20+ Best WordPress Plugin से Blogging को बेहतर बनायें

105

Best WordPress Plugin: Blog और Website बनाने के लिए वर्डप्रेस सबसे ज्यादा popular और best प्लेटफॉर्म में से एक है। WordPress पर साइट बनाना बहुत ही आसान है। जब भी wordpress install करते है तो उसमे theme का उपयोग किया जाता है। जो की बहुत सी plugins से मिलकर बना होता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ Popular WordPress Plugins के बारे में बताने जा रहे है। जो आपके blog और site को और भी अच्छा बनाते है।

WordPress plugins एक तरह का छोटा software होता है जो आपकी थीम में install हो कर आपके काम को आसान बना देता है। Internet पर ऐसे बहुत से free plugins है। हर plugin का काम अलग-अलग होता है। इसलिए जब भी आप प्लगिन्स को इनस्टॉल करे तब उसकी rating और review को जरूर देखे।

अक्सर नए ब्लॉगर गलत plugin को install कर लेते है जिस से उन्हें परेशानी का सामना करना पद सकता है। इसलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ Popular WordPress Plugins के बारे में बताने जा रहे है।

Best WordPress Plugin For Blog

यहाँ हम आपको WordPress की कुछ popular plugins के बारे में बताने जा रहे है जिस से आप अपने blog को और भी शानदार बना सकते है.

Elementor Page Builder

Elementor page building plugin

यह एक सबसे अच्छा Website Page Builder WordPress Plugin से जिस से आप किसी भी वेबसाइट को design कर सकते है। इसमें आप Drag and Drop की मदद से बहुत ही शानदार blog को बना सकते है। इसमें आपको सभी तरह के features मिल जायेंगे।

Yoast SEO

Blog-ke-liye-Best-WordPress-Plugins-Yoast-seo

किसी भी site या blog को search engine par रैंक करने के लिए SEO करना बहुत जरुरी है। इसके लिए Yoast SEO Plugin का उपयोग किया जाता है। यह Tool आपके Blog Article को analyze करके आपको suggession देता है जिस से आप अपने article को search engine के अनुसार optimize कर सकते है। जिस से आपका आर्टिकल पहले पेज पर rank करेगा। इस को ज्यादातर bloggers के द्वारा उपयोग में लाया जाता है।

Jetpack

Jetpack wp security backup plugin

WordPress Sites के लिए सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला प्लगइन है। Jetpack एक ऐसा plugin है जिसमे आपको बहुत सारे फ़ीचर मिलते है यह एक साथ बहुत से प्लगिन्स का काम करता है। इसलिए आपको इस प्लगइन को इनस्टॉल करना बहुत जरुरी है।

  • इस की मदद से आप Website के Page Views देख सकते है ।
  • अपनी Post को social media पर share कर सकते है।
  • Related Post को show करवा सकते है।
  • Spam attack को भी रोक सकते है
  • Downtime monitoring

Site Kit by Google

sitekit by google plugin

यह Google की एक wordpress plugin है। इसकी मदद से आप अपने webmaster के statics को wordpress dashboard पर ही देख सकते है। यह tools पूरी तरह से free और secure है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको इसे अपने webaster gmail id से connect करना होता है।

Social Warfare

Social Warfare sharing plugin

यह एक ब्लॉग पोस्ट Shearing plugin है जिस से आप अपनी post को social media पर शेयर कर सकते है। किसी भी blog पर traffic लाने का ये सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए आप इस का इस्तेमाल जरूर करे। यह blogging के लिए Best WordPress Plugin में से एक है।

Easy Table of Content

Easy Table of Content

अक्सर कुछ bloggers को अपने ब्लॉग में टेबल की जरुरत होती है जिस से वह अपने content को table form में दिखा सके जिसके लिए आप Table of content का इस्तेमाल कर सकते है इसकी मदद से आप आसानी से टेबल बना सकते है। यह पूरी तरह free है। और इसको आप अपने wordpress deshboad से ही install कर सकते है।

W3 Total Cache

W3 Total Cache optimization plugin

किसी भी site को search engine में रैंक करने के लिए उसकी loading speed fast होनी चाहिए। इसके लिए आप W3 Total Cache plugin का इस्तेमाल कर सकते है। यह आपकी site के loading time को improve करने का काम करता है। गूगल भी ऐसी वेबसाइट को सर्च में दिखाता है जिनकी स्पीड फ़ास्ट होती है। बहुत से नए blogger इस बात का ध्यान नहीं देते जिस वजह से उन्हें नुक्सान उठाना पद सकता है।

MailChimp

MailChimp best wordpress plugin for blog

यह Email markting के लिए सबसे अच्छा Online tool है जिसकी मदद से आप अपने subscribers को ईमेल भेज सकते है। इसके द्वारा आप अपने blog पर quality traffic को लेन का सबसे अच्छा तरीका है। Mailchimp wordpress plugin के माध्यम से आप अपने सभी सब्सक्राइबर को अपने ब्लॉग पर पब्लिश की जाने वाली पोस्ट का नोटिसिकेशन ईमेल के माध्यम से भेज सकते है। या फिर आप चाहे तो custom email को डिज़ाइन कर के भी send कर सकते है।

Wp Smush

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के loading time को improve करने के लिए आप को अपनी site की image को resize और compress करना होता है। Wp Smush plugin की मदद से आप article images की quality को खराब किया बिना image size को कम करता है। जिस से आप website loading time और user experince में सुहार होता है जो की किसी भी साइट को Rank करने के लिए बहुत जरुरी है.

Wordfence Security

Wordfence Security plugin for wordpress

Wordfence एक Security Plugin है जो की आपके ब्लॉग और वेबसाइट को सुरक्षित ऱखने का काम करता है किसी भी वेबसाइट के लिए security बहुत जरुरी है। क्योंकि इंटरनेट पर हैकर होते है जो की आपके ब्लॉग को नुक़सान पंहुचा सकते है। इन सभी से बचने के लिए Wordfence Security Plugin का इस्तेमाल कर सकते है।

इस plugin की खास बात ये है की जब भी आपकी वेबसाइट पर किसी तरह की कोई समस्या आती है तो यह आपको ईमेल के द्वारा सूचित कर देता है जिस से आप जल्दी से समाधान कर के अपनी Website को Hackers के Attack से बचाते हैं.

OneSignals

OneSignals push notification plugin

किसी भी bloggers के लिए यह बहुत अच्छा Plugin है, इसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर बहुत सारा traffic ला सकते है। OneSignals की मदद से आप सभी blog readers को Push notification send कर सकते है। जब भी अपने Blog पर कोई भी Post Publish करते है तक यर Tools automatically सभी Users को निटिफिकेशन की मदद से आपकी नई पोस्ट के बारे में बताता है। जिस पर click करके वो आपके article पर आ जाता है। इस तरह से आपके पास Quality Traffic बढ़ जाता है।

OneSignals आपके ब्लॉग पर Subscribe करने का एक Red Button देता है। जिसे Push notification भी कहते है। यह Chrome, Safari, और Firefox जैसे सभी ब्राउज़रों को सपोर्ट करता है।

AMP – Accelerated Mobile Pages

Accelerated Mobile Pages Plugin For WordPress

हमनें आपको पहले ही बताया कि किसी भी वेबसाइट को rank करने के लिए loading time fast होना बहुत जारी है जिस से आपकी वेबसाइट आसानी से सर्च इंजन में रैंक कर सके। इसलिए इसके लिए आप AMP Plugin का इस्तेमाल कर सकते है यह आपकी site code को minimize कर देता है जिस से आपको साइट बहुत तेजी से खुलती है। इसे इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट को बहुत सारे फायदे होते है यह स्पीड के साथ साथ Server Performance को बढ़ाता है।

Ad Inserter

Ad Inserter Ads Manager Plugin

अक्सर blogger अपने ब्लॉग को Google Adsense से Monetize करते है जिसके लिए उन्हें अपनी साइट में ऐड लगाना होता है। समस्या ये है की आप हर post पर manually ads लगाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस से बचने के लिए आप Ad Insrter plugin का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आपको बार बार adsense code डालने की जरुरत नहीं पड़ती।

आपको सिर्फ एक बार code डालना होता है। जिसके बाद आपका कोड पूरी website पर दिखने लगेगा। बस इसके लिए आपको कुछ settings करना होती है। जैसे की ads कहा पर दिखाना है और उसको align कैसा करना है। जो भी Google Adsense का इस्तेमाल करते है उन blogger के लिए ये बहुत जरुरी प्लगइन है।


अब तो आप समझ हे गए होंगे की कैसे आप wordpress plugin का इस्तेमाल करके अपने blog को बेहतर और user friendly बना सकते हो। इसलिए आप इनका इस्तेमाल जरूर करे।

आशा करता हूँ की यह पोस्ट Best WordPress Plugin List आपके लिए मददगार साबित होगी। जिस से आपको अपने ब्लॉग के लिए Best wordpress plugin चुनेने में बहुत आसानी होगी।

अगर आपको इस plugins से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो comment जरूर करें और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें।

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here