Blog के लिए बेस्ट डोमेन नाम कैसे चुनें 2022

अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम कैसे चुने इसके बारे में बात करने वाले है। किसी भी business को शुरू करने से पहले उसके नाम के बारे में सोचते है, जो की आगे चलकर आपका brand name बन जाता है। इस से आपके कारोबार में उपयोगकर्ताओं की दिलचस्पी बढ़ती हैं जिस से आपकी साइट पर traffic बढ़ेगा और अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

किसी भी ब्रांड और कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए website को बनाते है और इसके लिए domain name को सर्च करते है। एक अच्छा डोमेन आपके बिज़नेस को बढ़ा सकता है। लेकिन अगर डोमेन क चुनते समय गलती की तो इसका बिज़नेस पर गलत असर भी पढ़ सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको domina name कैसे चुने इसके बारे में बता रहे है। इसके साथ डोमेन नाम को कहा से ख़रीदे और डोमेन कितने तरह के होते है इसके बारे विस्तार से बता रहे हैं।

Domain Name क्या हैं

domain-name-kaise-chune

डोमेन नाम एक तरह का address होता है जिसका इस्तेमाल कर के किसी भी website पर visit किया जाता हैं, उसे domain name कहा जाता है. इसको बहुत से नामो से जाना जाता है जैसे – वेब एड्रेस (web address), ब्लॉग यूआरएल (blog url). World Wide Web पर हर दिन लाखो domain name को ख़रीदा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की Domain name हमेशा unique होता है।

Best Domain Name कैसे चुनें

किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग की सफलता में उसके domain name (डोमेन नाम कैसे चुने) का बहुत बड़ा महत्त्व होता है। इसलिए डोमेन नाम का चुनाव बहुत ही कठिन है। जब भी Domain का चयन करे तो कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है क्युकी एक बार फाइनल हो जाने के बाद इसको बदला नहीं जा सकता इसलिए सोच समझ कर चयन करे।

1. डोमेन की लंबाई

Domain में सबसे ख़ास उसकी लम्बाई होती है। छोटे नामो को याद रखना आसान होता है, कोशिश करे की जिस भी डोमेन का चयन करे वो 2 से 3 word का होना चाहिए। अक्सर बड़े बड़े brands अपनी वेबसाइट के लिए छोटा नाम ही चुनती है।

2. लोकप्रिय डोमेन की copy ना करें

कभी भी अच्छे domain के चक्कर में किसी दूसरे के domain को copy ना करे। इस से आपकी सीट पर नेगेटिव असर पड़ सकता है। कुछ लोगो को ऐसा लगता है की इस तरह से उनका ब्लॉग पॉपुलर हो जायेगा लेकिन ऐसा नहीं है। हमेशा अपने डोमेन का नाम हट कर रखे, जिससे आपका एक नया पहचान बने.

3. बोलने में आसान हो

हमेशा ऐसा domain नाम चुने जिसको बोलने में आसानी हो। इस तरह से कोई भी आसानी से याद कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की Hindime.net एक बहुत ही popular tech blog है जिसको याद रखना बहुत ही आसान है और ये सबसे हट कर नाम है।

4. Top Level Domain (TLD) का ही चयन करे

अक्सर blogger सस्ते के चक्कर में किसी भी डोमेन को चुन लेते है जिस से search engine पर रैंक होने में बहुत परेशानी होती है। आप कुछ ख़ास domains को चुन सकते है जिस से की सभी country में आपकी website रैंक कर सके।

इसके लिए .com, .net और .org जैसे डोमेन की चुन सकते है। वैसे .com सबसे ज्यादा पॉपुलर है क्युकी दुनिया में हर व्यक्ति ऐसी तरह के डोमेन्स को खरीदना पसंद करता है।

5. मुख्य विषय

एक अच्छे डोमेन का चयन करने समय अपने Blog Niche का जरूर ध्यान रखे। इस तरह से जब भी आप अपने blog को social platform पर share करेंगे तो कोई भी topic के बारे में समझ सकता है। जैसे Blogging, Food, Technology, Health & Fitness etc.

निष्कर्ष – डोमेन कैसे चुने

आज हमने जान कि डोमिन नाम कैसे चुने। उम्मीद करता ही कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। हमने आपको सभी steps के बारे में बताया जिस से अपने blog के लिए अच्छा domain चुन सकते है।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो अपने दोस्तों के साथ social Media पर जरूर शेयर करे। उस से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर के जरूर बताये।

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close