Top 10 Largest Companies in India | भारत की सबसे बड़ी कम्पनिया

0
113

Largest Companies in India: भारत की सभी कंपनियों में से सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है यह सवाल हर किसी के मन में रहता होगा इसलिए दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको भारत की सबसे बड़ी कंपनी Top 10 Largest Companies in India के बारे में बताने वाले है। ये Company लगातार देश और विदेश में अपना प्रॉडक्ट, सर्विस या सेवा प्रदान कर रही है।

अगर आप भारत देश के निवासी है तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए की हमारे भारत देश में सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है। अगर आप ये नहीं जानते तो इस post को जरूर पढ़े।

भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है भारत में पहले से ऐसी कंपनियां मौजूद है जो हर महीने करोड़ों रुपए कमाती है। मगर फिर भी अमेरिका और चीन देशों की बड़ी कंपनियों से काफी पीछे है। क्युकी ये कंपनियां पुरे विश्व के व्यापार करती है। तो इनकी Market Valuation बहुत ज्यादा है।

सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है?

अगर आप से पूछा जाए कि भारत की सबसे बड़ी कंपनी (Largest Companies in India) कौन सी है तो। तो शायद आप इस सवाल का उत्तर ना दे पाएं। चलिए दोस्तों मैं आज आप लोगों को बताता हूं कौन सी है सबसे बड़ी कंपनी भारत की।

Best Largest Companies in India

वर्तमान समय में भारत की सबसे बड़ी कंपनी reliance industry limited है। यह कंपनी भारत की अब तक की सबसे बड़ी कंपनी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत 8 मई 1974 को धीरूभाई अंबानी ने की थी। यह कंपनी मुख्या रूप से तेल, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस कपड़ा, जैसे कार्य करती है।

Largest Companies in India | भारत की सबसे बड़ी कम्पनिया

किस भी कंपनी की सफलता इन कंपनियों की (Market Capitalization) बाज़ार पूंजीकरण पर निर्भर करती है। मार्केट कैपिटलाइजेशन को कंपनी के शेयरों के मौजूदा बाजार मूल्य (Market Prize) के Product के रूप में देखा जा सकता है।

इसका Use कंपनी के Valuation को उसके वर्तमान शेयर बाज़ार मूल्य और बकाया स्टॉक की कुल संख्या के आधार पर दिखाने के लिए किया जाता है। जिस से किस भी Company की Valuation पता चलती है।

Market Capitalization के अनुसार भारत की Top 10 Largest Companies कंपनिया इस प्रकार है।

1. Reliance Industries (RIL)

Reliance Industries Limited

रिलायंस इंडस्ट्रीज एक बहुऔद्योगिक कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई , महाराष्ट्र में स्थित है रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना 1973 में हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज पूरे भारत में ऊर्जा, कपडा, प्राकृतिक संसाधन, पेट्रो केमिकल और दूरसंचार के क्षेत्र में कारोबार करती है। इसके साथ ही Jio जो Rеlіаnсе का हिस्सा है उसके पास फिलहाल 23 करोड़ Users है और इसके मालिक मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर आदमी है। इसके साथ ही फोर्ब्स पत्रिका 2021 के अनुसार विश्व की 2000 कंपनियों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज का 55 वा स्थान है।

2. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)

TATA CONSULTANCY SERVICES

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी है जो Business Solution Field और Information Technology Service में काम कर रही है। भारतीय आईटी कंपनी की तुलना में TCS के पास सबसे अधिक कर्मचारी है। इसका Headquarter मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है और इस कम्पनी की Net Income लगभग 89,603.67 करोड़ रु है। फोर्ब्स पत्रिका 2021 के अनुसार विश्व की 2000 कंपनियों की लिस्ट में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का 322वा स्थान है।

3. HDFC BANK

TATA CONSULTANCY SERVICES

भारत की सबसे बड़ी कंपनी के लिस्ट में HDFC का नाम तीसरे नंबर पर आता है। HDFC Bank Limited भारतीय कम्पनी Banking एवं Financial Services पर आधारित कम्पनी है जो 1994 में निगमित हुई थी। फोर्ब्स पत्रिका 2021 के अनुसार विश्व की 2000 कंपनियों की लिस्ट में एचडीएफसी का 220वा स्थान है। एचडीएफसी बैंक लिमिटेड कंपनी का रिवेन्यू $ 11 बिलियन है, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के पास 1,16,971 कर्मचारियों की संख्या है, और 42,281 से अधिक इनकी ब्रांच है।

4. Infosys

infosys

इंफोसिस कंपनी भारत के IT क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इंफोसिस के मालिक एन आर नारायण मूर्ति है इनके द्वारा इंफोसिस की स्थापना 2 जुलाई 1981 को पुणे में की गई। इंफोसिस Business Consulting, Information Technology एवं Outsourcing Services जैसी सेवाएँ देता है। Infosys कंपनी के विश्व स्तर पर 85 Sales एवं Marketing Office तथा 114 Development Center है। इंफोसिस की नेट इनकम 70000 करोड़ है।

5. Hindustan Unilever limited

HUL की स्थापना 1931 में हिंदुस्तान वनस्पति निर्माण कंपनी के रूप में हुई थी और 1956 में घटक समूहों के विलय के बाद, इसका नाम बदलकर हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड कर दिया गया। जून 2007 में कंपनी का नाम बदलकर हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड कर दिया गया।

Hindustan Unilever limited

यह कंपनी Foods, Beverages, वाटर प्युरिफाई तथा Personal Care जैसे Products का उत्पादन करती है इस कंपनी के 35 ब्रांड है, जैसे – लक्स, डव, फेयर एंड लवली, नाशपाती आदि। इसके साथ ही HUL के beauty product जैसे AXE spray, Dove, Lifebuoy, Lux, Pepsodent, Ponds, Rexona, Sunsilk shampoo, Vaseline, Clear shampoo, Closeup, Lakme, Pears, Fair & Lovely और भी बोहोत सारे product है।

6. ICICI bank

ICICI-bank-india

आईसीआईसीआई बैंक भारत के प्रमुख बैंको में से एक है पहले इसका पूरा नाम इंड्रस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया है। इसका headquarter Mumbai, Maharashtra मैं है। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है इसकी भारत में 2883 शाखाये तथा 10021 एटीएम है.

7. State Bank of India

State Bank of India Largest COmpany

आज के टाइम पे कौन SBI को नहीं जानता है और इंडिया के लोगो को सबसे ज्यादा विश्वास वाले बेंको में से एक है। SBI भारत की सबसे बड़ी Banking एवं Finance Services Company है। यह पहली सरकारी कंपनी है जो इंडिया की सबसे बड़ी बैंक की सूचि में शामिल हुई है। SBI के 36 से अधिक देशों में कार्यालय है तथा 14000 से अधिक Branches है| SBI द्वारा अनेक सेवाएं प्रदान की जाती है, जैसे – उपभोक्ता बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, वित्त और बीमा, निवेश बैंकिंग, बंधक ऋण आदि।

8. Oil and Natural Gas Corporation

Oil and Natural Gas Corporation

तेल और प्राकृतिक गैस निगम भारत की एक Public Sector Company है| इस कंपनी की स्थापना 1956 में हुई थी। ह कंपनी भारत के कुल कच्चे तेल का 77% और भारत के प्राकृतिक गैस का 62% उत्पादन करता है.

Conclusion – Largest Companies in India

तो अब आप जान गए होंगे कि Bharat ki sabse badi company hai | Largest Companies in India कोनसी है और उनके बारे में कुछ जानकारी भी आप जरूर जान गए होंगे। आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। अगर आपको इसको लेकर कोई प्रश्न है तो आप नीचे comment लिख कर पूछ सकते है।

ये भी पढ़े:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here