इंटरनेट क्या है? What is internet in Hindi

Internet Kya Hai | What is Internet in Hindi: इंटरनेट दुनिया का बहुत ही बड़ा नेटवर्क है यह इंसानों की मूलभूत जरूरत (Fundamental Need) बन चुका है. इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। Internet की मदद से आप सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यहाँ तक की आप ये जो आर्टिकल पढ़ रहे है वो भी इंटरनेट की मदद से है। आज के समय में इन्टरनेट व्यापार से लेकर बैंकिंग, एजुकेशन, कम्युनिकेशन, टेक्नोलॉजी और मनोरंजन का एक प्रमुख केंद्र बना हुआ है। असल में यह एक बहुत बड़ा जाल है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंटरनेट क्या है इंटरनेट का उपयोग और इसकी इम्पोर्टेंस क्या है के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है

इंटरनेट क्या है? What is Internet in Hindi

इंटरनेट बहुत सारे Networks का ऐसा जाल है यहाँ पर सभी नेटवर्क एक दुसरे के साथ जुड़े हुए होते हैं. यह एक ग्लोबल कंप्यूटर नेटवर्क होता है जो पूरे World के Computers को एक दूसरे से जोड़ता है और दुनियाभर के कंप्यूटर में नेटवर्क का आदान प्रदान करता है।

इंटरनेट की खोज किसने की

इंटरनेट की खोज करना किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं थी बल्कि इसकी खोज बहुत सारे Scientist और Engineers के द्वारा की गई। सन 1957 में COLD WAR के समय, अमेरिका को लगा की एक ऐसी Technology बनाई जाये जिस से की सभी computers को एक दूसरे से जोड़ा जा सके इसके लिए अमेरिका ने Advanced Research Projects Agency (ARPA) की स्थापना की जिसका उद्देश्य ऐसी Technology को बनाना था, जिससे की एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ा जा सके।

Internet Kya Hai in Hindi
Internet Kya Hai

सन 1969 में इस Agency ने ARPANET System को बनाया जिसकी सहायता से किसी भी कंप्यूट को दूसरे Compuer से जोड़ा जा सकता था। इसके बाद सन 1980 में इसका नाम Internet रख दिया गया।

1969 के अंत तक, ARPAnet से सिर्फ चार कंप्यूटर जुड़े थे, लेकिन 1970 के दौरान यह नेटवर्क लगातार बढ़ता गया। 1971 में, इसने University of Hawaii के ALOHAnet को जोड़ा और दो साल बाद इसने लंदन के यूनिवर्सिटी कॉलेज और नॉर्वे के रॉयल रडार प्रतिष्ठान में नेटवर्क को जोड़ा।

सबसे पहला Email Ray Tomlinson ने भेजा था। जैसे जैसे इसके फायदे का पता चलता गया वैसे वैसे ही इसका इस्तेमाल बढता गया.

इन्टरनेट का मालिक कौन है?

Internet का मालिक कोई नहीं है इस पर किसी एक व्यक्ति का अधिकार नहीं है और कोई भी देश या किसी भी देश की सरकार या कंपनी इन्टरनेट पर किसी भी प्रकार का एकाधिकार नहीं रखती है.

Internet Full Form क्या है

इंटरनेट का फुल फॉर्म “Inter Connected Network” होता है। जो की असल में एक बहुत ही बड़ा network है इसे World Wide Web या simply the Web भी कहा जाता है।

भारत में इन्टरनेट कब शुरू हुआ था?

भारत में internet service को सन 14 August 1995 में इसे state-owned Videsh Sanchar Nigam Limited (VSNL) के द्वारा लांच किया गया। जब भारत में इन्टरनेट की शुरुआत हुई थी तब इससे मात्र 20-30 कंप्यूटर ही जुड़े थे और इन्टरनेट कनेक्शन का खर्च भी बहुत ज्यादा था।

पहले 9 se 10 kbps स्पीड के इंटरनेट का montly खर्चा 600 से 700 रूपये आता था जो की बहुत ज्यादा था। जबकि समय के साथ साथ अब ये सभी के पास पहुंच चूका है। लगभग सभी कामो में इंटरनेट का उपयोग हो रहा है।

इंटरनेट कैसे काम करता है ? How internet works in Hindi

बहुत से लोग ये सोचते है की Internet सेटेलाईट की मदद से चलता है. अगर हाँ तो आप गलत सोच रहे है। असल में यह Optical Fiber की मदद से चलता है। Internet में Computers एक दुसरे के साथ connected होते हैं और यह और छोटे network से कनेक्ट होते है। और ये सभी एक दूसरे के साथ TCP/IP के माध्यम से कनेक्ट होते है। और एक जगह से दूसरी जागर Data Transfer करते है।

इंटरनेट के प्रकार

इन्टरनेट भी बहुत से प्रकार के होते हैं इसमें आप एक personal electronic device को internet के साथ connect कर सकते हैं. ये सभी connections अलग अलग hardware का इस्तमाल करते हैं और प्रत्येक की अलग अलग Internet Speed होती है। आइये जानते है की इंटरनेट कितने टाइप के होते है।

Dial-Up Connection

इसमें analog signal को convert किया जाता है digital में via modem के और फिर उसे भेजा जाता है एक land-line service में एक public telephone network के द्वारा. Dial-up access बहुत ही सस्ता होता है लेकिन वहीँ उतना ही slow भी. एक modem (internal या external) connect होता है।

DSL Connection

DSL एक wired Connection होता है इसमें आपको किसी भी number को dial करने की जरुरत ही नहीं पड़ती। इसकी स्पीड 128K से लेकर 8 Mbps के बीच होती है।

Cable Connection

इंटनेट में Uploading और Downloading Speed अलग अलग होती है। अगर आपको भी अच्छी स्पीड कहते तो आपको Cable Connnection का use करना चाहिए इसकी speed 512K से 20 Mbps के बीच होती है।

Fibre Connection

यह टेक्नोलॉजी Fibre optic पर वर्क करती है। इसमें Electric signal को लाइट में कन्वर्ट करके lingh फॉर्म में एक जगह से दूसरी जगह tranfer किया जाता है। इसमें Internet Speed 10 से लेकर 100 Mbps रतक होती है।

FAQ – Internet Kya Hai

सबसे पहले Internet का idea किसके दिमाग़ में आया?

Internet का idea सबसे पहले Tim Berners-Lee के दिमाग़ में आया था।

Internet का Full Form क्या है?

Internet का Full Form है “Interconnected Network“

Conclusion – Internet Kya Hai

उम्मीद करता हु आपको मेरी पोस्ट Internet Kya Hai (what is Internet in Hindi) जरूर पसंद आयी होगी। आशा करता हु आपके लिए ये उपयोगी साबित होगी।

यह भी पढ़े :-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close