RT PCR Full Form in Hindi और RTPCR क्या है?

0
49

क्या आप जानते है RT PCR Kya Hai?, RT PCR Full Form क्या है। अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ख़ास है। भारत मे कोरोना की लहर चरमसीमा पर है। इसको देख राज्य सरकार द्वारा अपने प्रदेश में दाखिल होनेवाले व्यक्ति के लिए कोरोना रिपोर्ट के साथ एक नया RT PCR Test मांगा जा रहा है। जिस की मदद से कोरोना को ज्यादा फैलने से रोका जा सके।

RT PCR से पता चल जाता है की व्यक्ति Corona Positive है या नहीं। उसके शरीर को कितना कोरोना वाइरस में क्षतिग्रस्त किया है। मतलब की शुरुआती दौर में है या इससे अधिक या यूं कहें कि शरीर मे कोरोना वाइरस कितनी मात्रा में है। जिस से उसका इलाज जल्दी से जल्दी किया जा सके।

यह पोस्ट आपको इस टेस्ट से जुड़ी तमाम जानकारी को समझने में मदद करेंगी। बिना समय बर्बाद किये आइये समझें RT PCR Full form और इस Test Ki Puri Jankari.

RT PCR Full Form

आरटी-पीसीआर (RT PCR Full Form) का फुल फॉर्म होता है— रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर्स चेन रिएक्शन (Reverse Transcription Polymerase Chain Reaction). इस टेस्ट के जरिए कोरोना संदिग्ध व्यक्ति के शरीर में वायरस की मौजूदगी का पता लगाया जाता है. इसकी जांच प्रयोगशाला में की जाती है।

RT PCR Full Form in Hindi

इसमें वायरस के आरएनए (RNA) की जांच की जाती है. जांच के दौरान शरीर के कुछ अलग-अलग हिस्सों के सैंपल लिए जाते है. हालांकि ज्यादातर नाक और गले से म्यूकोजा के अंदर वाली परत से स्वैब लिया जाता है.

निष्कर्ष:

आशा करता हु की आपको हमारी पोस्ट RT PCR Full Form क्या है और RT-PCR TEST क्या है? हमे आशा है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। यह जानकारी कैसी लगी हमे comment कर के जरूर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here