Speed Post क्या है? Speed Post कैसे करे पूरी जानकारी

0
59

Speed Post Kya Hai, और इसको कैसे भेजा जाता है? जब भी आपको डाक सेवा की जरूरत पड़ती है। तो सबसे पहले आपके दिमाग में प्राइवेट कंपनियों के नाम आते हैं। क्योंकि प्राइवेट सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों आपके सामान को बहुत जल्दी और सही समय पर पहुंच देती है। लेकिन यदि हम Indian Post के माध्यम से कोई सामान भेजते हैं। तो वह पहुंचने में काफी समय लगता है। लेकिन स्पीड पोस्ट 3 दिन के अंदर पहुँच जाता है.

पहले Indian Post से Speed पोस्ट बहुत बेकार थी और लोग परेशान होते थे और उस समय कोई भी Privet Company डाक सेवा प्रदान नहीं करती थी। लेकिन आज के समय में सब कुछ बदल गया है. गवर्नमेंट ने Indian Post की सेवा में काफी कुछ बदलाव किया है। जिसके कारण आज Indian Post भी ठीक समय पर कम कीमत में आपको अच्छी सेवाएं प्रदान कर रही हैं। इसके साथ मार्किट में ऐसी बहुत सी Privet Post Services है जो कम समय में और उचित मूल्य में हमें सेवा प्रदान कर रही है.

तो चलिए अब जान लेते हैं, कि Speed Post Kya Hai और Speed Post Delivery Time क्या होता है, इसके अलावा अगर आप नहीं जानते कि स्पीड पोस्ट को भेजने में कितना चार्ज (पैसे) लगते है, तो यह भी आज आप इस पोस्ट में जानेंगे।

Speed Post Kya Hai – What is Speed Post?

Speed Post भारतीय डाक की सबसे तेज़ आधुनिकीकृत Postal Service है। यह Registered Post की तुलना में ज़्यादा तेज़ व सुरक्षित है। स्पीड पोस्ट के माध्यम से अब आप अपने पार्सल को भारत में कहीं पर भी उचित मूल्य में सुरक्षित रूप से भेज सकते हैं, वो भी बहुत ही कम समय में।

पहले आप ₹25 की दर से देश के किसी भी राज्य के किसी भी शहर में अपना सामान भेज सकते थे एक भारत एक दर के साथ से आप कश्मीर से कन्याकुमारी तक ₹25 में ही अपना सामान दे सकते थे।

आपको शायद मालूम न हो की जिस पोस्ट सेवा का आप इतने दिनों से इस्तेमाल कर रहे हैं वो आज से करी 33 साल पहले शुरू हुआ था. यह इंडियापोस्ट की इतनी सस्ती और सुरक्षित सेवा थी। कि भारतीय नागरिकों को यह सेवा काफी पसंद आई। और कुछ ही समय में भारत में Speed Post काफी लोकप्रिय सेवा बन गई।

समय के साथ-साथ और Digitalization के कारण भारत सरकार द्वारा Speed Post सेवा के साथ अन्य फीचर्स भी जोड़े गए हैं। Speed Post में आपको मनी बैक गारंटी भी मिलती है। इसके साथ ही आप अपने स्पीड पोस्ट को कभी भी कहीं भी ट्रैक भी कर सकते हैं।

स्पीड पोस्ट कैसे करे

स्पीड पोस्ट भेजना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिन्हें की Speed Post में सामान भेजना आता ही नहीं आता। और ऐसे भी लोग है जिन्होंने अभी तक कभी Speed Post सेवा का उपयोग नहीं किया है। अगर आपको भी नहीं पता की Spped post कैसे भेजा जाता है, तो नीचे हमने आपको इसके बारे में विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बतालाया है, तो चलिए अब जान लेते हैं इनके बारे में:

सबसे पहले आपको जो भेजना है उसे तैयार करे फिर उसे एक standard size envelope में भरती करे. पर ध्यान दें की government द्वारा निर्धारित की गयी size का ही इस्तमाल करे.

इसके बाद आपको उसके फॉर्मेट को फॉलो करते हुए लिफाफे के ऊपर From Address और To Address को डालना है और Envelop के शीर्ष पर ‘स्पीड पोस्ट‘ लिखें। आप Addresses के साथ साथ मोबाइल नंबर भी जरुरत लिखे ताकि कोई confusion न हो post के पहुँचने या वापस आ जाने पर.

उसके बाद आपको Post Office जाना पड़ेगा और बुकिंग स्टाफ को ये देना पड़ेगा, तब वो इसकी weight मापेगा और उस हिसाब से speed post की चार्ज लगाएगा. इसके साथ ही आपके स्पीड पोस्ट के लिफाफे पर एक रिसिप्ट चिपकाई जाएगी। साथ ही एक रिसिप्ट आपको भी प्रदान की जाएगी।

इस स्लिप में दिए गए ट्रेकिंग id नंबर होगा जिस की मदद से आप अपने पोस्ट की status जान सकेंगे। और अपने भेजे गए सामान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

स्पीड पोस्ट चार्जेज लिस्ट

स्पीड पोस्ट में चार्ज लगते हैं यह आपके भेजे जा रहे सामान के वजन और दूरी पर निर्भर करता है। उसकी लिस्ट दे रहा हूँ, इससे आपको घर बैठे सभी तरह के चार्ज के बारे में जानकारी हो जाएगी.

वजनस्थानीय200 KM201-1000 KM1001-2000 KM2000 KM के ऊपर
50 ग्राम तकरु. 18रु. 41रु. 41रु. 41रु. 41
51 – 200 ग्रामरु. 30रु. 41रु. 47रु. 71रु. 83
51 – 200 ग्रामरु. 35रु. 59रु. 71रु. 94रु. 106
501 – 1000 ग्रामरु. 47रु. 77रु. 106रु. 142रु. 165
1001 – 1500 ग्राम रु. 59रु. 94रु. 142रु. 189रु. 224

Speed Post को कैसे ट्रैक करें

अब तक आपको यह पता चल गया होगा की speed Post क्या है अब हम यह जानेंगे की कि आपके द्वारा भेजा गया Speed Post अभी तक पहुंचा है, या नहीं।

  • इसके लिए आपको इंडियन पोस्टल सर्विस की आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपको Track N Trace का Option दिखेगा, उसके नीचे आपको Consignment Number का एक बॉक्स खुलेगा उस पर Tick करना है।
speed post track
Speed Post Kya Hai in Hindi
  • अब यहाँ पर आपको receipt में जो Tracking Id / Consignment Number होगा उसे यहाँ box में भरे और फिर निचे दिए हुए Captcha code को भी भर लें. इसके भरते ही आपको Go button press करना है.
  • जैसे ही आप Go बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके द्वारा भेजे गए Speed Post की संपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है

वैसे स्पीड पोस्ट सामान्य रूप में 3 दिन के अंदर पहुँच जाता है। लेकिन किसी ऐसे स्थान जहाँ यातायात के साधन कम आते जाते है, या आउट क्षेत्र पड़ता है, वाहन 3 दिन से अधिक समय भी लग जाता है। तेज़ रफ़्तार सेवा होने के साथ-साथ यह पूरी तरह से डिजिटल सेवा है। आईये अब जान लेते हैं कि स्पीड पोस्ट को पहुँचने में कितना समय लगता है।

स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर

यदि आप अपनी Speed Post द्वारा भेजे गए सामान को लेकर किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। तो आप इसकी शिकायत विभाग में कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी Post Office जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

​शहरदूरभाष सं.दूरभाष सं. प्रबंधकई-मेल आईडी
दिल्ली1800 11988898680 21828[email protected]
मुम्बई022 2615 6125022 2615 6093[email protected]
चेन्नई044 2231 328294446 30016[email protected]
कोलकाता033 2212 0476033 2212 1160[email protected]

अंतिम शब्द – Speed Post Kya Hai

आशा करता हूँ की आप ये पोस्ट Speed Post क्या है (What is Speed post in Hindi) अच्छे से समझ में आ गया होगा. इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की भारतीय डाकसेवा स्पीड पोस्ट भेजने के क्या चार्ज है और साथ ही ये भी जाना की स्पीड पोस्ट कैसे करें?

अगर आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे

यह भी पढ़े:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here