फ़ूड ब्लागिंग क्या है? | Food Blogging Kya Hai in Hindi

Food Blogging Kya Hai How To Start Food Blog in Hindi

Food Blogging Kya Hai | How To Start Food Blog in Hindi: क्या आप भी Food Blogger बनना चाहते हैं फ़ूड ब्लॉग्गिंग ( food blogging) करके क्या आप भी महीने में लाखों रूपये कमाना चाहते हैं। यदि हाँ तो नीचे लिखा आर्टिकल बिलकुल आप के लिए है। इस आर्टिकल में फ़ूड ब्लॉग्गिंग से समन्धित सामान्य जानकारी आप को दी गयी है।

फूड ब्लागिंग क्या है? | What is Food Blogging in Hindi

ये ऐसे ब्लॉगर हैं जो बड़े पैमाने पर खाना बनाते हैं, और अपनी खाना पकाने की कहानियों के बारे में पोस्ट करते हैं। यह एक ब्लॉग से कुछ भी हो सकता है जो अत्यधिक प्रामाणिक व्यंजनों, या अनुभवात्मक भोजन या बस किसी भी चीज़ के बारे में दस्तावेज करता है जो कि खाना पकाना है।

Blog और Blogging क्या है ? ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में

ब्लॉग पोस्ट के साथ अक्सर एक कहानी होगी। विभिन्न प्रकार के खाने व उससे जुड़े तमाम पहलू लोगों को फोटो (Food Photography), वीडियो (Food Macking Videos) या उनके बारे में लिख कर लोगों को देते हैं तो फूड ब्लागिंग कहलाता है।

कैंसे करे फूड ब्लागिंग? | How To Start Food Blog in Hindi

फूड ब्लागिंग करने के लिए आपको किसी विशेष स्थान की जरुरत नहीं होती है आप चाहे तो अपने घर के किचन, रेस्टोरेंट या बाजार कहीं भी कर सकते हैं । फ़ूड ब्लागिंग करने के लिए आपको खाना या खाने से संबंधित सामाग्री दिखनी जरुरी है।

Food Blogging Kya Hai How Start Food Blog
Food Blogging Kya Hai How Start Food Blog

फूड ब्लागिंग के अंतर्गत हम रेस्टोरेंट, फूड, रेसिपी या खाने से जुड़े स्थानीय महत्व की जानकारी हम लोगों को देते हैं। इसके लिए आपको बस एक स्मार्ट फोन, कैमरे और अच्छा ज्ञान की आवश्यकता होती है। ताकि आप उस खाने की विडियो या फोटो लेकर लोगों को जानकारी दे सके।

फूड ब्लागिंग के लिए वेबसाइट की आवश्यकता है? | Need a Website for Food Blogging

ब्लागिंग का नाम सुनते ही सबसे पहले आपके दिमाग में वेबसाइट (Website) का ख्याल जरूर आएगा कि क्या फूड ब्लागिंग के लिए भी वेबसाइट की आवश्यता होती है। ब्लाँगिंग‌ के लिए आपको किसी भी वेबसाइट की आवश्यकता होती है। मगर फूड ब्लागिंग को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट (Social media Account) से ही कर सकते हैं।

यदि आप खाने के बड़े शौकीन हैं और इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब आदि किसी भी सोशल प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं तो खाने से संबंधित जानकारी फोटो या पोस्ट लिखकर आप फूड ब्लाँगिंग कर सकते हैं।

भारत के टाँप फूड ब्लाँगर | India’s Top Food Bloggers

Top Food Blogger In India में उमा रघुरमन (मास्टर शेफ माँम), नताशा (आर्गेनिक एंड हैप्पी), दीबा राजपाल (पैशोनेट अबाउट बेकिंग), रिचा हिंगल (वेगन रिचा), नंदिता अय्यर (शेफराँन ट्रेल) आदि आते हैं।

Best Hindi Blogs: India के Most Popular ब्लॉग

अगर आपको फ़ूड ब्लॉग्गिंग से संबंधित यह पोस्ट पसंद आता है तो इस पोस्ट को शेयर करना न भूलिए।

About author View all posts

Neha Arya

Hello, friends मेरा नाम Neha Arya, Minide.co.in में Author & Co-founder हूँ. आप हमारे ब्लॉग को पढ़ते रहिये हम आपको नई - नई जानकारी उपलब्ध करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Shares
Share1
Tweet
Pin1
Share