WordPress Kya Hai in Hindi Full Information

यदि आप ब्लोगिंग करते हो तो आपने WordPress का नाम जरुर सुना होगा. लेकिन क्या आपको ये पता है की WordPress Kya Hai और वर्डप्रेस के फायदे क्या है? अगर आपने इसके बारे में नहीं सुना है तो आप सही जगह है। आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। इसके साथ आप यह भी जानेंगे की WordPress कैसे काम करता है इसके फायदे क्या है।

अगर आपको computer cocding knowledge नहीं है तो आप wordpress की मदद से वेबसाइट बना सकते है। World की total website में से 32% वेबसाइट WordPress पर ही है। इस से आप अंदाज़ा लगा सकते है की ये कितना popular है।

तो दोस्तो आज हम आपको बतायगे की WordPress kya hai और website या Blog बनाने के लिए ये बेहतरीन option क्यो है।

WordPress kya hai – what is wordpress

WordPress एक Open Source content management System (CMS) है। इसे 27 मई 2003 में लांच किया गया था. जो की mysql और php की मदद से बनाया गया है। ऑनलाइन Website बनाने के काम आता है. यह एक बहुत ही अच्छा जरिया है जिसकी मदद से non tech लोग भी आसानी से website और blog बना सकते है क्युकी इसमें आपको किसी भी coacding kbowledge की जरुरत नहीं होती है।

अगर सरल शब्दों में बताये तो content management system यानी website में अपने content को कहा और कैसे रखना है इसमें वेबसाइट की हर छोटी से छोटी चीज़ को मैनेज किया जाता है जैसे text का colour कैसे होना चाहिए, header और footer में क्या होना चाहिए, popular और recent post किस तरह दिखाई देनी चाहिए इस तरह आप सब कुछ अपने हिसाब से manage कर सकते है।

Wordpress kya hai in hindi

वर्डप्रेस की तरह बहुत सारे CMS है जैसे Joomla, Druple, Tumblr आदि लेकिन फिर भी वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय CMS है और यूजर फ्रेंडली भी है. आज WordPress CMS लोगों के बीच में बहुत ही Popular है.

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है?

wordpress.com और wordpress.org जिसे देखकर बहुत सारे लोगो confused हो जाते है और उन्हें समझ नही आता कि वह अपनी website या Blog किस पर बनाये

WordPress.com

यहाँ पर आप बिलकुल free में एक blog बना सकते है। इसके लिए आपको किसी web hosting और domain की आवश्यकता नही होती। जिस तरह से blogger.com पर आपको वेबसाइट create करते है ठीक उसी तरह WordPress.com काम करता है। Blogger.com और wordpress.com दोनों पर blog बनाने के लिए आपको web hosting और domain की जरूरत नही पढ़ती है।

WordPress.org

यहाँ पर आप एक professional website या blog बना सकते है। इसका Setup आप ऑनलाइन Download कर सकते है। इस पर website बनाने के लिए आपको Domain name और Server की जरुरत होती है। यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट की कैसा भी बना सकते है यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट को आसानी से customize कर सकते है इसके किसी भी प्रकार की limit नहीं होती है।

अगर आप Blogging को लेकर serious है तो आपको अपना ब्लॉग WordPress.org पर ही बनाना चाहिए। यहाँ पर आप website को monatize भी कर सकते है। Website से पैसे कमाने के लिए google adsense सबसे अच्छा plateform है।

WordPress से क्या क्या बनाया जा सकता है?

इस से आप लगभग सभी प्रकार की वेबसाइट बना सकते है इसके लिए आपको अलग अलग theme और plugin का यूज़ करना होता है।

  • Persoanl Website
  • Blog Website
  • News
  • Job Portal
  • Business Website
  • eCommerce Portal
  • Affiliate Website
  • Auction Website

WordPress क्यों इस्तेमाल करे WordPress Benefits in Hindi

यहाँ पर हम आपको WordPress ke fayede बताने बताने जा रहे है की क्यों ये website बनाने के लिए बेहतर है।

Open Source होता है

सबसे ख़ास बात ये है की यह Open Souce Plateform है जिको कोई भी आसानी से Download कर के यूज़ कर सकता है। इसके लिए आपको किसी भी Licence की जरुरत नहीं होती। और इसको आप आसानी से Custoimize कर सकते है।

Inbuilt SEO Facility होती है

SEO एक वेबसाइट और ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी है इसके बिना आपकी वेबसाइट Search Engine पर रैंक नहीं कर पायेगी। WordPress में SEO की सुविधा इनबिल्ट है। इसके लिए आपको SEO plugin को वर्डप्रेस में इनस्टॉल करना होगा। इसके बाद आप अपनी वेबसाइट का SEO आसानी से कर पाएंगे।

Plugins के option बहुत होते हैं

जिस तरह से Google Chrome में Extension होते है। उसी तरह से WordPress में Plugins होते है जिस से आप अपनी वेबसाइट को और भी अच्छा बना सकते है Online SHopping Sites बनाने के लिए Plugins बहुत जरुरी है। Internet पर आपको बहुत तरह के Plugins मिल जायेंगे। ये Paid और Free दोनों तरह के होते है।

User Friendly ज्यादा होता है

वर्डप्रेस बहुत ही यूजर फ्रेंडली है और इसको यूज़ करना बहुत ही आसान है इसके आपको लगभग हर चीज़ के लिए पहले से ही Proper Instruction दिए गए है। इसलिए आप बिना किसी Coading Knowlege के भी वेबसाइट बना सकते है।

Conclusion – WordPress Kya Hai

तो दोस्तो उमीद करता हु अब आप समझ चुके होंगे कि wordpress क्या है और इसे इस्तेमाल क्यो करना चाहिए के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे. उम्मीद करता हु की यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी.

यदि आपको मेरी यह post WordPress Kya Hai in Hindi अच्छी लगी हो तो इसे अपनों दोस्तों के साथ Social Network जैसे Facebook, Twitter पर जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

1 thought on “WordPress Kya Hai in Hindi Full Information”

Leave a Comment

close