। इस से blog पर ट्रैफिक लाना बहुत ही आसान हैऔर इसे Monetize कर के पैसे भी कमा सकते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Google Web Stories क्या है? और Web Stories के फायदे क्या है? इसके बारे में बताने जा रहे है।

Google Web Stories क्या है

Google ने फरवरी 2018 में Social media Sites जैसे कि Instagram और Facebook को देखते हुये इस Feature को बनाया था। जिसका नाम Google AMP Story रखा गया। हालाँकि कुछ update के बाद 2020 में इसका नाम web story रख दिया गया।

Google Web Stories गूगल का ही एक नया फीचर है जिस के जरिए बहुत ही आसानी से Photos और Video पर Text और स्पेशल Effect का प्रयोग करके सुंदर तरीके से user को प्रदर्शित किया जा सकता हैं। वेब स्टोरी को AMP तकनीकी के द्वारा संचालित है, जिस वजह से ये बहुत फ़ास्ट लोड हो जाती है। यह बिलकुल इंस्टाग्राम और facebook stories की तरह होता है।

google-web-stories-kya-hai-hindi-minide

वेब स्टोरीज को बनाने में विडियो, ऑडियो, इमेज, टेक्स्ट, एनीमेशन का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए बहुत सारे Plugins और Online Tools available है। इस तरह की वेब स्टोरीज में आप लिंक, विज्ञापन, कॉल टू एक्शन आदि को भी शामिल कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की वेब स्टोरीज को मुख्य रूप से Mobile Users को ध्यान में रखकर बनाया गया है. ये एक नया fetaure है जिस वजह से अभी इसमें Competition भी काफी कम है। ऐसे में अगर आप एक नए Blogger हैं, तो इसका इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पर बहुत सारा Organic Traafic ला सकते है। कुछ तो ऐसे bloggers है जो केवल अपने ब्लॉग पर Stories बना कर हजारो डॉलर्स कमा रहे है।

Google Web Stories के Benefits क्या हैं

Google Web Stories के कई सारे फायदे है जिसके बारे में हम आपको निचे बता रहे है।

Quality Traffic – Blog पर Organic Traffic Generate करने का ये सबसे अच्छा तरीका है. ये नया है इस वजह से इसमें Users की डिमांड के अनुसार Competition काफी कम है. आपके द्वारा पब्लिश की गयी Stories गूगल के बहुत सारे Platforms पे दिखाई देती है। ऐसे में एक नया Blogger भी इससे बहुत आसानी से high amount traffic ला सकता है.

Fast Loading – Web Stories एक तरह का AMP Feature है, जिस वजह से ये बहुत fast load होता है। जैसा की हमने पहले बताया की Google Web Stories को Mobile Phones User को ध्यान में रख कर बनाया गया हैं और इनसे User Experience भी बेहतर होता है।

Increase Website Revenue – जिस वजह से वेबसाइट पर Google ads से पैसे कमाते है ठीक उसी तरह आप Stories से भी AdSense से पैसे कमा सकते है। जितना ज्यादा आपकी stories पर traffic रहेगा, एअर्निंग भी उतनी ज्यादा होगी।

Short Content – वेब स्टोरीज का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें आपको Blog Post की तरह लम्बा Articles लिखने की जरुरत नहीं हैं. आप बस Images या Short Videos के साथ कुछ Content का इस्तेमाल करके भी स्टोरीज बना सकते हैं।

Google Web Stories की गाइडलाइन

Web Stories को बनाते समय कुछ Rules को follow करना बहुत जरुरी है, जिनका पालन एक Creator को जरूर करना है, चलिए उनके बारे में भी जान लेते हैं.

  • वेब स्टोरी का content unique और High Quality वाला होना चाहिए। Duplicate Material का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए.
  • Stories के एक पेज पर 180 से अधिक करैक्टर नहीं होना चाहिए
  • गूगल वेब स्टोरी में High Quality इमेज या विडियो का ही इस्तेमाल करें.
  • स्टोरी में जिस भी विडियो का इस्तेमाल कर रहे हैं उसकी Length 15 सेकंड से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • वेब स्टोरी में एक ही लिंक का इस्तेमाल करें.
  • एक वेब स्टोरी में कम से कम 5 स्लाइड बनायें।
  • वेब स्टोरी में टाइटल और डिस्क्रिप्शन का इस्तेमाल करें

Web Stories बनाने के लिए कुछ Tips

Trending Topics पर Web Stories बनाएं

Web Stories हमेशा Trending Topics पर ही बनाये, इसके लिया Google Trends का सहारा ले सकते है। यहाँ पर Country Wise Topics को search करने का ऑप्शन मिलता है। इन टॉपिक्स पर Clicks और traffic आने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

Keyword Research

Trending Topic के साथ Keyword Research करना बहुत जरुरी है। इस से आप ऐसे Topic को ढूंढ सकते हैं. जिसपर Monthly Traffic काफी ज्यादा होता है, इस से आपके blog पर traffic बढ़ जायेगा। Online बहुत सारे Tools है जिस से आप keyword research कर सकते है. इसके लिए आप SEMrush, Google Keyword Planner आदि Tools का इस्तेमाल करे हैं.

Use At least 7-8 slides

Web stories में हमेशा 7 से 8 slides का इस्तेमाल करे, लेकिन कभी कभी Google इसके ads नहीं दिखता। इसके लिए 10-12 slides बनाये । इस तरह से आपकी earning भी बढ़ जाएगी।

Use High Quality images & Videos

आपकी Stories Attractive और Informative होनी चाहिए. इसके लिए High Quality Images या Videos का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप Free Stock images का सहारा ले सकते है। इमेज को design करने के लिए Canva का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप किसी दूसरे के Content का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे Credit अवश्य दें।

वेब स्टोरी बनाने के लिए टूल

गूगल वेब स्टोरीज बनाने के लिए बहुत सरे Tools से जिसके से Top 3 Web Stories Tools के बारे में हम आपको यहाँ बताने जा रहे है। इन सभी टूल का इस्तेमाल करके आप आकर्षक वेब स्टोरी बना सकते हैं।

Web Stories

Web Stories बनाने के लिए ये गूगल का ऑफिसियल टूल है. यह पूरी तरह से User फ्रेंडली है जिसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है। वर्डप्रेस में इसके प्लगइन को इनस्टॉल करके वेब स्टोरी बना सकते हैं। चूँकि यह खुद गूगल का टूल है, इस वजह से ये वेब स्टोरी बनाने के लिए यह टूल सबसे बेस्ट और पॉपुलर टूल्स में से एक है.

Make Stories

Make Stories भी Stories बनाने के लिए एक अच्छा टूल है, जिसमें आप फ्री में वेब स्टोरी बना सकते हैं। अगर आप Web stories बनाने की सोचा रहे है तो ये सबसे बेस्ट टूल है. इसमें आपको बेहतरीन फीचर मिल जाते हैं इसके साथ आपको ready made design भी मिलेंगी। जिस से आप एक से बढ़ कर एक web stories बना सकते है।

Newsroom AI

एक अच्छी और Quality वाली वेब स्टोरी बनाने के लिए Newsroom AI अच्छा टूल है। इस टूल की मदद से भी begginers भी आकर्षक वेब स्टोरी को आसानी से बना सकते हैं. इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है. इसका interface पूरी तरह से user friendly है।

Google Web Stories से पैसे कैसे कमाएं

अभी तक हमने आपको बताया की web stories kya है एयर इसको कैसे बनाये। अब हम जानेंगे कि Web Stories से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और क्या क्या तरीके है जिस से पैसा कमाया जा सकता है।

Google Adsense

Web Stories से पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका है। क्युकी इसके लिए आपको फिर से Adsense Approve नहीं लेना पड़ता। अगर आपका blog adsense approve है तो आसानी से Monetize कर सकते हैं।

Affiliate Marketing

Web Stories के साथ Affiliate Marketing भी कर सकते हैं। जब आप स्टोरीज बनाते है तो उसमे Product या Services की link लगा सकते है। उदाहरण के तौर पर आप “5 Best Gaming Laptop” पर एक Stories Create करें और उसमे Amazon की affiliate link को लगा दे।

जब कोई User प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको Comission मिलेगा। अगर आप सही तरीके से काम करते है तो Adsense के मुकाबले कई गुना ज्यादा पैसे Earn कर सकते हैं.

निष्कर्ष – Google Web Stories Kya Hai

इस पोस्ट में हमने Google Web Stories क्या है, इसके Benefits क्या हैं, वेब स्टोरी बनाने के लिए टूल और इसको कैसे बनाये के बारे में बताया। आशा करते है की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा।

अगर आपको इससे जुड़ा कोई सवाल या Confusion हो तो आप हमे कॉमेंट करके बताएं। इसके साथ इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर शेयर करे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close