Page Authority क्या है? Full Guide In Hindi 2022

371

अगर आप blogging और SEO field में नए है तो अपने Domain और Page Authority के बारे में जरूर सुना होगा। अगर नहीं तो आज हम आपको हमारे आर्टिकल में Page Authority kya hai के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। इसके साथ किस तरह से आप इसकी मदद से अपनी website को आसानी से रैंक करा सकते है।

नए bloggers को Da और PA के बारे में जानना बहुत जरुरी है। हम आपको Domian Authority के बारे में पहले बता चुके है की Domain Authority Kya Hai.

अगर आपने मन मे Page authority ओर Domain Authority एक लग रहा हैं तो आप बिल्कुल गलत है कियोंकि इन दोनों ऑथोरिटी में बहुत different हैं।

Page Authority Kya Hai in Hindi

PA की एक प्रकार का SEO Score होता हैं जिसे moz द्वारा development किया गया है Domain Authority की तरह ही Page Authority का Score भी 0 से 100 के बिच होता है। वैसे समय समय Google Algorithm के अनुसार Page Authority Change होती रहती है।

Page Authority Kya Hai in Hindi

सरल भाषा में कहे तो Page Authority आपकी Website की किसी भी Page Ranking की क्षमता को दर्शाता है। जिस पेज का Score जितना अच्छा होगा वो Search Engine में उठा हे रैंक करेगा। जिस से आपकी वेबसाइट कर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आएगा और आपकी Website earning भी बढ़ेगी।

सबसे खास बात यह है की जितनी ज्यादा आपकी वेबसाइट की Page Authority होगी उतनी ही Domain Authority होगी।

वेबसाइट की Page Authority कैसे बढ़ाये

अपने blog के page authority को बढ़ाना का सीधा मतलब है की search engine पर high rank पाने के chances को बढ़ाना. Page authority को बढ़ने के लिए सबसे ज्यादा फायेदेमंद साबित होता है वो links जो आपके site पर उस site से आ रही होती है जिसका DA rank अच्छा और ज्यादा होता है।

अगर आप भी अपनी website की Page Authorty को बढ़ाना चाहते है तो आपको निचे दिए गए कुछ आसान से तरीको का पालन करने PA Increase कर सकते है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट का On Page SEO अच्छे से करना होगा।
  • अपने ब्लॉग पेज में Internal Linking सही तरह से करे जिस से आपकी वेबसाइट का PA के साथ साथ Bounce Rate भी अच्छा होगा।
  • अपनी वेबसाइट के High DA Dofollow Quality Backlink बनाये।
  • अपनी Blog post को Social media पर जरूर शेयर करे।
  • अपनी पोस्ट को समय के साथ Update करते रहे और उसमे नए content को add करते रहे।

ऊपर बताये सभी Tips को follow कर के आप अपने वेबसाइट पेजेज की PA Rating को बहुत आसानी से बढ़ा सकते है।

Page Authority को कैसे Check करे

इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सी Online site मिल जयएंगी जहा से आप अपने वेबसाइट की Page authority को आसानी से चेक कर सकते है और यह पूरी तरह से फ्री है।

यहाँ हम आपके साथ कुछ sites को शेयर करने जा रहे है जो आपको पेज अथॉरिटी के साथ साथ डोमेन अथॉरिटी भी बताते है।

  • Moz Explorer Tool
  • Smallseotool

इस वेबसाइट पर जाके आपको अपनी साइट की URL को डालना होगा इसके बाद आपको आपकी साइट की Page Authority दिख जाएगी।

Conclusion

किसी भी webpage या उसके keywords को search engine में 1st पेज पर rank करने के लिए उस पेज की Page Authority अच्छी होनी चाहिए। ये जितना ज्यादा होगी आपके site pages उतने ही ज्यादा rank करेंगे। इसलिए नए bloggers को PA और DA बढ़ने पर जरूर काम करना चाहिए।

मुझे आशा है के आपको समझ में आ गया होगा के Page Authority Kya Hai और इसको कैसे बढ़ाये और इसकी मदद से कैसे अपने keywords को search engine पर rank करे। इन सभी के बारे में आपको विस्तारपूर्वक बताया।

अगर आपको इस article से लेकर कोई भी सवाल हो तो हमे Comment कर के जरूर बताये। यदि आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here