Content Planning क्या है और क्यों ज़रूरी है?

हेलो दोस्तों, आज की पोस्ट में हम Content Planning Kya Hai के बारे में बात कर रहे है, की किस तरह से अपने Blog और website के लिए कंटेंट त्यार करे। आज के समय में Digital World में Internet पर अपनी website, brands या product को promote करने के लिए सही content बहुत जरुरी है। जिस से हम अपनी Audience को Attract, Engage और Retain कर सके, जिस से हम Earning कर सके। इसलिए Content Marketing Strategy के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है।

Digital Marketing की बात करे तो Content ही सब कुछ है आपके blog और site पर content quality जितनी अच्छी होगी उतनी आसानी से Sales और अपनी popularity को बढ़ा सकते है।

बहुत से blogger सफल नहीं हो पाते क्युकी वो अपने content पर ध्यान नहीं देते। जिस वजह से बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Content Planning क्या है और इसको कैसे करे, बताने जा रहे है। तो चलिए शुरू करते है।

कंटेंट प्लानिंग क्या है? What is Content Planning

अच्छे कंटेंट से आप अपने Business और blog को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते है। planning का जरुरत सभी Bloggers के जरुरी है, चाहे वो अब्दे हो या छोटे इस से कोई फर्क नहीं पड़ता।

कंटेंट प्लानिंग की मदद से आप अपने content को users के लिए प्रॉफिटेबल बना सकते है और किस तरह की information आपको आगे देनी है। जिस से यूजर आपके blog को regular पढ़े। इस तरह से आप अपने blog एक अच्छा Sturucture दे पाएंगे।

Content Planning Kya hai in hindi

आसान शब्दों में कहें तो Content Planning एक ऐसा Plan या ऐसी Strategy है जो आप अपने Content को बनाने में इस्तेमाल करते हैं जिससे आप अपने Blog के लिए Keyword Research, Title Search करते है।

अपने अक्सर देखा होगा की कुछ Blogger किसी भी तरह के Content को अपनी blog और site पर publish कर देते है। जिसका कोई कनेक्शन नहीं होता। उद्दाहरण – यदि आप SEO और Digital marketing का blog चला रहे है तो आप उस पर Food और fashion के content को पब्लिश नहीं कर सकते है। अगर आप ऐसा करते है तो आपकी ऑडियंस को अच्छा नहीं लगेगा और फिर वो आपकी साइट पर वापिस से नहीं आएगा।

Content planing का काम आपके blog को सही दिशा देना है और Blog यूजर की मदद करना है। इस तरह से हर blogger अपनी earning को बढ़ने के साथ अपने blog को सफल बना सकता है।

Content प्लानिंग की जरुरत क्यों है

दुनिया के हर blogger ने अपने career की शुरुआत में बहुत साड़ी गलतिया की जिसके बाद सालो के मेहनत और एक अच्छी planning से वे सभी सफल हो पाए है।

Content प्लानिंग से आप अपने आने वाले blog की त्यारी अच्छे से कर पाएंगे और आपको पता होगा की किस Topic या Title पर content लिखना है ये सब कंटेंट प्लानिंग के अंदर आता है।

Content Planning कैसे करे

अब तक आप ये समझ ही गए होंगे की Content Planning kya है और ये क्यों जरुरी है। अब हम आपको कंटेंट प्लानिंग कैसे करे इसके बारे में बता रहे है।

अपने टारगेट ऑडियंस को पहचाने

किसी भी ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखने से पहले आपको अपनी target audience के बारे में Research करना बहुत जरुरी है। इस से आपको बेहतर कंटेंट लिखने में मदद मिलेगी। इसके साथ आप को ये भी पता चलेगा की आपकी ऑडियंस क्या चाहती है और उसी के अनुसार आप content को लिख सकते है।

टॉपिक रिसर्च करें

ब्लॉग पर कंटेंट लिखे के लिए उसके Topic में बारे में search करना बहुत जरुरी है, जिस से आप अच्छी तरह से अपने ब्लॉग और website के लिए content को लिख पाएंगे। Topic किसी का copy नहीं होना चाहिए और ये attractive होना चाहिए। जिसको पढ़ कर उसे आपकी वेबसाइट पर जरूर आये।

Topics के बारे में research करने के लिए बहुत सारे online tools है। Answerthepublic.com एक बहुत ही पॉपुलर tool है जहा से कोई भी बहुत ही आसानी से अपने content के लिए Topics को search कर सकते है।

अपने उद्देश्य को लिखें

Content लिखने से पहले आपको अपने उद्देश्य को जानना बहुत जरुरी है। इस तरह से आप यूजर को अच्छे से information के बारे में explain कर पाएंगे। इस तरह से आपकी audience बार बार आपकी साइट पर visit करेगी।

कीवर्ड रिसर्च करें

Blog और website के लिए content लिखने से पहले Keyword research करना बहुत जरुरी है। इसके साथ अपने content में सही से point तो point टॉपिक को explain करने में आसानी होगी। यह Content Planning का सबसे important पार्ट है। जिसके बिना किसी भी कंटेंट की कल्पना नहीं की जा सकती।

इसके लिए बहुत सारे online tools है। जहा से आप free में keyword research बहुत ही आसानी से कर सकते है।

Faq – Content Strategy क्या है

Blogging के लिए content planning क्यों जरुरी है?

कंटेंट प्लानिंग की मदद से आप अपने blog और website के लिए अच्छे से content को लिखने में आसानी होगी।

कंटेंट प्लानिंग कैसे करे?

इसके लिए market में बहुत सारे Tools है।

निष्कर्ष – Content Planning Kya Hai

आज के इस लेख में हमने आपको Content Planning kya hai और Content Planning कैसे करे इसके बारे में विस्तार से बताया। आशा करते है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर आपको content प्लानिंग से जुड़ा कोई सवाल हो तो comment कर के पूछ सकते है। इसके साथ इस लेख को अपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close