Meta Tag Kya Hai? How To Use Meta Tag 2022

Meta Tag Kya Hai: अगर आप एक blogger या SEO Expert हैं, तो आप की जरूर पता होगा की blog या Website पर traffic लाना कितना बड़ा काम है. इसके लिए आप को SEO का सहारा लेना पड़ता है और आपको SEO Optimize करना पड़ता है इसके साथ ही अपनी website और blog पर quality content लिखना होता है. ON Page SEO Optimization में meta tags का बहुत importance हैं। इस article में हम सभी Meta tags के बारें में विस्तार से बात करेंगें।

Meta वह information (यानी एक कोडिंग स्टेटमेंट) है जो किसी page के content के बारे में बताती है। यह Meta Tags search engines को आपकी Website के page के content की सारी जानकारी देते हैं।

Meta Tag Kya Hai Meta Tags in SEO | How To Use Meta Tag
Meta Tag Kya Hai

 

  • Blue heading –  Meta Title है
  • Black में – Description

Meta Tag Kya Hai in Hindi

SEO के नजरिए से यह बहुत ही important tag है. जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है यह tag सर्च इंजन को बताता है की पोस्ट का Title/ topic क्या है ?

मेटा टाइटल यानी आप Post किस बारे में लिख रहे है गूगल आपके Page के title को Read करता है और user को show करवाता है।

Html में title tag को कैसे लिखें

<title>Not a Meta Tag, but required anyway </title>

Meta Description Tag – मेटा डिस्क्रिप्शन भी मेटा टैग का एक Importanr पार्ट है इस मेटा टैग की मदद से आप सर्च इंजन को शॉर्ट मे अपने पोस्ट या आर्टिकल मे क्या लिखा है उसके बारे मे बताते हैं.

Html में Meta Description Tag को कैसे लिखें ?

<meta name=”description” content=”write your description here”/>

मेटेडेस्क्रिप्शन का क्या महत्व है | Importance Of Meta Description

बहुत से ऐसे ब्लॉगर हैं जो मेटा डिस्क्रिप्शन को अपने blog में use नहीं करते है. अगर आप इसे meta description नहीं लिखते है इसका मतलब ये है की आप SERP के कम्पेटेशन से ही बाहर हैं।

आपको meta description भी SEO के according लिखना चाहिए तो गूगल उसी को सर्च रिज़ल्ट मे शो करेगा. अगर उसे ठीक नही लगा तो गूगल खुद डिसाइड कर लेता है की इस टैग मे दिखना क्या है.

Meta Description  को कैसे optimize करें

अगर आप अपनी वेबसाइट को SERPs पर रैंक करना चाहते है तो आपको Meta properties को optimize करना बहुत जरुरी है। जिसके बारे में हम निचे विस्तार से बता रहे है।

1. अपने हर Post/Article के लिए Meta Description लिखें

Meta Description हर पोस्ट के लिए उतना ही ज़रूरी है जितना की ब्लॉग के लिए Blog Title इंपॉर्टेंट है. आपको मेटा डिस्क्रिप्शन अपनी पोस्ट के अनुसार लिखना होता है। अगर हम Meta Description अपने अपने content के according नहीं लिखेंगे।

तो जो visitors description को पढ़कर हमारी वेबसाइट पर आएगा, और उसको अपने blog पर content change मिलेगा जिस वजह से वह cheated feel करेगा।

और आपकी वेबसाइट से चला जायेगा। जिसे आपकी वेबसाइट का Bounce Rate बढ़ जायेगा।

2. मेटा डिक्रिप्शन की लम्बाई Perfect होनी चाहिए

Meta Description और Meta Title की length fixed होती है, अगर आपका title या description इस limit से ज्यादा होगा तो Google उसे पूरा show नहीं कर पायेगा.

3. पोस्ट के मेटा डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड का इस्तेमाल करे

आर्टिकल को लिखने से पहले हम कीवर्ड रिसर्च करते हैं. पोस्ट को लोगों तक पहुँचने के लिए सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए Targeted Keywords को अपने Blog Content मे इस्तेमाल कर के पोस्ट को SEO Optimize करते हैं.

On Page SEO यानी की आर्टिकल लिखते वक़्त कीवर्ड्स के सही तरह से Use करने से Google आपकी Post या Article को गूगल सर्च पर अच्छी रैंक पर ला सकते हैं.

Keywords Research कर के Best Keyword सेलेक्ट करना और उसे Post Title, Content और Meta Description मे Add करना बहुत ज़रूरी है. बहुत सारे Bloggers कॉंटेंट और टाइटल मे कीवर्ड तो इस्तेमाल करते हैं लेकिन डिस्क्रिप्शन मे Keywords Add नही करते हैं.

और ऐसी वजह से गूगल आपकी post को proper read नहीं कर पता की आपकी पोस्ट किस बारे में है। जिस वजह से आपकी post google में Rank नहीं होती।

4. Robot Meta Tag

Meta Robots tag के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट में पहले से setting कर सकते है की site के किस page को index करना है। सभी वेबसाइट में कुछ page ऐसे भी होते है जिसको index नहीं करना चाहिए जैसे admin login page इनको url के माध्यम से ही open किया जा सकता है।

किसी भी साइट में इन सभी Tags का होना बहुत जरुरी है। कुछ Developer website तो बना देते है लेकिन SEO को ध्यान में नहीं रखते और गलती कर देते है। इसलिए Meta Tags का हमेशा ध्यान रखे।

FAQ – Meta Tag Kya Hai

Meta Tag क्या है?

ये एक तरह का html element होता है जिसके माध्यम से crawler आपके webpage के content को समझते है और indexing में मदद करते है।

Conclusion – Meta Tag Kya Hai

आज के पोस्ट में आपने जाना की मेटा टैग क्या है (What is meta tags in Hindi). अगर आप बताए गए Meta Tag and Meta Description Tips को Use करते है आपकी पोस्ट जरूर रैंक होगी. पोस्ट को अपने फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर शेयर जरूर करे।

इस पोस्ट से अगर आपको कुछ सिखने को मिला हो तो comment कर के जरूर बताये. हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए minidea.co.in को Visit करते रहे साथ ही हमें Facebook, Twitter और Instagram पर Follow करे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 5

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close