English कैसे सीखे 2022 में? जानिए आसान टिप्स

English Kaise Sikhe – आज के जमाने में अंग्रेजी भाषा को International Language कहा जाता है। आज के समय में इंग्लिश के बिना अपना कोई भी सपना पूरा करना बहुत ही मुश्किल है। इंग्लिश का महत्व इतना ज्यादा हो गया है। कि हमे इंग्लिश पढ़ना, लिखना और बोलना बहुत ही जरुरी हो गया है। इसके साथ अगर आप कही भी जाते है, हर जगह english बोले बिना काम नहीं चलता। इस भाषा का उपयोग न सिर्फ विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। खास तौर पर किसी भी Job में जैसे Call Center, Engineering Field, Doctor सभी में english बोलते आना बहुत जरुरी है।

आप कोई भी डिग्री करलो, लेकिन अगर इंग्लिश पढ़ना, लिखना और बोलना नहीं आता है तो आपकी सारी Degree बेकार है, यहाँ तक की कोई भी आपको नौकरी नहीं देगा। इसके बजाये यदि आपको English आती है और कम पढ़े लिखे है तो सभी जगह आपकी वैल्यू बड़ी जाएगी। हर कंपनी ऐसे लोगो को Hire करती है जो की English में Comunicate कर सके और Internation क्लाइंट से बात कर सके। आज के इस आर्टिकल में हम आपको हम इंग्लिश कैसे सीखे (English Kaise Sikhe) इसके बारे में कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे।

English Language Kya hai

अंग्रेजी इस समय एक ग्लोबल भाषा के तौर पर उभर चूकी है. और यह एक ऐसी भाषा है, जो विश्व भर में बोली जाती है। लेकिन India में आज भी बहुत से लोग इसको नहीं बोल पाते उनको ऐसा लगता है की English सीखना बहुत ही कठिन है। लेकिन आपको बता दे इसको सीखना बहुत आसान है, इसको भाषा को सीखना इतना भी मुश्किल नहीं है।

आप इंग्लिश को इतने गंभीर तरीके से ना ले यह मात्र एक भाषा ही है। बहुत से ऐसे लोग होते है जिन्हे ऐसा लगता है की आपकी जानकारी के लिए बात दे कि इंग्लिश हम इंग्लिश भाषा को बहुत आसानी से सीखा सकते है। अगर धैर्य और मेहनत के साथ English को सीखने का प्रयास किया जाए तो ये बहुत आसान है। इसके लिए आपको कुछ ख़ास तरीके अपनाने होंगे जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है।

इंग्लिश कैसे सीखे 5 आसान तरीके | Learn English

किसी भी भाषा को सीखने के लिए यह 5 steps को समझना होगा. जो नीचे आपको बताया गया है. इन तरीके को अपना के आप भी English बोल सकते है, और आसानी से English सिख सकते है।

Grammar पर जोर न डालें

बहुत लोगों कहते है की english को बोलने के लिए grammer सीखना बहुत जरुरी है लेकिन अगर आप अच्छे इंग्लिश सीखना चाहते है तो Grammer पर ज्यादा ध्यान ना दे क्युकी अगर आप इंग्लिश बोलते समय ग्रम्मेर पर ध्यान देंगे तो आपका बोलने का तरीका slow हो जायेगा। इसके साथ बिना grammer सीखे ही आप इंग्लिश को बोल सकते है।

शुरुआत में grammer के बजाये इंग्लिश बोलने पर ध्यान देना जरुरी है। फिर धीरे धीरे grammer का उपयोग करने लगे। इस तरह से आप बहुत ही अच्छी English बोलने लगेंगे।

Time Fixed करे

इंग्लिश सिखने के लिए आपको एक TIme fix करना होगा। इस टाइम पर आप खुद को इसके लिए पूरी तरह से त्यार रखे। आप बिना Time निर्धारित करे कोई भी लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते है। आप जो भी समय को निर्धारित करे उसमे English के सिवा किसी और काम को ना करे। इस तरह से आपको कोई भी अपने लक्ष्य तक पहुंच ने से कोई भी नहीं रोका सकता है।

Social Media का उपयोग करे

आज के समय में हर किसी को मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल करना आता है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि जब भी आप सोशल मीडिया का उपयोग करे तो इंग्लिश में ही बात करे। ऐसे बहुत सारे Chating app है जहा पर आप अपने दोस्तों के साथ बात कर सकते है इसके लिए ज्यादा से ज्यादा English में बात करने की कोशिश करे। इस से आपको English लिखने और बोलने में आसानी होगी। इस तरह से English सिखने के लिए Social Media आपके ले लिए बहुत उपयोगी है।

Daily इंग्लिश का Newspaper या Books पढ़े

आप सभी के घर तो Newspaper तो आता ही होगा, अगर नहीं तो आज ही english paper को book कर ले। हर रोज इंग्लिश Newspaper को जरू पढ़े, इस तरह से आप बहुत जल्दी english भाषा सिख जायेंगे। English News Paper में आपको नए नए शब्दों को ढूंढा कर पढ़ना आसान हो जाता है जिसके बाद धीरे धीरे उन शब्दों को अपनी डेली लाइफ में इस्तेमाल करने लगे। इससे आप बहुत ही आसानी से इंग्लिश बोलना सीख जायेंगे

English मे बातचीत करें

कुछ लोग ऐसे होते है जिनको इंग्लिश भाषा की जानकारी तो होती है लेकिन अच्छे से बोल नहीं पाते। इसके लिए जब भी आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ इंग्लिश में बात करना शुरू कर देना चाहिए इस तरह से आपकी इंग्लिश और अच्छी हो जाएगी। हो सकता है की शुरुआत में थोड़ा गलत बोलोगे लेकिन धीरे धीरे अच्छे से और सही से बोलना सीखा जाओगे।

जब तक आप किसी की प्रेक्टिस नहीं करेंगे हर कुछ मुश्किल ही होता है। इसलिए चाहे आप गलत बोल रहे पर बोलिये और धीरे-धीरे आप सही English बहुत अच्छे से बोलने लगेंगे। इस बात को अपने मन से निकल दे की अगर अपने गलत english बोली तो हर कोई मज़ाक उड़ाएगा, आपको किसी तरह की हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए।

निष्कर्ष

आज के समय में आपको बहुत सारे Online Apps है जिस से आप आसानी से english को सीख सकते है। इसके साथ english speaking course को भी चुन सकते है और घर बैठे इंग्लिश को सीख सकते है। आम भाषाओ की तरह इसको भी सीखना आसान है। अगर आपको English में बात करना और लिखना आता है तो आप दुनिया में कसी से भी बात कर सकते है।

आज के इस लेख में हमने आपको English kaise sikhe इसके बारे में विस्तार से बताया। अगर आप भी इंग्लिश सीखना चाहते है तो ये आर्टिकल आपकी मदद करेगा। अगर आपको English पढ़ने और लिखे में कठिनाई है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर शेयर करे

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 3 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close