iPhone क्या है और आईफोन की खासियत

Neha Arya
12 Min Read

iPhone क्या है और आईफोन की खासियत – आज के लेख में iphone kya hai और इसकी खासियत के बारे में बता रहे है। ऐसा कोई नहीं है जो की iPhone के बारे में ना जानता हो कई युवको का तो सपना होता है। iphone को लेकर हर किसी में दीवानगी देखि जा सकती है। पुरे विश्व में iPhone से बेहतर और security वाला Smartphone कोई और नहीं है। आज हम आपको इस आर्टिकल में iPhone बारे में जानते है। इसके महंगे होने की वजह के बारे में जानेंगे. साथ ही आईफोन की उन खासियतों के बारे में भी पढेंगे जो इसे साधारण फोन से अलग बनाती है।

iPhone एक श्रृंखला है जो की smartphones बनती है इसके बहुत सारे products भी है जिन्हें Apple Inc. द्वारा बनाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की iPhone को सबसे पहले 2007 में लॉन्च किया गया। उस टाइम यह अपने आप में एक अनोखा स्मार्टफोन था, जिसे Computer icon, Digital Camera, cellular phone की सारी खूबी को जोड़ कर बनाया गया है। यह पहला ऐसा फोन था जिसमें यूजर्स स्क्रीन को उंगलियों के माध्यम से zoom और scroll करने के साथ-साथ swipe भी कर सकते थे।

iPhone में ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर iOS ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है. जो दूसरे मोबाइल फ़ोन प्लेटफार्म के ऑपरेटिंग सिस्टम से बिलकुल अलग है। Apple Company के मालिक Steve Jobs ने अपना पहला iPhone, January 2007 में रिलीज किया था। जो की एक computer, iPod, digital camera और cellular phone को एक ही device में integrate कर बनाया गया है जिसको बहुत सारी खूबियों को एक साथ जोड़कर बनाया गया है।

iPhone क्या है?

iPhone Apple कंपनी द्वारा बनया गया एक Smartphone है iPhone apple कंपनी का एक अद्भुत product है जिसे यूज़र्स द्वारा बेहद पसंद किया जाता है। iPhone का operating system दूसरे फोन से बिलकुल ही अलग है। ऐसी अनोखी सोच का product सबसे पहले Apple ने iPhone में ही बनाया। iPhone में operating system के हिसाब से iOS operating system का इस्तमाल होता है।

iphone-ka-malik-kaun-hai

iPhone एक Smartphone है। जो एक बिलकुल Computer की तरह होते है आप Computer का काम अपने iPhone पर आसानी से कर सकते है। पूर्व Apple CEO Steve Jobs ने सबसे पहली बार iPhone को public में January 9, 2007 में, Macworld 2007 conference, San Francisco में launch किया था। उसी साल June 29 में इसे sale के लिए रखा गया था।

आईफोन का इतिहास – iPhone History in Hindi

iPhone एक apple कम्पनी का प्रोडक्ट है। Apple Inc. एक अमेरिकी कंपनी है। इस एप्पल ने पूरी दुनिया भर में तहलका मचा कर रखा है। 29 जून 2007 को अपना पहला iPhone लॉन्च किया गया था। एप्पल कंपनी के CEO स्टीव जॉब्स और उनकी टीम ने मिलकर iPhone का आविष्कार किया था। उस वक़्त Steve Jobs का मानना था की iPhone अपने वक्त से 5 साल आगे है। स्टीव जॉब्स को यहाँ यकीन था। कि उनकी ही अलौकिक कल्पना और रचनात्मकता की वजह से अस्तित्व में आया। उनको यकीन है कि iPhone फीचर्स बाकि के Smartphone की तुलना में काफी एडवांस थे। इसके बाद से Mobile Touch Screen का आईडिया Market में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो गया।

स्टीव जॉब्स अपने इस प्रोजेक्ट को लेकर इतने गंभीर थे कि उन्होंने पहले iPhone के बनने तक इस प्रोजेक्ट को टॉप सीक्रेट रखा. अंत में स्टीव जॉब्स और उनकी टीम ने काफी हार्ड वर्क के बाद पहला iPhone बनाया और इसे पहली बार 2007 में पेश किया। Apple ने अपने iPhone के रिलीज करने के शुरुआती 5 महीनो में 13 Million फ़ोन Market में बेचे थे। 2010 में बड़ा कर 70 million हो गई और स्मार्टफोन की दुनिया में रिकॉर्ड बना दिया था।

साल 2011 में एप्पल ने यह कहा की उन्होंने 100 million iPhone की सेल्लिंग्स कर ली है। एप्पल फ़ोन में कुछ अप्प फ्री एंड पेड है एप्पल के अप्प्स सब से ज्यादा Download किए जाते है। पहले iPhone के लॉन्च के बाद अन्य कई देशों में iPhone 3G और 3Gs जारी किए गए, जिन्हें 3G नेटवर्क सपोर्ट से जोड़ा गया ताकि web browsing के दौरान बेहतर इंटरनेट स्पीड प्राप्त की जा सके. इसके अलावा iPhone 3Gs में बेहतर हार्डवेयर, फ्रंट कैमरा और बड़ा डिस्प्ले रेजोल्यूशन दिया गया।

इसके बाद iPhone 4s बाजार में लॉन्च किया गया जो 3Gs के मुकाबले बेहतर हार्डवेयर और voice असिस्टेंट फीचर के साथ आया. वर्ष 2013 में iPhone 5s लॉन्च किया गया जिसमें और अच्छे हार्डवेयर और fingerprint reader को जोड़ा गया। यह सालों साल एप्पल कम्पनी ने मॉडल्स में उच्च ग्राफ़िक्स और water resistance फीचर्स दिए गए। और इनमें नए-नए आकर्षक फीचर्स जोड़े गए और इनकी कीमत में भी बढ़ोतरी होती गई।

आईफोन कितने का आता है?

iPhone की कीमत अन्य मोबाइल की तुलना में बहुत अधिक होती है। एप्पल वेबसाइट पे जाके iPhone SE, ₹49900 से लेकर iPhone 14 Pro Max 1TB की कीमत ₹189900 तक आ जायेगा।

आप चाहे तो आसान किश्तों पर पर भी मोबाइल को ले सकते है, इसके लिए आपके पास Bajaj Card या फिर No Cost EMI दोनों ही साधन उपलब्ध होते है।

Apple iPhone की खासियत और फायदे

जब भी iPhone के फायदों के बारे में बात की जाती है तो इसके कैमरे का ज़िक्र होना लाजमी है. क्योंकि अच्छे sensors और शानदार फोटो क्वालिटी की वजह से iPhone की कैमरा क्वालिटी काफी प्रसिद्ध है। एप्पल केवल कैमरा ही नहीं बल्कि इसके लिए इस्तेमाल होने वाले सॉफ्टवेयर पर भी काफी काम करता है ताकि उच्च गुणवत्ता वाली फोटो ली जा सके।

iPhone, IOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जो दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम से बेहतर होता है। iPhone हर साल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में नए-नए Featurs देकर उसको Update करता रहता है। जब भी Apple Company iPhone के नए Version को लॉन्च करती है। उसी दिन Apple के iPhone Device में Software Update पहुंच जाते है चाहे वो Model नया हो या पुराना सभी में नए version का ऑपरेटिंग सिस्टम काम करता है।

  • CPU और GPU के बढ़िया होते है जिससे इसकी परफॉमेंस और ऑप्टिमाइज़ेशन बढ़ जाती है। इसमें बड़े apps और games बहुत ही smooth चलते है, Andorid mobile के तुलना में।
  • iPhone में बहुत ही कम lag या hang होता है, दूसरे smartphones की तुलना में।
  • iPhone की battery life सबसे बेस्ट होती है। इसके पुराने मॉडलों को रोजाना चार्ज करना पड़ता था। लेकिन अब iPhone में battery की क्षमता कई गुना बढ़ गई है जिसे बिना Charge किए 2 से 3 दिन चलाया जा सकता है।

आईफोन में दिया गया user interface बहुत ही सरल होता है. यानी उपयोगकर्ता को Apple के phone चलाने में किसी तरह समस्या नहीं होती. इसके user interface को इस तरह से तैयार किया जाता है कि कोई भी नया iPhone यूजर आसानी से इसका उपयोग कर सके.

Apple के सभी Device बहुत ही मजबूत होते है, और इनकी कार्यक्षमता भी जबरजस्त होती है। iPhone का IOS ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ही ज्यादा मजबूत होता है। जिसमे इसकी खामिया बहुत कम देखने को मिलती है।

iPhone का उपयोग इंटरफैंस बहुत ही अच्छा होता है और सिंपल भी होता है। जिसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है। लेकिन हम अपने अनुशार iPhone को customize नहीं कर सकते है जैसा की हम दूसरे फ़ोन में कर सकते है।

ये फोन दिखने में बेहद आकर्षक होते हैं जो दूर से ही लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचते हैं. फोन के पीछे की तरफ लगा Apple का लोगो, जो iPhone की पहचान है, इसकी खूबसूरती पर मानों चार चाँद लगा देता है. एक आईफोन को बनाने के लिए कई धातुएं, जैसे टाइटेनियम, आयरन और एल्यूमीनियम का इस्तेमाल किया जाता है.

iPhone Models के नाम

जब से Iphone आया है तभी से लेकर अब तक इसके बहुत सारे models आ चुके है। जल्द ही market में iPhone 15 भी आने वाला है। कुछ के नाम हम आपको यहाँ बता रहे है।

  • iPhone 2G
  • iPhone 3G
  • iPhone 3GS
  • iPhone 4
  • iPhone 4S
  • iPhone 5
  • iPhone5C
  • iPhone 5S
  • iPhone 6
  • iPhone 6 Plus
  • iPhone 6S
  • iPhone 6S Pluss
  • iPhone SE
  • iPhone 7
  • iPhone 7 Plus
  • iPhone 8
  • iPhone 8 Plus
  • iPhone X
  • iPhone XR
  • iPhone XS iPhone XS Max

हालाँकि इसमें से कुछ को Apple Company द्वारा बंद भी कर दिया गया है। अगर आप भी फ़ोन खरीदने का प्लान बना रहे है तो latest vesion को ख़रीदे।

FAQs

iPhone सस्ता कब मिलेगा?

जब भी मार्किट में कोई नया iPhone आता है तो उस से पहले के सभी version अपने आप थोड़े सस्ते हो जाते है। तब आप आसानी से अपनी पसंद के अनुसार किसी भी फ़ोन को खरीद सकते है।

निष्कर्ष

आपको मेरा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। iPhone kya hai? इसके बारे में बतया है, इसकी खासियत और फायदे क्या है। iPhone आपको जरूर पसंद आया होगा. मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है आईफोन (iPhone in Hindi) से संबंधित सभी जानकारियां आप तक पहुंचाने की ताकि आपको इस विषय के संदर्भ में किसी दूसरी वेबसाइट पर जाने की जरूरत ना पड़े।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो या कुछ नया सीखने को मिला हो तो कृपया इसे दूसरे सोशल मीडिया नेटवर्क पर शेयर जरुर करें.

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए Minidea को Visit करते रहे साथ ही हमें Facebook और Instagram पर Follow करे। जहा पर आपको डिजिटल मार्केटिंग और seo से जुड़े updates मिलते रहेंगे।

Share This Article
Leave a comment