Successful Blogger Kaise Bane (10 Pro Tips)

236

Successful Blogger Kaise Bane: blogging की शुरुआत करना और ब्लॉग बनाना तो बहुत आसान है मगर एक successful blogger बनना उतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको Dedication, smart decision, कड़ी मेहनत के साथ बहुत रिसर्च की आवश्यकता पड़ती है। इसके साथ ही आपको संयम की जरुरत भी होती है। क्युकी एक blog को success करने में 1 या 2 साल से ज्यादा भी लग सकते है।

बहुत से लोग अपना blog तो start कर लेते है लेकिन बहुत काम सफल हो पाते है। ज्यादातर blogger कुछ महीनो में ही blogging को छोड़ देते है। यहाँ तक की कुछ लोग अधूरी या बिना सही जानकारी के भी blogging करने लग जाते है जो की असफलता का प्रमुख कारण है।

इसलिए आज हम आपको successful blogger kaise bane के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। जिस के माध्यम से आप घर बैठे अच्छी earning कर सकते है। तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े।

Successful Blogger Kaise Bane

ब्लॉग्गिंग में success पाने के लिए आपको निचे दिए गए 10 pro tips को जरूर फॉलो करे। जो की आपको एक सफल ब्लॉगर बनने में मदद करेंगे।

ek Successful Blogger Kaise Bane

Blog के लिए सही Topic का चयन करे

किसी भी blog को successful बनने के लिए आपको सही topic का चयन करना बहुत जरुरी है। एक अच्छे टॉपिक की सहायता से ही आप अपने ब्लॉग को popular बना सकते है। यदि आपके blog topic अच्छा और लोगो के लिए उपयोगी होगा तभी log आपके ब्लॉग को follow करेंगे।

बहुत से blogger किसी भी टॉपिक पर post बना देते है जिस से reader को ब्लॉग्गिंग से related लेख नहीं मिलते है। और user आपके blog post को बिना पढ़े हे आपकी साइट से चला जाता है।

ब्लॉग के लिए Unique Content लिखे

एक blog के लिए उसके article ही सब कुछ होता है। इसलिए जब भी आप किसी टॉपिक पर कंटेंट लिखे वो Unique Content होना चाहिए। इसके लिए आपको अपनी writing skill पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। आपका content जितना अच्छा होगा उतना ही user आपकी पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगा।

अच्छा content लिखने के साथ साथ आपको reader की problem को solve करना जरुरी है। यदि आपका कंटेंट किसी के लिए उपयोगी नहीं है तो वो आपकी वेबसाइट के लिए किसी काम का नहीं। इसलिए content unique और useful होना बहुत ही जरुरी है।

Target Audience बनाये

ऑनलाइन दुनिया में ग्राहक ढूंढना बहुत ही मुश्किल है। जिस से आप अपने readers के अनुसार content लिख सके। इसके लिए आप social media की मदद ले सकते है। एक बार लोगो का इंटरेस्ट पता चल जायेगा तब आप बहुत ही आसानी से अपने blog content को unique और बड़ा बना सकते है।

अक्सर नए ब्लॉगर target audience के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते जिस वजह से उनके blog को success होने में बहुत टाइम लग जाता है या फिर उनका blog सफल ही नहीं होता। Target audience की मदद से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है इसलिए इस बात का ध्यान हमेशा रखे।

Consistency से काम करे

आपकी जानकारी के लिए पहले ही बता दू की blogging कोई स्कीम नहीं है जिस से आप बहुत जल्दी पैसा कमा ले। किसी भी Blogger के लिए अपने ब्लॉग को regularity maintain करना बहुत ही जरूरी है।

इसके लिए आपको यह फिक्स करना होगा की आप कितने दिनों में अपने blog पर post अपडेट करते है। जिस से आपके reader को नियमित रूप से पढने के लिए नया कंटेंट मिलता रहे। जिस से आपकी ऑडियंस लगातार बढ़ती रहेगी।

मेरे अनुसार आप Blog के शुरुआती दिनों में रोज अपने ब्लॉग पर 1 ही Post publish करे। जिस से search engine प्रतिदिन आपके blog पर नए content को notice करेगा और आपको अच्छी ranking प्रदान करेगा। जिस से आपकी online earning भी बढ़ेगी।

अपनी गलतियों से सीखें

हर किसी blogger और digital marketer से गलती होती ही है। रसा कोई ब्लॉगर नहीं है जिसने अपने blogging career में कोई गलती ना की हो। इसलिए अपनी गलतिओ से सीखना बहुत जरुरी है। यदि आप से किसी भी प्रकार की गलती हो जाती है तो आप उसको अपनी next Post में ना दोहराये।

यदि आप ऐसा करते है तो आपके website visitors का आपके blog पर trust बढ़ेगा। जिस से reader आपके blog पर बार बार आएगा।

इसके साथ ही आप succesfull bloggers की मदद भी ले सकते है। ज्यादातर pro blogger अपने द्वारा शुरुआत में की गई गलतिओ को video या apnie post के माध्यम से बताते है। तो आप इनको dekh या पढ़ कर भी अपनी गलतिओ की सुधार सकते है। ऐसा करने से आपका बहुत सारा समय बचेगा और आप अपने ब्लॉग पर और ज्यादा ध्यान दे पाएंगे।

Patience (धीरज)

किसी भी काम में सफलता पाने के लिए संयम बहुत जरुरी है। अगर आप में सयंम है तो आप किसी भी काम में सफलता पा सकते है। ज्यादातर लोग blogging इसी वजह से छोड़ देते है की उनको बहुत जल्दी पैसा कामना है। मगर आपको ये बात सम्जहनि चाहिए की blogging ऐसा तरीका नहीं है जिस से आप रातो रात आमिर बन जाये। इसके लिए आपको थोड़ा Patience रखना बहुत जरुरी है। तभी आपको अच्छा फल मिलेगा।

अगर आप blogging से वाकई पैसा कामना कहते है तो आपको giveup नहीं करना चाहिए। blog की शुरुआत में हो सकता है आपको 1 या 2 साल तक earning के लिए इंतज़ार करना पड़े। मगर में आपको यकीं दिलाता हु की एक दिन blogging career में आप जरूर सफल होंगे।

SEO करना सीखें

किसी भी blog post को Search engine के अनुसार Optimized करना बहुत जरुरी है। इसलिए आप SEO को जरूर सीखे। इस के बिना आप successfull blogger नहीं बन सकते।

SEO आपके की सहायता से आप अपने blog को Search engine में बहुत आसानी से रैंक करवा सकते है, जो की किसी भी ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी है।

निष्कर्ष Successful Blogger Kaise Bane

आज हमने आपको बताया की Ek successful blogger kaise bane अगर आप चाहते हैं Ek Successful Blogger बनाना चाहते है तो उप्पर दिए गए आसान से tips को follow करना होगा। अगर आप अच्छे तरीके से blogging करेंगे तो आप blogging में जरूर सफल होंगे।

आशा करते है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। कृपया कर के comment लिख कर जरूर बताये। और ऐसी ही post को पढ़ने के लिए हमें facebook और इंस्टाग्राम पर जरूर follow करे।

यह भी पढ़े:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 3.5 / 5. Vote count: 45

No votes so far! Be the first to rate this post.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here