Full Form Of AM और PM का क्या मतलब होता है

AM or PM Full Form | AM और PM का मतलब क्या होता है दुनिया में सभी लोग अपने समय के अनुसार काम करते है, जिसके लिए घड़ी का इस्तेमाल किया गया है | घड़ी एक ऐसी वस्तु (Machine) है, जो लोगों को समय बताने का कार्य करती है अपने अक्सर सुना और देखा होगा की समय के बाद AM और PM लिखा रहता है। इसलिए हम जानेंगे की PM का मतलब क्या होता है? और AM & PM full form क्या है?

AM और PM को देख कर बहुत से लोगो के मन में सवाल उठता है की AM और PM का Full Form क्या होता है। (AM aur PM ka full form), AM और PM का मतलब क्या होता है। अगर आपको आपको भी AM Ka Full Form या PM Full Ka Form के Hindi meaning को लेकर कोई प्रॉब्लम हैं और आप सवाल का सही जवाब चाहते है तो आपको यहाँ से मिल सकता है.

am pm full form

आज हम आपको उसी AM और PM के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है। की AM और PM का मतलब क्या होता है और पीएम और एम कब होता है।

What is meaning of AM or PM? । एम और पीएम का फुल फॉर्म

लोगों को समय की सही जानकारी प्रदान करने के लिए AM और PM इन दोनों शब्दों का इस्तेमाल किया गया है. AM और PM दोने लेटिन भाषा के शब्द है। जिनका उपयोग 12 घण्टे वाली घड़ी के हिसाब से समय को दर्शाने में किया जाता है। जिसमे पूरे दिन को यानि की 24 घण्टे को 2 time zone में बांटा जाता है। पहले time zone (Morning Zone) को AM द्वारा तथा दूसरे Time zone को PM द्वारा दर्शाया जाता है।

What does AM Full Form stand for?

यहाँ एम का फुल फॉर्म Anti Meridiem होता है। जिसे हम हिंदी में “पूर्वाह्न” कहा जाता है। जिसका प्रयोग पहले time zone यानि की सुबह के समय को दर्शाने के लिए किया जाता है। रात 12 बजे से दोपहर 12 बजे तक। यहाँ दोपहर के पहले के समय को AM कहते है।

What does PM Full Form stand for?

यहाँ पीएम का फुल फॉर्म Post Meridiem होता है। जिसे हिंदी में हम “अपराह्न” कहा जाता है। जिसका प्रयोग बाद वाले time zone में समय को दर्शाने के लिए किया जाता है। दोपहर 12 बजे के बाद और रात को 12 बजे तक। यहाँ दोपहर के बाद के समय को PM कहते है।

एम कब होता है?

AM मध्यरात्रि 12:00am से दोपहर 11:59:59 am तक होता है।

पीएम कब होता है?

PM दोपहर के 12:00 pm से मध्यरात्रि से just पहले 11:59:59 pm तक होता है।

Conclusion

तो में उम्मीद करता हूं कि यह लेख पढ़ने के बाद आपको यह पता चल गया होगा की AM or PM Full Form, AM और PM का मतलब क्या होता है. अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों को share करना ना भूले

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close