Google AMP Kya hai | Accelerated Mobile Pages ke Benefits

क्या आपको पता है की Google AMP Kya Hai या Accelerated Mobile Page क्या है और इसके फायेदे और नुकसान क्या हैं. और इसे हमें क्यों इस्तेमाल करना चाहिए। अपने अक्सर mobile पर जब भी वेबसाइट का इस्तेमाल करते है तो website के निचे AMP का लिखा देखा होगा। क्या अपने सोचा की आखिर ये क्या है और इस से Site को क्या फायदा मिलता है।

एक report से पता चला है की दुनिया में करीब 75% लोगों के पास Mobile Phones हैं और जिनमे से 57% लोग Internet का इस्तमाल अपने phone से करते हैं. इसलिए गूगल सर्च इंजन को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है जिस से की Users को अच्छा Experience मिले और वह आसानी से अपने Result Search कर सके।

इसी को ध्यान में रखते हुए Google ने त्वरित मोबाइल पेज (Accelerated Mobile Pages) का निर्माण किया, Google AMP के इस्तेमाल से आप मोबाइल ब्राउज़र पर जल्दी लोड होने वाले वेबपेज बना सकते हैं। ये mobile friendly है और इसके बहुत सरे लाभ है। तो आज हम इस article Google AMP क्या होता है और इसके फायेदे और नुकसान क्या हैं में इसके बारे में पूरी तरह से जानेंगे. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Google AMP Kya Hai (What is Google AMP in Hindi)

AMP या इसका full form होता है Accelerated Mobile Pages. ये एक Open-Source Framework होता है जिसके मदद से ये कोई भी pages को Mobile friendly pages में तब्दील करने में मदद करता है ताकि ये कोई भी content बड़ी आसानी से deliver कर सके.

Google AMP Kya hai in hindi

Google AMP Site से Unusable Extra Content को हटाकर सिर्फ हमारी जरूरत का Content ही लोड करती है। Google के अनुसार यह Site को 85% Faster बना देती है जिससे यूजर को Website Page लोड करने में Problem नही होती।

AMP केवल उन्ही चीज़ों को display करता है जो की किसी website के pages में सबसे महत्वपूर्ण होता है उन्हें ही load करता है और दूसरी चीज़ें जो की Website को load होने में समय लगाते हैं उन्हें ये ignore करता है. ये सिर्फ HTML और CSS को ही लोड करता है इसमें Java Script का use न के बराबर होता है जिस वजह से automatically mobile pages बहुत ही fast खुलती है. जिससे users को भी अधिक समय मिलता है website के content को पढने के लिए.

Google AMP Kaam Kaise Karta Hai

Google AMP साइट को speed up बनाने के लिए optimize करने जैसा है। जब कोई यूजर AMP का उपयोग करता है तो उसके पेज का Lodaing Time मोबाइल पर fast हो जाता है।

यदि आप WordPress का इस्तेमाल कर रहे हैं तब आप केवल AMP Plugin के इस्तमाल से अपने post को AMP में translate कर सकते हैं. Drupal के लिए Drupal AMP module और Joomla के लिए आप wbAMP का इस्तमाल कर सकते हैं.

Google amp Use करने और ना करने पर आपकी site के पेज के URL इस तरह से होंगे।

  • Without AMP: http://example.com/page-url/
  • With AMP: http://example.com/page-url/amp

Accelerated mobile pages (AMP) के फायदे

Google AMP के बहुत सारे फायदे है। कुछ WordPress Theme AMP को Support नहीं करती। इसके कुछ नुक्सान भी है। ज्यादातर News Website AMP का इस्तेमाल करती है।

Website Loading Time

AMP mobile में खुलने वाले pages के फालतू के एक्सटेंशन को लोड ही नहीं करता। इससे आपकी Website का Loading टाइम कम हो जाता है जिससे आप आपने मोबाइल पर किसी भी Site का Page आसानी से खोल सकते है।

Website Server Performance

Accelerated mobile pages की वजह से आपकी वेबसाइट Fast Load होती है जिस से सर्वर पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता। और इससे आपकी Server की Performance अच्छी हो जाती है।

CTR (Click-through Rate)

Amp आपके पेज को Google Top में दिखाता है, इसलिए आपको अधिक क्लिक मिलेंगे और आपकी साइट को बेहतर CTR दर प्राप्त होगी।

Website Traffic

इससे आपकी Website पर पहले से ज्यादा Traffic बढ़ जाता है इस से अच्छी Income होना Start हो जाती है। क्युकी जितने ज्यादा User आपकी वेबसाइट पर आएंगे आपकी Earning उतनी ही ज्यादा होगी।

Conclusion – Google AMP Kya Hai

आशा करते है आपको हमारी पोस्ट अच्छी Google AMP Kya hai | Accelerated Mobile Pages ke Benefits लगी होगी। मैंने आपको AMP के बारे में ज़रूरी जानकारी दे दी है यहाँ पर आप AMP के फायदे और नुक्सान के बारे में भी जान सकते हैं। अब यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप Google Amp का इस्तेमाल करना चाहते है या नहीं।

अगर आपको Google AMP Kya Hai से संबंधित कोई सवाल है तो हमे Comment करके ज़रुर बताए हम आपके सभी सवालों का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इसे सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट ज़रुर Share करे। इसके अलावा, कई लोग इस जानकारी तक पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़े:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close