Vlog Meaning in Hindi? Vlog क्या होता है

आज के लेख में हम आपको Vlog क्या होता है और Vlog Meaning in Hindi के बारे में बता रहे है। आप सभी ने इसका नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन लेक़िन Vlog Meaning क्या होता है इसके बारे में नहीं जानते। तो हम आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से यही बताने वाले है।

दरअसल इंटरनेट पर Blogger और Vlogger सर्च होता है जो की बोलने में एक समान लगते हैं इस वजह से कुछ लोग कंफ्यूज हो जाते है। लेकिन ये दोनों पूरी तरह से अलग है इनके काम भी अलग है। Vlogger किसे कहते हैं Vlog बना कर पैसे कैसे कमाए साथ ही Vlogging से जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल में आपके साथ साझा करने वाले हैं तो आर्टिकल अंत तक जरूर पढें।

Vlog क्या होता हैं

Blogger के बारे में तो सभी को पता है इसमें किसी site पर text content को पब्लिश किया जाता है जबकि vlogging में video content होता है। इसमें वीडियो बनाने वाला अपनी पर्सनल लाइफ, एक्सपीरियंस, जीवन के बारे में videos के द्वारा सभी को बताता है।

YouTuber किसी specific topic या niche पर content बनाते है जबकि vlogger अपनी personal life के बारे में बताते है। आज बहुत से vlog आपको online मिल जायेंगे।

Vlog Meaning in Hindi

बहुत से vlogger तो YouTube पर अपने Daily Vlog Videos को upload करके बहुत famous हो गए हैं और इसके जरिये हर महीने लाखो रुपये कमा रहे है। कोई भी व्यक्ति या महिला इसको बना सकती है और डेली आप क्या करते है किस तरह से जीते है क्या कहते पीते है इन सब के बारे में वीडियो बना कर YouTube पर अपलोड कर सकते हैं।

Vlogging करने से पहले आप किस में expert है और किस niche पर आप अपने videos के माध्यम से लोगो को अपनी तरफ attract कर सकते है। अगर आप इस बात का ध्यान रखते है तो बहुत जल्दी popular हो जायेंगे इसके साथ बहुत अच्छी earning भी कर पाएंगे।

Vlog Full Form

Vlog का फुल फॉर्म V+ Log होता है जिसको साधारण शब्दों में समझे तो इसका मतलब वीडियो लॉग और वीडियो ब्लॉग से होता है।

जब आप किसी video की record करते है तो वो vlog कहलाता है और जब आप इसको लगातार करते रहते है तो vlogging कहलाने लगता है।

Vlog meaning in Hindi [आसान भाषा मे समझे]

मान लीजिये की में आप कही घूमने गए और अपने फ़ोन या कैमरे से वीडियो record कर लिया और लोगो के साथ share किया। ऐसी recorded video को vlog कहा जाता हैं। एक vlog पर अपने दैनिक जीवन की गतिविधिओ को रिकॉर्ड कर youtube पर अपलोड करना होता हैं। vlogging को आप घर बैठे नहीं कर सकते है, इसके लिए आपको नई-नई जगह जाना होगा और उसको explore करके लोगो को दिखाना होता है, इसे ही vlog कहा जाता है। जो vlog बनता है उसे vlogger कहा जाता है।

अपने YouTube पर food के videos तो जरूर देखे होंगे ये एक तरह के food vlogger है। ये सभी अलग अलग स्थान पर जाके food test करते है और अपने exprience को अपने viewers को दिखाते हैं। इसी तरह से Traveling भी एक बहुत अच्छी vlogging niche है।

मैंने नीचे कुछ कटेगारी/टॉपिक को बताया हैं जिसमे आप Vlogging को स्टार्ट कर सकते हैं और अगर आपको इनमे से किसी मे भी रुचि हैं तो आज ही स्टार्ट करें।

कुछ Topic जिसमे आप Vlogging स्टार्ट कर सकते हैं।

  • Travelling
  • About Food
  • Your Local city Tour
  • Your Local Market
  • Sasta bazaar
  • Biking
  • Village life
  • Farming and daily lifestyle

Vlog क्या होता है और Vlogging कैसे करे?

Vlog एक तरह का blog ही होता है जहा पर आप अपने video content को upload कर सकते है। Blogging की तरह ये बहुत popular है और बहुत से लोग इसको कर रहे है। आप अपनी personal lfe की activities को video के रूप में record करके video publishing website पर पब्लिश कर सकते है जैसे YouTube, Facebook, Instagram

आज के समय में vlogging को लोग career की तरह देख रहे है, इसकी एक वजह की अब इसके जाइये पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन इसको करके लिए एक अच्छे कैमरे और audio recorder की जरूर होती है। लेकिन अगर आपके पास ये नहीं है तो अपने mobile से भी vlogging कर सकते है।

Vlog और Blog में क्या difference होता है?

Blog एक website की तरह होता है जहा पर कोई भी text content को पोस्ट कर सकता है इसके साथ इसमें इमेजेज, वीडियोस, और GIF को भी add किया जा सकता है। अबकी Vlog में सभी तरह का content video के form में होता है।

Blog को आप किसी भी niche पर बना सकते है इसके लिए आपको domain और hosting की जरुरत होती है। जबकि vlog में आपको ये दोनों की जरुरत नहीं होती। आप YouTube जैसे paltform पर अपने vlog को publish कर सकते है।

Blog में user को आपके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती, जबकि vlog में देखने वाले आपके पुरे जीवन के बारे में जानते है। इस से आपको बहुत जल्दी लोग जानने लगते है।

Blog में आप 1 week में 1 ये 2 content publish करेंगे तो भी चलेगा, लेकिन vlog में हर रोज video को publish करना होता है। इसके लिए आपको full time देना होता है, तभी इसके जरिये पैसा कमा पाएंगे।

Vlogging कैसे करे?

आज एक समय में vlog का चलन बहुत ज्यादा है, बहुत से लोग पैसे कमाने के लिए अपना vlog चला रहे है। आपको youtube पर ऐसे बहुत से videos आसानी से देखने को मिल जायेंगे। अगर आप भी अपना vlog बनाना चाहते है तो आपको कुछ चीज़ो की जरुरत होगी जैसे की :-

आपके पास एक android mobile होना चाहिए। इस से आप आसानी से कभी भी अपना video record कर पाएंगे, इसके लिए camera या DSLR लेने की जरुरत नहीं होगी। Android phone में आप बहुत अच्छी Quality Video को record कर पाते है।

Vlog बनाते समय voice को record करने के लिए boya या Mike का होना बहुत जरुरी है, इस से आपकी voice quality बहुत अच्छी होगी।

Vlogging करने के लिए आपको video editing आना जरुरी है, आप अपने mobile के Google Play Store से editing app को download करके एक अच्छा vlog बना सकते है।

जब आपका vlog बन जाये तो इसको YouTube या social media पर publish करने के लिए पूरी तरह से त्यार है। अच्छे रिजल्ट पाने के लिए हर रोज कम से कम एक vlog को जरूर post करे।

Vlog से पैसे कैसे कमाए?

Vlog के जरिये पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जैसे Google Adsense, Facebook Ads, Affiliate Marketing और Sponsor Post. लेकिन सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीका adsense है। जब आपकी audience ज्यादा हो जाती है तब आप sponser ads के जरिये भी पैसा कमा सकते है।

Vlogging से पैसा कमाने की कुछ अन्य विकल्प नीचे दिए गए है

  • Affliate Marketing के द्वारा
  • Sponsership के जरिए पैसे कमाए
  • Merchendise करके पैसे कमाए
  • Products और Services का Review कर के
  • आप अपने ऑनलाइन बिज़नस को शुरू कर के भी पैसा कमा सकते है

Online किसी भी तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके पर audience का होना बहुत जरुरी है। जो की आपके vlog को देखे, जिस से adsense से आपकी earning होगी। यदि आप affiliate marketing कर रहे है तो जब कोई product को खरीदेगा तो आपको उसका कुछ fixed comission मिलेगा।

Vlog बनाते समय किन बातो का ध्यान रखे?

Vlogging शुरू करने से पहले आपको सही केटेगरी को चुनना जरुरी है, जिसमे आपको intrest हो इसके साथ उस niche में पैसा कमाने का option भी हो।

वीडियो editing की skill आना जरुरी है, जिस से आप अपने vlog को अधिक attractive बना सके। आपका वीडियो जितना अच्छा होगा viewers को engage होने में बहुत आसानी होगी। इसके लिए आप online course का सहारा ले सकते है।

यूट्यूब पर vlog post करने के दौरान आपको Thumbnail,Tag, Description का उपयोग करते आना चाहिए। इस तरह से आपको जल्दी सफलता मिलेगी।

Vlog को यूट्यूब पर post करने के बाद सभी social media account पर इसको शेयर जरूर करे।

FAQ – Vlog क्या होता है

Vlog से कितने पैसा कमा सकते है?

Vlog से जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते है, लेकिन ये आपके Niche और किस source से पैसा कमा रहे है उस पर निर्भर करता है।

Vlog और Blog में क्या अंतर है?

Blog में Text के Form में कंटेंट होता है जबकि Vlog में जो Content होता है वह Video के Form में होता है.

Vlog कैसे बनाते हैं?

Vlogging करने के लिए एक DSLR कैमरा और अच्छी Quality का MIC होना बहुत जरुरी है। जिस से अच्छी क्वालिटी में video बन सके।

भारत का सबसे बड़ा Vlogger कौन है?

Sorav Joshi इंडिया के सबसे बड़े blogger है जिनके अकाउंट पर 19 Million subscriber है।

निष्कर्ष – Vlog Meaning in Hindi

अब तो साप समझ ही गए होंगे की Vlog क्या होता है और Vlog से पैसे कैसे कमाए। Online पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीको में से एक है, जिसे बिना कुछ investment किये शुरू कर सकते है और अच्छी earning कर सकते है।

अभी के समय में ये सबसे तेजी से पैसा कमाने वाला तरीका है, इसको आप full time career के रूप में भी अपना सकते है। यदि आप अच्छे से और मेहनत से काम करते है तो vlog में सफलता प्राप्त कर सकते है।

यदि आपको Vlog meaning in Hindi से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो comment के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको यह पोस्ट useful लगी हो और आपको इसमें से कुछ भी जानने को मिला हो तो कृप्या करके इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया, फॅमिली और दोस्तों को जरुर शेयर करे

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए minidea.co.in को Visit करते रहे साथ ही हमें Facebook पर Follow करे।

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close